किचन का ये सामान चमका देगा जले बर्तन Burnt utensils or pan home cleaning tips

जले हुए बरतन किचन के इन सामान से करें साफ Burnt Utensils Kitchen Cleaning Tips –

Burnt utensils pan home cleaning tipsBurnt Utensils Pan Home Cleaning Tips हर कोई व्यक्ति यही चाहता है कि उसके किचन के बर्तन हमेशा चमकते रहें। किचन हमेशा साफ़ सुथरा और खुसबूदार बना रहे इसके लिए महिलाये काफी जतन भी करती है और तरह तरह के तरीके आजमाती रहती है

लेकिन इसके बावजूद भी कई बार अक्सर आपने देखा ही होगा की खाना बनाते समय बर्तन जल ही जाते है और फिर इतनी आसानी से साफ़ नहीं हो पाते है. आज हम कुछ ऐसे घरेलु आसान तरीके बताएँगे जिनके इस्तेमाल और सहायता से आप भी अपने किचन और किचन के बरतनों को आसानी से चका सकेंगे. हमारे घर के किचन में ऐसी कई कारगर चीजे होती है जिनके इस्तेमाल करके आप जले हुए बर्तनो को आसानी से साफ़ कर सकते है. तो चलिए आज बात करते है उन घरेलु नुस्खों के बारे में जो आपके काफी काम के है.

बेकिंग सोडा और नींबू की सहायता से करे जले बर्तन साफ़ Burnt Utensils Pan Home Cleaning Tips –

1 चम्मच बेकिंग सोडा, फिर 2 चम्मच नींबू का रस और 2 कप गरम पानी जले हुए बर्तन में डाल ले. अब इसे स्क्रबर से रगड़ कर साफ कर लें आप देखेंगे की जले हुए बर्तन बिल्‍कुल चमकने लगेंगे.

इसे भी पढ़ें  –

कच्चे नींबू की सहयता से करे जले बर्तनो को साफ़ Lemon For Burnt Utensils Pan Home Cleaning Tips

एक कच्चा नींबू लेकर जले हुए बर्तन पर रगड़े, अब इसमें  गरम पानी डाल कर ब्रश की सहायता से बर्तन को साफ़ करे.

जले बरतनों को नमक से करे साफ़ Salt Burnt Utensils Pan Home Cleaning Tips

जले हुए बर्तन में नमक और पानी डाल कर इसे अच्छे तरह से खौला ले. कुछ देर बाद इसे स्क्रबर से रगड़ कर साफ़ कर ले. फिर दाग को बर्तन धोने वाले तार या ब्रश से साफ कर लें.