कामयाबी चाहते है तो ना करें ये गलतियां How to select Best Career Right Career Advice and Guidance

करियर चुनते समय ध्यान रखे ये बातें Top Tips on right Career Counseling in Hindi

कामयाबी अपने जीवन में कामयाबी सफल होना कौन नहीं चाहता. आप भी जरूर चाहते होंगे कि आप अपने जीवन में एक अच्छा मुकाम हासिल करे और लोग आपको अपना आदर्श माने. लेकिन कई बार हम अपना करियर ही कुछ ऐसा चुन लेते है जिसमे हम काफी मेहनत के बाद भी सफल नहीं हो पाते.

या यूँ कहिये कि उस फील्ड  में आपको बिलकुल भी रुचि नहीं होती. कई बार हम अपना करियर चेंज करते समय बिलकुल भी नहीं सोचते और अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के कहने पर बहुत जल्द ही फैसला ले लेते है जिससे बाद में हमे पछताना पड़ता है. आज हम आपको उन गलतियों के बारे में बताएँगे जिन्हे हम अकसर करियर चुनते समय या अपना करियर बदलते समय कर देते है और बाद में आपको पछताना पड़ता है.

कामयाबी के लिए बिना प्लानिंग कोई कदम ना उठाये Career Advise Guide –

यदि आप अपना करियर बदलना चाहते है तो सबसे पहले एक प्रॉपर प्लानिंग बनाये. और साथ ही कोई भी कदम जल्दबाजी में ना उठाये. बिना किसी प्लानिंग के करियर बदले का आपका फैसला आपकी सबसे बड़ी गलती हो सकती है. कामयाबी एक अच्छे करियर की प्लानिंग के लिए आपको महीने भी लग स्कगते है. लेकिन अगर एक बार अपने पूरी प्लानिंग के साथ अपना करियर चुन लिया तो आप उस फील्ड में बहुत जल्द ही अच्छी सफलता प्राप्त कर लेंगे.

करियर की वास्तविकता को समझे How to Choose Career-

हममे से ही कई लोग अपना करियर सिर्फ इस वजह से बदलने की सोचते है कि उन्हें अपने मौजूदा करियर या फिर जॉब में आनंद नहीं रहा होता है. अगर आप सिर्फ ये सोच अपनी लाइन या फील्ड बदलते है तो जरूरी नहीं कि आपको अगले फील्ड में कामयाबी ही मिले. आपको यह समझना होगा कि आपका करियर कोई मजाक नहीं है. इसलिए जब भी आप अपने करियर के विषय में कोई फैसला ले तो वास्तविक रूप से सोचे ना कि भावुक होकर.

इसे भी पढ़ें  –

दवाब में ना ले कोई भी फैसला Career Counselling In Hindi Tips –

आपको अपना करियर किस फील्ड में बनाना है ये आपके हाथो में है इसलिए अपने करियर से सम्बंधित फैसले को अपने माता पीता या फिर अपने दोस्तों पर न छोड़े.

अपने करियर को लेकर स्वयं फैसला ले. क्योकि अगर आप दूसरो के दवाब में आकर अपना करियर बदलते है और बाद में आपका उस फील्ड में मन नहीं लगता तो आप खुद ही सोचिये कि फ्यूचर में आपको कितना नुकसान पहुंच सकता है.

दूसरो की सफलता से प्रभावित ना हो Success Career Tips –

अकसर अपने देखा होगा कि आपको अपने से ज्यादा दूसरो की चीजे ज्यादा अच्छी लगती है. यदि आपका बेस्ट फ्रेंड या फिर आपका कोई पड़ोसी अपने करियर में सफल है तो इसका यह मतलब बिलकुल भी नहीं कि आपको भी उसी करियर में कामयाबी मिलेगी. अपना करियर चेंज करने से पहले खुद को आंके क्योकि प्रत्येक व्यक्ति के अंदर अपनी अलग क्वालिटी होती है.

FAQ_

प्रश्न- सही कैरियर का चुनाव कैसे करे?

उत्तर- अपने लिए सही करियर का चुनाव करते समय सबसे पहले खुद को पहचाने.

प्रश्न- बेहतर करियर कैसे पाए?

उत्तर- बेहतर करियर पाने के लिए अपनी स्ट्रैंथ को जानना बहुत जरूरी है.

प्रश्न- अच्छी नौकरी पाने के टिप्स?

उत्तर- अच्छी नौकरी पाने के लिए समय के साथ बहुत सी नयी चीजें जानना जरूरी है किसी क्षेत्र में स्पेशलाइजेशन लाना जरूरी है ताकि आप उस काम को अच्छी तरह से कर पाए.

Question- How to choose right Career?

Answer- Identify Your Strength to choose right Career.

Question- How to select best career?

Answer- You select your best career considers your dream career and your hobbies.

Question- Best Job career Easy tips?

Answer- Take your own decision and choose your Career with open mind.