कभी ना करे ये काम इनसे होता है समाज में अपमान Do not These 5 Things

ये काम नहीं करने चाहिए इनसे होता है अपमान how to be successful at work tips

कभी ना करे ये काम इनसे होता है समाज में अपमान समाज में अपमान होता है इन कामों से – हमारे शास्त्रो में कई ऐसी बाते बताई गयी हैं जिन्हें हमें नहीं करना चाहिए. यदि व्यक्ति इन कामो को करता है तो उसे कई प्रकार की हानि का भी सामना करना पड़ सकता है. आज हम आपको पांच ऐसे काम बताएंगे जिन्हें भूलकर भी नहीं करना चाहिए

इनसे घर परिवार तथा समाज में व्यक्ति को अपमान सहना पड़ सकता है. आइये जानते हैं कौन से हैं वे पांच काम जिनको नहीं करना चाहिए.

समाज में अपमान होता है इन कामों से Don’t These 5 Things –

संतान की अनदेखी करना Ignore the child –

व्यक्ति को कभी भी अपनी सन्तान की अनदेखी नही करनी चाहिए क्योंकि संतान के पालन-पोषण में अनदेखी करता है तो संतान बिगड़ जाती है। यदि व्यक्ति की सन्तान संस्कारी नहीं है और गलत काम करती है तो इससे अपमान ही प्राप्त होता है। इसलिए माता-पिता को अपनी सन्तान के अच्छे भविष्य के लिए उचित देखभाल करनी चाहिए.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

लालच नही करना चाहिए Should not greed –

लालच बुरी बला है कहावत तो अपने सुनी होगी. जो लोग धन का लालच करते हैं तथा अपने परिवार का पालन-पोषण अछि तरह नही करते हैं उन्हें समाज में सम्मान प्राप्त नहीं हो पाता है। धन को जरूरतों पर भी खर्च न करने या कंजूस होने पर धन की लालसा और अधिक बढ़ती है। इससे व्यक्ति और अधिक पैसा कमाने के लिए गलत काम कर सकता है। इसलिए कभी भी लालच ना करें.

धन अभाव होने पर अधिक दान करना Donate more on the absence of wealth-

दान धर्म को बहुत ही अच्छा माना जाता है. लेकिन जो लोग अपनी आय से अधिक धन दान दे देते हैं उन्हें जीवन में कई परेशनियो का सामना करना पड़ सकता है तथा वह व्यक्ति अपनी परिवार का पालन-पोषण अच्छी तरह से नहीं कर पता जिससे उसे समाज में कई बार अपमान सहना पड़ सकता है इसलिए अपनी आय से अधिक धन का दान न करें.

बुरी संगति का साथ ना दें Do not support Wrong company –

गलत संगत में रहकर व्यक्ति हमेशा गलत ही कार्य करता है. यदि हमारी संगत गलत लोगों के साथ है तो कुछ समय तो सुख की अनुभूति होगी, लेकिन परिणाम बहुत बुरा हो सकता है साथ ही समाज में भी अपमानित होना पड़ सकता है. इसलिए बुरी संगति को त्याग देने में ही भलाई है.

जो लोग अपने स्वार्थ के लिए दूसरों का बुरा करते या सोचते हैं उन्हें जीवन में कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इस काम से व्यक्ति के साथ ही परिवार को भी नुकसान, अपमान का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए कभी भी दूसरों के बारे में गलत सोच ना रखें.