किचन रसोई की सफाई करने के आसान टिप्स Kitchen cleaning tips

किचन की सफाई करने के लिए कुछ बेहतरीन घरेलु नुस्खे

अपने घर को साफ-सुथरा तथा स्वस्छ हर कोई बनाना चाहता है. हर कोई चाहता है की उसका घर हमेशा चमकदार रहें. साफ-सुथरी जगह किसे अच्छी नहीं लगती, लेकिन कभी-कभी जल्दबाजी में कई बार लापरवाही के कारण हम कुछ ऎसे काम कर बैठते हैं जिनसे बाद में निपटना मुश्किल हो जाता है.

सभी लोग अपनी घर की साफ-सफाई में तो ध्यान देते हैं मगर किचन की तरफ उनका ध्यान नहीं जाता जिसके कारण किचन में गंदगी होने लगती हैं. किचन में गंदगी होने के कारण अनेक रोगों के होने की सम्भावना बढ़ जाती है. रसोई की छोटी-छोटी परेशानियां अक्सर साथ मिलकर आपके तनाव को कई गुना बढ़ा देती हैं. रसोई से जुड़ी परेशानियों और उन्हें दूर भगाने के लिए आप कुछ घरेलू टिप्स की मदद ले सकते हैं. जिनके प्रयोग से आपके घर का किचन आसानी से चमक उठेगा.

किचन के बर्तनों को साफ रखें

किचन में बर्तनों की अहम भूमिका होती है. इसलिए किचन के बर्तनों को हमेशा साफ रखना चाहिए.  प्लेट, गिलास, कटोरे और अन्य बर्तनों को प्रयोग करने के तुरंत बाद ही साफ कर के ठीक उसकी जगह पर लगा देनी चाहिये.

किचन के फर्श की सफाई करें

किचन में बर्तनों के साथ-साथ जमीन की सफाई रखना भी बहुत जरुरी होता है. अनेक बार किचन में सब्जियों के टुकडे़, किसी पेय पदार्थ का गिर के फैल जाना या फिर धुएं का जम जैसी समस्याएं होने लगती हैं. जिनसे किचन गन्दा सा लगने लगता है. इसलिए रोजाना अपने किचन को किसी अच्छे क्लीनिंग प्रोडक्ट से साफ करें.

किचन में बानी अलमारियों को साफ रखें

अपने किचन में प्रयोग किया जाने वाले शेल्फ का कुछ-कुछ दिनों में सफाई करना जरुरी है. इसके अलावा खाना बनाने वाली वस्तुओं को अच्छी तरह से साफ करके ही प्रयोग में लाये.

किचन की धुलाई करें

अपने किचन को साफ-सुथरा रखने के लिए महीने में कम से कम एक बार अपने किचन को जरूर धोए. इसके अलावा किचन में रखें रखे बर्तन, फर्श, शेल्फ, खिडकियां और खाना बनाने वाली जगह तथा सिंक को धोते रहें. इससे आपके किचन में गंदगी जमा नहीं होगी और किचन साफ-सुथरा रहेगा.

इमली के फायदे

घर पर यदि चांदी के बरतन हो तो इन्हे देखभाल की बहुत जरूरत पड़ती है क्योकि ये जल्दी काले पड़ जाते हैं. इमली की मदद से आप अपने चांदी के बर्तनों की सफाई करें. इसके प्रयोग से चांदी के बर्तनों में पहले जैसे चमक आ जाएगी.

बोरिक पाउडर और गेहूं का आटा

कई लोगो के किचन में अधिक कॉकरोच होने की वजह से वे लोग अधिक परेशान रहते हैं जिससे किचन का माहौल खराब हो जाता है. किचन से कॉकरोच भगाने के लिए 2 बड़े चम्मच बोरिक पाउडर में 2 बड़े चम्मच गेहूं का आटा डाले अब इस आटे को दूध में गूथ कर इसकी छोटी-छोटी गोलिया बना ले. अब इन गोलियों को जहां-जहां कॉकरोच हो वहां रख दे. इससे किचन से कॉकरोच कम हो जायेंगे.

किचन को साफ करने के लिए आलू का प्रयोग 

  • आमतौर पर सभी के घर में लोहे के बर्तन होते हैं. अगर यह बर्तन गंदे हो जाए तो इन्हे साफ करने के लिए आलू एक अच्छा उपाय है. आलू में औक्जैलिक ऐसिड होता है जो जंग हटाने में काफी मददगार होता है. 1 आलू ले इसमें थोड़ा नमक डालकर लोहे के बर्तन पर रगड़े इससे लोहे के बर्तन से जंग साफ हो जायेगा.
  • यदि आप के किचन के दरवाजे और खिड़किया शीशे के हैं तो आप आलू की मदद से इनको भी साफ रख सकते हैं. इसके प्रयोग के लिए पहले आलू को कांच पर रगड़ें, इस के बाद साफ कपड़े या कागज से कांच को पोंछ दें.  इससे कांच चमकने लगेगा.

किचन को साफ करने के लिए नीबू, संतरा और मौसंबी का प्रयोग

  • नीबू, संतरा और मौसंबी में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पायी जाती है. यदि आप अपने घर के बर्तन साफ करना चाहते हैं तो नीबू, संतरा और मौसंबी का प्रयोग कर सकते हैं.
  • इसके अलावा यदि आप स्टोव या गैस के प्रयोग से तांबे की पेंदी पर कालिख हटनी हो तो आप नीबू पर नमक लगा कर रगड़े. इससे आपके स्टोव या गैस के प्रयोग से तांबे की पेंदी साफ हो जाएगी. इसके अलावा आप नीबू, संतरा और मौसंबी की मदद से अपने घर में रखी पीतल की मूर्तियों को इससे साफ कर सकते हैं.
  • क्या आपके किचन का सिंक बहुत गंदा हो गया है. इसे साफ करने के लिए नीबू को नमक में निचोड़ें, अब इस मिश्रण को साबुन के साथ मिला कर उस से सिंक साफ करें. इससे किचन का सिंक साफ हो जायेगा.
  • आजकल किचन में प्लास्टिक के बर्तनों का भी बहुत चलन है. इनकी साफ-सफाई रखना भी बहुत जरुरी होता है. इनकी सफाई के लिए भी आप निम्बू का प्रयोग कर सकते हैं. नीबू प्लास्टिक में लगे तेल के दागों को तुरंत साफ कर देता है, साथ ही प्लास्टिक से आने वाली गंध को भी दूर कर देता है.
  • घर के परदों को साफ करने के लिए भी नीबू का इस्तेमाल किया जा सकता है. यह किसी भी तरह के दाग को मिटाने के साथ कपड़े से आने वाली गंध को दूर कर उसे चमका देता है.
  • आप अपने किचन में लकड़ी या शीशे की चीजों को साफ करना चाहते हैं तो इसके लिए आप संतरे के छिलकों को मिक्सर में पीस लें. फिर उसे पानी में भिगो कर उस से लकड़ी और शीशे के सामान की सफाई करें. इससे किचन में लकड़ी या शीशे की वस्तुएं साफ हो जाएँगी.
  • आप यदि अपने किचन स्लैब को साफ करना चाहते हैं तो इसके लिए आप मौसंबी के छिलकों को सुखा कर उन्हें पीस लें और फिर उस में थोड़ा नमक मिला कर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपने किचन स्लैब में डालकर इसे साफ करें. इससे किचन का स्लैब पूरी तरह साफ हो जायेगा.

रसोई की सफाई के लिए नमक का उपयोग 

  • किचन के बर्तनों को साफ रखना बहुत जरुरी होता है. आजकल सभी के घरों में शीशे के बरतन होते हैं. आपके किचन में यदि शीशे के बरतन है तो उन्हें साफ करने के लिए नमक घुले पानी से साफ करें. वह पहले से ज्यादा चमक उठेगा.
  • अनेक बार हमारे ओवन में चिकनाई होने लगती है. यदि आप के ओवन में चिकनाई जम गई हो तो 2 चम्मच नमक को पानी में मिलाएं और उस घोल से उस की सफाई करें. इससे ओवन की चिकनाई खत्म हो जाएगी और ओवन फिर से नया जैसा हो जायेगा.

बेकिंग सोडा और सिरका का प्रयोग

  • बेकिंग सोडा और सिरका का प्रयोग भी किचन को साफ करने के लिए किया जाता है. यदि आपके सिंक में खाना फास जाए और उसमे से बदबू आ रही हो तो उसे दूर करने के लिए बेकिंग सोडा और सिरके का मिश्रण तैयार करें और सिंक के चारों ओर छिड़क दें. 20 मिनट बाद सिंक को स्क्रबर से साफ कर लें. इससे आपका सिंक भी साफ हो जायेगा और फसा हुआ खाना भी निकल जायेगा.
  • यदि आपको अपने किचन का फर्श और टाइल्स साफ करनी है तो थोड़ा पानी ले और उसे गुनगुना कर ले अब इस पाने को अपने किचन के फर्श में डाल दे. करीब 10 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दे. इसके बाद इसे स्क्रैब की मदद से साफ करें. किचन चमकने लगेगा.
  • यदि आपके किचन का स्लैब लगातार खाना बनाने की वजह से काला हो गया हो या फिर उस में चिकनाई जम गयी जिसे साफ करना मुश्किल बन गया हो तो इसे साफ करने के लिए गुनगुने पानी में मिला हुआ सोडा डाल दीजिए तथा करीब 10 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दे. इसके बाद इसे स्क्रैब की मदद से साफ करें. इसके अलावा आप इसकी मदद से फ्रीज़ भी साफ कर सकते हैं.