किचन सिंक कैसे साफ़ करें How to Clean Kitchen Sink Kitchen Appliances cleaning tips

स्टेनलेस स्टील सिंक की सफाई कैसे करे How to clean Kitchen Stainless Steel Sink

Kitchen Sink Cleaning Tips- आज के समय में हर घर के किचन में तरह-तरह के किचन सिंक का प्रयोग किया जाता है.

Kitchen Sink Cleaning Tips सिंक में ज्यादातर गंदे पानी के बहाव के कारण गंदगी जमा हो जाती है जिससे उसमें जर्म्स पनपने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है इसीलिए यह काफी जरुरी हो जाता है कि आप अपनी किचन के सिंक की अच्छे से सफाई करें।

सिंक की सफाई के आसान उपाय Kitchen Sink Cleaning Tips-

आज हम आपको किचन सिंक को साफ़ करने के कुछ ऐसे आसान तरीके बताएँगे जिनके इस्तेमाल से आप अपने किचन की अच्छे से सफाई कर सकते है.

Kitchen Sink Cleaning Tips ध्यान रखें कि किचन सिंक में कभी भी ज्यादा देर तक जूठी प्‍लेट्स या फिर जूठे बर्तन न रखें. क्योकि इससे खाने की महक से छोटे-छोटे जर्म्स पनपने लगते है जोकि आसानी से साफ़ नहीं होते.

Kitchen Sink Cleaning Tips जब भी आप सिंक में जूठे बर्तन रखे तो पहले एक बार बर्तनों को पानी से धोने के साथ ही सिंक को भी धो ले. ऐसा करने से सिंक भी गन्दा नहीं होगा और उसमें किसी भी तरह की कोई स्मेल नहीं आएगी. इसके साथ ही बर्तनों को हमेशा खुसबूदार लिक्विड साबुन से ही धोएं. ऐसा करने से बर्तनो के साथ ही सिंक में से अच्‍छी खुशबू आएगी।

ध्यान रखें बर्तन धोते समय बचे हुए खाने को तुरंत डस्‍टबिन में डाल दे और अगर ब्रैड, चावल, सब्जियां आदि सिंक में फस जाए तो भी इन्हे तुरंत ही निकाल लें नहीं तो सिंक जाम हो सकता है.

वैसे तो आजकल ज्यादायर किचन में सिंक स्‍टील की बनी होती है इसलिए उस पर साधारण साबुन कोई खास असरदार नहीं होता है.

इसे भी पढ़ें  –

Kitchen Sink Cleaning Tips इसके लिए आप चाहे तो इमली और नींबू का इस्तेमाल करके भी अपने किचन सिंक को चमका सकती है. इसके साथ ही सिंक में बर्तन धोने के बाद सिंक को साफ़ करना ना भूले. क्‍योंकि खाने में जो नमक होता है उससे स्‍टेनलेस स्‍टील की चमक फीकी पड़ जाती है.

सिंक को अच्छे से चमकाने के लिए आप सिंक की बेकिंग सोड़ा डालकर भी सफाई कर सकते है.

FAQ-

प्रश्न- कैसे करें किचन सिंक की सफाई?
उत्तर- किचन सिंक की सफाई के लिए आप निम्बू इमली और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्रश्न- सिंक की सफाई के उपाय?
उत्तर- किचन सिंक में कभी भी जूठी प्‍लेट्स न रखें वरना खाने की महक से छोटे-छोटे कीट आकर्षक होने लगेगें जिनको निकालना बहुत ही मुश्‍किल होगा।

प्रश्न- सिंक से बदबू कैसे दूर करें ?
उत्तर- जब भी आप सिंक में जूठे बर्तन रखे तो पहले एक बार बर्तनों को पानी से धोने के साथ ही सिंक को भी धो ले. ऐसा करने से सिंक भी गन्दा नहीं होगा और उसमें किसी भी तरह की कोई स्मेल नहीं आएगी.

प्रश्न-सिंक की सफाई के उपाय?
उत्तर- किचन सिंक में कभी भी ज्यादा देर तक जूठी प्‍लेट्स या फिर जूठे बर्तन न रखें. क्योकि इससे खाने की महक से छोटे-छोटे जर्म्स पनपने लगते है जोकि आसानी से साफ़ नहीं होते.

प्रश्न-बाथरूम के सिंक की सफाई कैसे करें?
उत्तर- बाथरूम के सिंक को साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्रश्न-सिंक साफ करने के घरेलू उपय?
उत्तर- इमली और नींबू का इस्तेमाल सिंक साफ करने का बेहतर उपाय है।

Question: How to clean kitchen sink?
Answer: Clean kitchen sink with lemon juice,Use vinegar, Keep your drain free of clogs, Use baking soda to clean solid surfacing.

Question: How do you clean a stainless steel sink?
Answer: Stainless steel sink for clean you can use baking soda. Baking soda softly cleans sink without scratching stainless steel.

Question: Kitchen Sink ki sfai kese kare?
Answer:  Kitchen ke sink ki sfai ke liye ap nimbu  ka prayog kar sakte hain.

Question: Kitchen Sink ki sfai ke gharelu upay?
Answer: Kitchen Sink ko saaf karne  ke liye ap baking soda ka istemaal  karen yah kafi asardaar upay hai.