करवाचौथ के व्रत पर स्वस्थ्य रहने के लिए क्या खाये What to eat to stay healthy for Karwacouth

करवाचौथ के व्यंजन  Food for karwachouth fast

%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%9a%e0%a5%8c%e0%a4%a5-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b5%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a4%82%e0%a4%9c%e0%a4%a8-food-for-karwachouth-fast-upcharnuskheकरवा चौथ की तैयारियां जोरो शोरो से शुरू हो गयी है हर तरफ करवाचौथ के लये बाजार सज चुके है सभी महिलाओं की तैयारियां हो रही है महिलाएं करवाचौथ के दिन बिना कुछ खाए और पिये पूरे दिन अपने पति की लंबी उम्र के लिये व्रत रखती हैं यह व्रत दूसरे व्रत की तरह नहीं होता है कि जिसमें फल-फ्रूट खा लिए जाए इस व्रत में तो कुछ महिलाये पानी तक नहीं पीती है.

अगर बात वर्किंग वुमन की हैं और व्रत के दिन भी ऑफिस जाना जरूरी है तो आपको अपने स्‍वास्‍थ्‍य का और भी अधिक ध्यान रखना जरूरी हो जाता है व्रत रखते से पहले आपको ऐसी चीजें खानी चाहिए जिससे दिनभर आपको एनर्जी रहे और स्वस्थ्य से सम्बंधित कोई परेसानी न हो.

करवाचौथ के व्रत से पहले क्या खाना चाहिए before meal for karwachouth fast

जो भी महिलाये करवाचौथ का व्रत रख रही है उन्हें स्वास्थ्य संबंधी परेसानी से बचने के लिए व्रत से पहले कुछ चीजे जरूर खा लेनी चाहिए

करवाचौथ की सरगी karwachouth sargi

करवाचौथ की सुबह सरगी खाते वक्‍त एक बात का ध्यान जरूर रखे कि बहुत ज्‍यादा मीठा खाना खाने से बचना चाहिए शक्कर युक्त खाने से भूख और भी अधिक बाद जाती है इसकी जगह आप  प्रोटीन युक्‍त खाना खाये. जिससे दिनभर आपका पेट भरा रहेगा.

व्रत से पहले कुछ मेवे खा ले Take some dryfruits before fast  

करवाचौथ के व्रत से पहले सुबह के समय मेवे खा लेने चहिये इसमें बहुत सारा प्रोटीन और जरूरी पौष्टिक तत्‍व होते हैं जो आपको दिनभर एनरजेटिक रखेंगे.

करवाचौथ के व्रत से पहले दूध ले Take milk before fast  

व्रत से पहले हल्‍का गरम दूध जरूर ले लेना चाहिए इससे आपको सारा दिन व्रत में भूख का एहसास नहीं होगा.

करवाचौथ  के व्रत के बाद क्या खाना चाहिए After meal for karwachouth fast

जितना जरूरी व्रत के पहले का भोजन होता है उतना ही जरूरी व्रत के बाद का भोजन भी होता है, व्रत के तुरंत बाद क्या नहीं खाना चाहिए और क्या खाना चहिये.

व्रत के बाद अधिक चाय नहीं पीनी चाहिए Do not take tea

बहुत बार हम देखते है कि व्रत के बाद महिलाएं थकान दूर करने के लिये चाय या कॉफी ले लेती है लेकिन अधिक मात्रा में चाय या कॉफी पीना स्‍वास्‍थ्‍य के लिये हानिकारक होता है क्योकि खाली पेट चाय पीने से पेट में एसिडिटी हो सकती है  चाय या कॉफी की जगह आप जूस या फलों का सेवन कर सकती है.

व्रत के तुरंत बाद तैलीय भोजन न करे Avoid oily food  

व्रत के बाद कभी भी ज्यादा तलाभुना भोजन नहीं करना चहिये खाली पेट तला हुआ भोजन खाने से पेट में एसिडिटी की समस्या हो सकती है व्रत खोलने के बाद आपको सलाद और स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक खाना खाना चाहिए.

व्रत के बाद पानी या जूस पीना चाहिए Take juice after fast

जब भी आप व्रत खोले व्रत खोलने के बाद 2 से 3 गिलास पानी धीरे-धीरे पियें. इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है.

व्रत के बाद दही खाये Take some curd after fast

व्रत के बाद दही खाने से शरीर को प्रोटीन, कैल्‍शियम, पोटैशियम और विटामिन बी तो मिलता ही है साथ ही दही में अच्‍छा बैक्‍टीरिया होता है जो कि छोटी आंत को पोषण लेने में मददगार है.