kabj ko dur kerne ke tips कब्ज के उपाय Constipation relief tips

कब्ज़  (Constipation) से छुटकारा पाने का परमानेंट घरेलू उपाय

kabj se chutkara papye ghare upay upcharnuskheआजकल कब्ज एक आम समस्या बन गया है. अक्सर खान-पान में अनियमितता, भागदौड़ भरा जीवन, तनाव आदि के कारण लोगो में कब्ज की समस्या होने लगती है. यह समस्या ना से सिर्फ बूढ़े ही नहीं जवान भी परेशान रहते हैं.

आंतों की गतिशीलता कम होना या पाचन शक्ति कम होने से खाना सही ढंग से हजम नहीं होने के कारण यह समस्या उतपन्न होने लगती है. अनुपयुक्त आहार खाने के कारण के कब्ज तथा गैस जैसी समस्या लोगों में एक सर्वाधिक होने लगती है.यह पाचन-तन्त्र का प्रमुख विकार माना जाता है. आमतौर पर यह रोग भोजन में फायबर के अभाव के कारण, शरीर में पानी की कमी के कारण, बड़ी आंत में घाव या चोट के कारण, थायरॉयड हार्मोन का कम बनना आदि के कारण हो सकता है. इन समस्याओं के समाधान के लिए हमें कुछ घरेलु आसान उपयो का प्रयोग करना चाहिए जो अत्यन्त सरल तथा उपयोगी होते हैं.

निम्बू का उपयोग

कब्ज तथा गैस जैसी समस्या को खत्म करने के लिए निम्बू बहुत ही असरकारक माना जाता है. निम्बू के रस को पानी में डालकर इसमें थोड़ा काला नमक दाल दें. अब इस मिश्रण को सुबह रोजाना पीए. इससे गैस तथा कब्ज जैसी समस्या को कम किया जा सकता है.

त्रिफला का उपयोग

20 ग्राम त्रिफला को एक लिटर पानी में रात को भगसा कर रख दें. सुबह उठने के बाद इस पानी को छानकर पीए. कुछ दिनों तक इस विधि का प्रयोग करें. कब्ज कम होने में मदद मिलेगी.

शहद का उपयोग

शहद कब्‍ज के लिए शहद बहुत ही असरकारक है. रात को  सोने से पहले प्रतिदिन एक गिलास पानी में शहद मिलकर पीने से कब्ज की परेशानी दूर होती है.

हर्र का उपयोग

थोड़ा हर्र लेकर उसे रात को को पीसकर इसका चूर्ण बना लें. अब इस बनाए हुए चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ पीए. कुछ दिनों तक इसका प्रयोग करें. कब्ज तथा गैस कम होने लगेगा.

अरंडी के तेल का उपयोग

अरंडी के तेल का प्रयोग करने से भी कब्ज तथा गैस जैसी समस्या को कम किया जा सकता है, इसके प्रयोग के लिए रात को सोते समय अरंडी के तेल को गुनगुने दूध में मिलाकर पीए. अरंडी के तेल से पेट साफ होता है.

पका हुआ अमरूद और पपीता भी है फायदेमंद 

अमरुद तथा पपीता अधिकतर लोगो को पसंद होता है तथा इससे कब्ज जैसी समस्या को भी खत्म किया जा सकता है. इसके लिए आप अमरुद तथा पपीते का सेवन कभी भी कर सकते है.

किशमिश का उपयोग

थोड़ी किशमिश लीजिए अब किशमिश को कुछ देर तक पानी में दाल दें. कुछ देर बाद किशमिश को पानी से निकाल कर खा लीजिए. इससे विधि के प्रयोग से कब्ज को कम करने में मदद मिलती है. कुछ दिनों तक यह करे जल्दी ही फर्क आने लगेगा.

पालक का रस है फायदेमंद

पालक का रस कब्ज को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है. प्रतिदिन पालक का रस पीने से कब्ज की शिकायत से राहत मिलती है इसके अलावा आप खाने में पलक की सब्जी का प्रयोग कर सकते हैं.

प्रतिदिन व्‍यायाम करें

कब्ज तथा गैस की समस्या को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है की हम व्यायाम करें. इससे हमारे शरीर की मांसपेशियों में खिचाव होता है. जिसके कारन गैस तथा कब्ज से छुटकारा मिल सकता है.