किचन के 10 कमाल के घरेलु टिप्स 10 Useful kitchen Home Care Tips

रसोई से जुड़े घरेलु उपाय Important Kitchen tips

Useful kitchen Home Care TipsUseful kitchen Home Care Tips- किचन एक ऐसी जगह है जहाँ पर महिलाओं का अधिकतर समय व्ययतीत होता है तो आज हम बात करेंगे कुछ ऐसे घरेलु टिप्स जो आपके काम को आसान कर देंगे और आपके समय को भी बचाएंगे. ये घरेलु टिप्स आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकते है.

 

  1. हरी मिर्च को लम्बे समय तक फ्रेश व ताज़ी रखने के लिए मिर्ची के डंठल तोड़ कर मिर्च को फ्रिज में रख दे. इससे हरी मिर्च लम्बे समय तक ताज़ी रहेंगी.
  2. चावल बनाते वक़्त कई बार चावल गीले बन जाते है और इसके दाने आपस में चिपक जाते है इन्हें एकदम खिला- खिला बनाने के लिए चावल पकाते समय इसमें 1 चम्मच नीबू का रस मिला ले इससे चावल खिले खिले और सफ़ेद बनेंगे.
  3. जिस जार या प्लास्टिक के डिब्बे में आप खाने-पीने की चीजें रखती है यदि आप उस जार के बाहर थोड़ा सा सरसों का तेल लगा दें तो ऐसा करने से चीटियां उस सामान से दूर रहेंगी।
  4. यदि फ्रिज में बदबू आ रही है तो फ्रिज की बदबू को दूर करने के लिए एक नींबू को दो भागों में काटकर फ्रिज की अलग-अलग ट्रे में रख दें। इससे जल्दी ही फ्रिज की बदबू गायब हो जाएगी।
  5. खाना बनाने के बाद यदि बर्तन जल गया है और जलने पर वह साफ नहीं हो रहा तो उसमें चाय की पत्ती व पानी डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ करने पर बर्तन चमक जाएगा।

  1. काफी लंबे समय तक यूज करने के बाद मिक्सर की ब्लेड खराब होने लगती हैं। इस समस्या से बचने के लिए जरूरी है कि महीने में एक बार मिक्सर के जार में नमक डालकर दो मिनट तक चला दें। ब्लेड तेज हो जाएंगे।
  2. पनीर या चीज को कद्दूकस करते समय यदि उसपर थोड़ा तेल लगा ले तो इससे पनीर व चीज़ कदूकस में चिपकेगा नहीं।
  3. खाना बनाते वक़्त प्याज को फ्राइ करते समय उसमें अगर एक चुटकी शक्कर मिला दी जाय तो इससे प्याज जल्दी फ्राय हो जाती है.
  4. अक्सर फ्रिज में रखे नींबू दो दिन में ही सूख जाते हैं। नींबू काे ज्यादा समय तक ताजा रखने के लिए उनके ऊपर कोकोनट ऑइल की कोटिंग करके फ्रिज में खुले कंटेनर में रख दे इससे नीबू एक हफ्ते तक फ्रेश रहेंगे.
  5. कई बार ऐसा होता है कि हमारा ध्यान थोड़ा-सा इधर-उधर होते ही गैस पर उबालने के लिए रखा दूध बर्तन से बाहर गिरने लगता है। इससे बचने के लिए दूध उबालने वाले बर्तन के किनारों पर थोड़ा सा बटर रब कर दे इससे दूध उबाल नहीं जाएगा .