करेले का जूस पीने के 5 फायदे Bitter Gourd Juice Benefits Health Care Tips Home Remedies

करेले खाने के फायदे Health Benefits of Bitter gourd in Hindi

करेला एक सब्जी है जिसे कुछ गिने चुने लोग ही खाना पसंद करते है. करेले खाने में भले ही हमे कड़वा लगे, लेकिन सेहत के लिए यह काफी फायदेमंद होता है। करेला खुश्क तासीर वाली सब्जी‍ है। करेले में अन्य फल या सब्जी की तुलना में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं।

और इसके साथ ही यह खाने के बाद आसानी से पच भी जाता है. दोस्तों क्या आपको मालूम है कि करेले में फास्फोरस पाया जाता है जिससे हमे कफ की समस्या से छुटकारा मिलता है. करेले में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फास्फोरस और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते है। इसलिए स्वस्थ शरीर के लिए हमे हफ्ते में या पन्द्रह दिन में एक दिन करेला अवश्य खाना चाहिए.

पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए To increase digestion power –

कमजोर पाचन तंत्र को सुधारने के लिए करेले का जूस काफी फायदेमंद होता है, और साथ ही यह अपच को भी दूर करता है. करेला एसिड के स्त्राव को बढ़ाता है जिससे पाचन शक्ति बढ़ती है|  इसलिए अच्छी पाचन क्षमता के लिए हफ्ते में एक बार सुबह करेले का जूस अवश्य पीये.

आँखों की नजर बढ़ाने के लिए To increase eye sight –

नियमित रूप से करेले के जूस का सेवन करने से आप विभिन्न दृष्टि दोष समस्याओ से छुटकारा पा सकते है. करेले में बीटा- कैरोटीन और विटामिन ए की भरपूर मात्रा होती है जिससे दृष्टि ठीक होती है| इसके अलावा, इसमें उपस्थित विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स, ऑक्सीडेटिव तनाव से होने वाली नजरों की कमजोरी से बचाता है|

ब्लड को साफ़ रखने के लिए To purify blood –

करेले का जूस हमारे शरीर में एक प्राकृतिक रक्त शोधक के रूप में कार्य करता है. इसलिए ब्लड को साफ़ करने के लिए और मुहासों जैसी समस्याओं से जल्दी चुकारा पाने के लिए आप रोजाना एक गिलास करेले का जूस जरूर पियें.

ब्लड शुगर के लेवल को कम करने के लिए To reduce blood sugar level –

शुगर को नियंत्रित करने के लिए करेले का जूस काफी फायदेमंद होता है. अपने शुगर को कण्ट्रोल करने के लिए आप तीन दिन तक सुबह खाली पेट करेले का जूस पीये. मोमर्सिडीन और चैराटिन जैसे एंटी-हाइपर ग्लेसेमिक तत्वों के कारण करेले का जूस ब्लड शुगर लेवल को मांसपेशियों में संचारित करने में मदद करता है. करेले के बीजों में भी पॉलीपेप्टाइड-पी होता है जो कि इन्सुलिन को काम में लेकर डायबेटिक्स में शुगर लेवल को कम करने का काम करता है.

भूख बढ़ाने के लिए To increase hunger –

कई लोग भूख ना लगने की समस्या से काफी परेशान रहते है. भूख न लगने से शरीर को पूरा पोषण नहीं मिल पाता जिससे कि हमे स्वास्थ्य से सम्बंधित परेशानियां होती रहती हैं. करेले के जूस को रोजाना पीने से पाचन क्रिया सही रहती है जिससे भूख बढ़ती है. इसलिए भूख ना लगने वाले लोगो को करेले के जूस का सेवन अवश्य करना चाहिए.