काली चाय पीने के 6 फायदे Benefits of Black Tea Health Care Fast Weight Loss Tips

सुबह उठकर काली चाय पीने फायदे The Surprising Benefits of drinking Black Tea

हममे से ही कई लोग ऐसे होते है, जो बिना चाय के बेड छोड़ने को तैयार ही नहीं रहते. अगर आप भी सुबह उठते ही चाय पीने के शौकीन है, तो आपको बता दें कि सुबह खाली पेट दूध वाली चाय पीना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

अगर आपको चाय पीनी ही है तो ब्लैक टी पिएं. सुबह उठकर ब्लैक टी यानी काली चाय पीना काफी फायदेमंद होता है. क्या आपको मालूम है, कि रोजाना एक कप चाय पीने से हमे दिल की बीमारी से छुटकारा मिलता है. क्योकि इसमें मौजूद फ्लेवेनॉयड्स एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करते है. काली चाय का प्रयोग शरीर में कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में मददगार होता है, साथ ही काली चाय को रोजाना अपनी डाइट में शामिल कर आप प्रोस्टेट, ओवेरियन और फेफड़ों के कैंसर से बच सकते हैं. आज हम आपको काली चाय के 5 ऐसे फायदे बताएँगे जिन्हे जानकर आप हैरान हो जायेंगे.

इम्युनिटी बूस्ट करने में मददगार – ब्लैक टी यानी काली चाय में एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर होती है. जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने में सहायक होती है. हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होने से बीमारियां जल्दी नहीं होती हैं और साथ ही, हमारा स्वास्थ्य भी बेहतर बना रहता है.

कैंसर से बचाव के लिए मददगार – रोजाना ब्लैट टी पीने से कैंसर होने की आशंका काफी कम हो जाती है. रोजाना खाली पेट एक कप ब्लैक टी कैंसर से बचाव में मददगार होता है.

दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए – एक अध्ययन के अनुसार माना गया है, कि रोजाना 3 कप ब्लैक टी पीने से दिल से संबंधित बीमारियों के होने का खतरा काफी कम हो जाता है.

बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए – काली चाय में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकालने का कार्य करते है, जिसकी वजह से बढ़ती उम्र के लक्षण हमारे शरीर में जल्दी हावी नहीं हो पाते हैं.

पसीने की दुर्गंध दूर करने के लिए – अगर आपको भी बहुत ज्यादा पसीना आता है या आप पसीने की बदबू से काफी परेशान रहते है तो आपके लिए ब्लैक टी पीना काफी फायदेमंद रहेगा.  ये बैक्टीरिया को हमारे शरीर में पनपने नहीं देता, जिससे पसीने से बदबू नहीं आती है.

वजन कम करने के लिए – यूं तो चाय हमारे दिमाग की टेंशन को दूर कर हमे तरोताजा रखने में काफी फायदेमंद होती है. इसके साथ ही काली चाय वजन कम करने में भी काफी मददगार होती है। चाय में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट शरीर से अतिरिक्‍त चर्बी को घटाने का काम करते है। लेकिन इसके असर को दूध काफी हद तक खत्म कर देता है। माना जाता है कि दूध वाली चाय वजन कम करने की बजाए वजन बढ़ाने का काम करती है। आमतौर पर चाय में वसा कम करने के कई तत्व होते हैं। लेकिन चाय में दूध मिलाते ही चाय में वसा कम करने की क्षमता कम हो जाती है। इसलिए दूध वाली चाय की बजाए काली चाय पीये.