कान में दर्द के कारण और घरेलू उपाय Ear pain curing tips

कान में दर्द और संक्रमण का घरेलू उपचार

kan dard ka ilaj upcharnuskheकान हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है. इसकी रचना जटिल तथा अत्यंत नाजुक है. यदि व्यक्ति को कान दर्द हो जाये तो इसका मुख्य कारण युस्टेशियन नली में अवरोध पैदा होना है. यह युस्टेशियन नली गले से शुरु होकर मध्यकर्ण को मिलाती है. इस नली के अवरुद्ध होने के कई कारण होते हैं.

कान से सम्बंधित समस्याएं और रोग अक्सर सर्दियों के मौसम में अधिक होते हैं. अनेक लोग सर्दी की बीमारी की वजह से कान के रोगी हो जाते हैं, इसके अलावा सर्दी का इलाज जल्दी ही करना चाहिए इस समस्या के कारण सुनने की शक्ति पर असर पड़ सकता है. अगर इनका सही ख्याल नहीं रखा गया, तो नाज़ुक प्रकृति के होने के कारण, कान से जुडी अनेक समस्याएँ उतपन्न हो सकती हैं. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद लें सकते हैं.

कान दर्द होने के प्रमुख कारण

कर्णनलिका में अवरोध उत्पन्न होना – यदि किसी व्यक्ति के कर्णनलिका में किसी प्रकार की समस्या हो जाती है तो उसके कान में दर्द होने लगता है. इसलिए कर्णनलिका को हमेशा स्वस्छ रखें.

दाँतों में उत्पन्न घाव के कारण  पैदा होने वाला दर्द – यदि दांतों में दर्द होता है तो उनमे एक घाव सा उतपन्न जो जाता है. जिसके कारण हमारे कान में भी दर्द होने लगता है.

ईयर वैक्स (कान की गन्दगी ) – कान की सफाई करना बहुत जरुरी है यदि कान की सफाई ना की जाए तो इसके कारण अनेक प्रकार की समस्याएं होने लगाती है और हमारे कान में असहनीय दर्द होने लगता है.

जोड़ों का दर्द (गठिया ) – यदि कान के जोड़ो में काठ बन जाती है तो यह भी कान दर्द का एक हिस्सा है. गठिया बनने से हमारे कान में बहुत दर्द होने लगता है.

कान में पहुँची चोट – यदि कभी किसी व्यक्ति के कान में चोट लग जाती है तो काफी टाइम बाद याद चोट दर्द के रूप में उभर कर आती है.

कान दर्द की समस्या को दूर करने के घरेलू उपचार 

अदरक के फायदे

कान में हो रहे दर्द से निपटने के लिए अदरक एक अच्छा उपाय है. इसके सेवन के लिए अदरक को कूट कर उसका रस निकल लें. अब इस रस को कानों में डालने से दर्द से राहत पाई जा सकती है.

नमक है फायदेमंद

नमक द्वारा भी कान के दर्द से राहत पायी जा सकती है. इसके लिए नमक को अच्छी तरह गर्म करके उसे किसी साफ़ कपड़े में बांध कर कान के जिस भाग में दर्द हो रही हो उस जगह पर रखें. इससे कान दर्द से निजात मिलती है।

जैतून का तेल

जैतून का तेल का उपयोग बहुत सी परेशानियों से निपटने के लिए किया जाता है. जैतून के तेल की कुछ बुँदे कान में डालने से कान दर्द से राहत मिलती है.

विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन

आपको अपने आहार में विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए. इससे कान दर्द से राहत पाई जा सकती है।

प्याज का सेवन

कान दर्द से राहत पाने के लिए प्याज एक अच्छा विकल्प है. प्याज को पीस कर इसका रस निकल लें. अब कॉटन की मदद से प्याज के रस की कुछ बुँदे कान में डालें. इससे कान दर्द से राहत पाई जा सकती है।

तुलसी की ताजी पत्तियों का फायदा

तुलसी की कुछ ताजी पत्तियों लें. अब इन्हे पीस कर इनका रस निकाल लें. अब इस रस की कुछ बुँदे कान में डालें. इससे कान दर्द से राहत मिलती है.

सरसों के तेल का प्रयोग

सरसों के तेल कान दर्द से राहत पाने के लिए काफी हद तक फायदेमंद होता है. इसके प्रयोग के लिए सरसों के तेल को हल्का सा गर्म करें. अब इस तेल की कुछ बुँदे कान में डालें. इससे कान में हो रहे दर्द से राहत मिलती है।

जोर जोर से ना हिले

यदि आपके कान में बहुत तेज दर्द हो रहा हो तो आपको जोर – जोर से नहीं हिलना चाहिए और न ही किसी भी चीज से साफ करना चाहिए.