कभी न करे नहाते समय ये गलतियां Never do these mistakes while bathing health beauty tips

नहाते समय ध्यान रखें ये 10 बातें Keep These Things in Mind While Bathing Beauty Tips

नहाते समयनहाते समय हम अक्सर कई गलतियां कर जाते हैं जो हमारी स्किन और बालों को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का भी कारण बन सकती है। ज्यादा देर तक शॉवर लेने से स्किन का मॉइस्चर कम होने लगता है और स्किन ड्राई हो जाती है।

जल्दी झुर्रियां पड़ने की संभावना हो सकती है। ऐसी ही बहुत सी गलतियां हैं जो नहाते समय कर बैठते हैं. तो आइये जाने ऐसी कौनसी गलतियां हैं जो जाने अनजाने हम नहाते समय कर बैठते हैं.

नहाते समय बहुत गर्म या ठंडे पानी से नहाना Bath with Very Hot or Cold Water –

कई लोग गर्मियों में बहुत ठन्डे पानी से नहाते हैं और जाड़ों में बहुत गरम पानी से नहाते हैं, इसके कारण बालों और स्किन के टिश्यूज को नुकसान पहुंच सकता है। अधिक गरम और अधिक ठन्डे पानी से नहाने से हमारी स्किन खराब हो सकती है और हमारे बाल भी डैमेज हो सकते हैं.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

नहाने से पहले शेविंग करना Shaving Before Bathing –

बहुत से लोग नहाने से पहले सेविंग करते हैं पर ये गलती कभी भी न करें क्योकि इससे स्किन के पोर्स ज्यादा खुल जाते हैं और स्किन ड्राई हो जाती है। अगर आप सेविंग करना चाहते हैं तो नहाने के बाद करलें या फिर नहाने से 1 या 2 घंटे पहले करलें.

ज्यादा स्क्रब करना Scrubbing More-

कई लोग ज्यादा गोरा दिखने के लिए ज्यादा स्क्रब करते हैं पर ये करना ठीक नहीं होता है। अधिक घिसने से स्किन की ऊपरी परत छिल सकती है और इंफेक्शन भी हो सकता है. नहाते समय आराम से स्किन को स्क्रब करें.

टॉवल से रगड़कर साफ़ करना Scrub with a Towel –

बहुत से लोगो की आदत होती है, कि वे अपने शरीर को टॉवल से रगड-रगडकर साफ करना पसंद करते है, अगर आप नहाने के बाद टॉवल को अपनी त्वचा पर या बालों पर ज्यादा रगड़ कर पोंछते हैं तो इससे आपकी स्किन ड्राई और बाल झड़ने का खतरा रहता है।

लम्बाई बढ़ाने के असरदार योग

साबुन ज्यादा मात्रा में यूज़ करना Use Soap in Excess –

ये एक आम प्रोबलम है, कई लोगो की आदत होती है कि वे नहाते समय साबुन का प्रयोग दो-तीन बार करते हैं। पर नहाते समय साबुन का प्रयोग ज्यादा करने से पसीना ज्यादा आता है और स्किन भी ड्राई हो जाती है। और शरीर की त्वचा को काफी सख्त और नुकसान पहुंचा सकते है। साबुन त्वचा को ड्राई बना देता है इसलिए हो सके तो एसेंशियल ऑयल्स से बने साबुन को प्रयोग करें। 

डियो या ऐंटी बैक्टीरियल का अधिक उपयोग करना Using More of Dio or Anti Bacterial –

डियो या ऐंटी बेक्टेरियल का उपयोग लोग खुशबू और बेक्टिरियां से खुद को बचाने के लिए करते है, पर  क्या आप जानते हैं कि डियो या ऐंटी बेक्टेरियल का अधिक उपयोग करने से स्किन रफ होने लगती हैं और खुजली जैसी समस्या का भी सामना करना पड़ता है. इतना ही नही ये परेशानी आगे चलकर चर्म रोग जैसा विकराल रूप भी ले सकती है।

जिम या एक्सरसाइज के तुरन्त बाद नहाना Breathe After a Gym or Exercise –

अक्सर लोग एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद आकर नहा लेते हैं। लेकिन कभी भी जिम या फिर एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद नहीं नहाना चाहिए। जिम या एक्सरसाइज के बाद हमारी बॉडी गर्म हो जाती है और उसके तुरन्त बाद नहाने से बुखार और जुकाम होने का खतरा रहता है।

देर तक नहाना Bathing Long –

नहाते समय शरीर को बहुत सुकून मिलता है पर इसका ये मतलब नहीं कि आप देर तक नहाते रहें। ज्यादा देर तक नहाने से बॉडी से निकलने वाले नैचुरल ऑयल्स को नुकसान पहुंचता है और बॉडी अपनी नमी खो देती है।