कालीन की सफाई के घरेलु टिप्स Carpet cleaning homemade tips

कारपेट कालीन की सफाई के आसान टिप्स

आजकल लोग अपने घर को लुक देने के लिए तरह-तरह के बदलाव करने में लगे रहते हैं. इसके लिए लोग अनेक प्रकार के चीजों को खरीदते हैं जो घर को नया लुक देने में सहायक होते हैं. इसमें से एक है कारपेट. कारपेट की बनावट और रंग कमरे की सजावट, लाइटिंग और प्रदर्शन पर असर डालता है.

घर की सफाई करते समय अकसर हम कालीन को नजर अंदाज कर देते हैं, जबकि हमें घर की सफाई के साथ-साथ कालीन की सफाई का भी खास ख्याल रखना पड़ता है. कई लोगों के मन में इसकी साफ – सफाई को लेकर काफी चिंता लगी रहती है की कालीन को कैसे साफ किया जाए. लेकिन आप अपने घर में बिछे कालीन को कुछ घरेलु टिप्स की मदद से आप घर पर ही इनकी सफाई आसानी से कर सकते हैं.

वैक्यूम क्लीनर का प्रयोग – अगर आपके पास वैक्यूम क्लीनर है आप अपने कालीन की सफाई आसानी से कर सकते हैं. सप्ताह में एक बार वैक्यूम क्लीनर की मदद से अपने कालीन को साफ करें. इससे कालीन में जमी मिट्टी निकल जाएगी. 

कालीन को धोए – यदि कालीन में अधिक धूल-मिट्टी जम गई हो तो वैक्यूम क्लीनर की मदद से उसकी मिट्टी निकाले अगर वैक्यूम क्लीनर नहीं है तो इसकी मिट्टी को बाहर झड़ के भी निकाल सकते हैं. इसके बाद पानी में शैंपू डाले और कालीन को इस पानी में धींगा दें. इससे कालीन में बची हुयी मिट्टी निकल जाएगी.

सफेद सिरका- यदि कालीन में कॉफ़ी के दाग लग जाए तो इन्हे निकालने के लिए किसी साफ कपड़े में सिरका ले और इसे दाग वाले स्थान पर रगड़े. अब किसी सूखे कपड़े से इस स्थान को साफ कर ले. इससे कॉफ़ी का दाग कम हो जायेगा.

गरम पानी – कभी-कभी कालीन में चाय गिर जाती है और चाय के दाग कालीन में लग जाते हैं, इन्हे छुड़ाने के लिए एक स्‍प्रे बॉटल में सफेद सिरका लें और उसमें थोड़ा पानी मिला कर, कालीन पर स्‍प्रे करें. इसके बाद किसी साफ सूखे कपड़े या टिशू पेपर की मदद से इस दाग को साफ करें.

टिशू पेपर- यदि घर में बिछे कालीन में कुछ गिर गया हो तो आप टिशू पेपर की मदद से आप इस दाग को निकल सकते हैं. कालीन में जिस स्थान में कुछ गिर गया हो वह पर टिशू पेपर रख दें. टिशू पेपर दाग को सोख लेता है और कालीन दाग से बच जायेगा.

सुखाने का तरीका – जब आपकी कालीन धूल जाए तो इसे निचोड़ने का प्रयास न करें एेसा करने से कालीन खराब हो सकती है. उसे किसी तार में डालकर हलके हाथो से उसका पानी निकालें.

बाहर जाने से पहले कालीन को फोल्ड करें – यदि आप बहुत दिनों के लिए घर से बाहर जा रहे हैं तो अपने घर में बिछे कालीन को जाने से पहले फोल्ड करके रख दें. अगर कालीन फोल्ड रहेगा तो उसमें धूल-मिट्टी जमा नहीं होगी.