काजल लगाने का तरीका How to choose best eyeliner for perfect look eye beauty product tips

कैसे करे काजल का इस्तेमाल Easy Ways to Apply Kajal Easy Tips in Hindi-

काजल लगाने का तरीकाकाजल लगाने का तरीका- आँखे हम सभी का सबसे सुन्दर आकर्षक और सबसे कोमल अंग होता है। जिनकी सुरक्षा हम सभी करते हैं। खासकर लड़किया अपनी आँखों का खास ख्याल रखती हैं। आँखों की खूबसूरती को बढ़ाने की कोशिश करती है.

जब आँखों की खूबसूरती बढाने की बात है तो उसके लिए काजल का नाम सबसे पहले आता है। काजल का प्रयोग वर्षों से चला आ रहा है।अक्सर लड़कियाँ अपने काजल की फैलने की समस्या से परेशान रहती हैं। तो आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप काजल का सही इस्तेमाल करेंगे जिससे की आपकी आँखे और भी खूबसूरत दिखने लगे।  

इस तरह से लगाए काजल काजल लगाने का तरीका Method of Applying Kajal –

काजल लगाने से पहले जरुरी है की आप पहले अपनी आँखों को साफ रखें। जब भी आप काजल लगाएं तो सबसे पहले आप अपनी आँखों को अच्छी तरह से साफ़ कर लें खासतौर पर अपनी पलकों को साफ़ कर लें।

आप अपनी आँखों को गुलाब जल से भी साफ़ कर सकते हैं। अगर आप आँखों को साफ़ किये बिना ही काजल लगायेंगे तो आपका काजल तो फैलेगा ही साथ ही आपकी आँखे सुन्दर भी नहीं दिखती हैं।

अगर पेंसिल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो If You are Using Kajal –

अगर आप पेंसिल से काजल लगा रही हैं तो ध्यान रखें कि ऐसी काजल पेंसिल का चुनाव करें जो ना तो ज्यादा पैनी हो और ना ही ज्यादा मोटी हो। आप पेंसिल को लेकर अंदर की तरफ से लगाना शुरु करें। इस बात का भी जरूर ध्यान रखें कि पेंसिल आपकी आँख में ना लगें।

मोटा काजल Thin Mascara –

अगर आपको मोटा काजल लगाना ज्यादा पसंद है तो आप पलकों के बाहरी तरफ नीचे एक लाइन और खिंच दें और फिर यूज़ काजल से मोटा करलें इस तरह काजल लगाने आपकी आँखों को और भी ज्यादा आकर्षक लुक मिलता है और आपकी आँखे और भी ज्यादा सुन्दर और आकर्षक दिखती हैं।

पाउडर की मदद लें Apply powder –

काजल लगाने का तरीका स्पंज या ब्रश की मदद से आंखों के नीचे और आइलिड्स पर हल्का सा पाउडर लगाएं. पाउडर इन एरिया के आस-पास मौजूद एक्सेस ऑयल सोखकर इन्हें ऑयल-फ्री बनता है जिससे आपका काजल फैलता नहीं है और लगाने में भी आसानी होती है।

इसे भी पढ़ें  –

सही काजल का चयन Selection of kajal –

हमेशा ऐसे काजल का चयन करें जो सम्ज-फ्री और वॉटरप्रूफ हो। वॉटरप्रूफ काजल फैलता भी नहीं है और यह लंबे समय तक टिका भी रहता है साथ ही वाटरप्रूफ काजल से आपकी आँखे ज्यादा सुन्दर लगती हैं पर लगाते समय ध्यान रखें कि ये इधर उधर फैले नहीं।

पेयरिंग भी है ज़रूरी Pairing is Also Important-

काजल के साथ हमेशा आइलाइनर,आइशैडो या मस्कारा का यूज़ जरूर करें, ये आपके काजल को फैलने से बचाते हैं। पर ध्यान रखें कि काजल और आइलाइनर एक दूसरे में मिले ना। आइशैडो में मौजूद पाउडर काजल के क्रीमी टेक्सचर से चिपक कर इसे फैलने से रोकते हैं और इन सभी के इस्तेमाल से आपकी आँखों को एक बेहतर और परफेक्ट लुक मिलता है।

काजल लगते समय उसके डायरेक्शन का ध्यान रखें Take Care of The Direction –

ध्यान रहे काजल हमेशा आंखों के बाहरी किनारे से शुरू करते हुए अंदर की तरफ लगाएं। आँखों के अंदर के किनारों के पास हमेशा काजल की पतली सी लाइन लगाएं। काजल पेंसिल को आइलाइनर में डुबोकर लगाएं इससे काजल फैलेगा नहीं और आँखों को डार्क लुक भी मिलेगा। जब आप काजल लगाकर अपना आइ मेकप कम्प्लीट कर लें तो शुरूआत में जो आपने पाउडर लगाया था उसे मेकप ब्रश की मदद से साफ़ करलें. लेकिन ज़रा ध्यान से साफ़ करें ताकि आपका काजल खराब ना हो जाए।