कपडे से मिटटी के दाग-धब्बे हटाने के घरेलू टिप्स How to remove mud stain from clothes

कैसे हटाए कपड़ो से मिटटी के दाग

जब कभी भी हमारे कपड़ो में किसी भी तरह का कोई दाग लग जाता है तो हम बढे परेशान हो जाते है और हम चाहते है की हमारे कपड़ो से जल्दी ही ये दाग निकल जाए कभी-कभी बच्चे जब बाहर खेलने जाते है तो मिटटी के दाग अक्सर लगा लाते है मिटटी के दागो को घरेलू नुस्खों के द्वारा आसानी से साफ़ किया जा सकता है. हम बड़े परेशान हो जाते है जब हमारे किसी फेवरेट कपड़े पर कोई दाग लग जाता है. 

कपड़ो पर लगे मिट्टी के दागो को साफ़ करने के घरेलू उपाय

कपड़ो पर लगी मिटटी को पहले सूखने दें – जब कभी भी कपडे पर मिट्टी के दाग लग जाए तो कपडे को पानी में न भिगोये और न ही दाग को गीला करे इसे पूरी तरह से सूखने दें. मिट्टी का दाग सुखाकर ही अच्छे से साफ़ होता है.

अब प्लास्टिक स्पून और प्लास्टिक नाइफ से करे साफ़- कपडे को अच्छी तरह से सुखाने के बाद इसे किसी प्लास्टिक स्पून और प्लास्टिक के नाइफ की सहायता इसे छूटा लें.

सूखने के बाद टूथ ब्रश या छोटे ब्रश के साफ़ करे- मिट्टी के सूखने के बाद टूथब्रश या फिर किसी छोटे ब्रश की मदद से कपडे पर लगी मिट्टी को रब करके साफ़ कर ले.

लिक्विड डिश सोप की कुछ बूंदे दाग पर डाले- ब्रश से साफ़ करने के बाद कपडे के दाग पर लिक्विड डिश सोप की कुछ बूंदे डाले और इसे हलके हाथो से रब(मलना) करे .

कपडे को सर्कुलर मोशन में रब करे- कपडे को बहुत जोर जोर से रगड़ना नहीं चाहिए इसे उसके फेब्रिक को नुक्सान पहुंचता है इसीलिए कपडे को सरकुलर मोशन में ही घूमकर साफ़ करना चाहिए.

वाशिंग मशीन में डाकर साफ़ करे-  इसके बाद कपडे को वाशिंग मशीन में डालकर धो लेना चाहिए. अच्छी तरह से धो ले यदि इसके बाद भी मिटटी और कीचड का दाग न निकले तो इस प्रोसेस को फिर से दोहराए.

अगर आपके बच्चे भी कपड़ो को मिट्टी या कीचड से से खराब कर देते है तो उनके कपड़ो के दाग को साफ़ करने के लिए आप इन घरेलू टिप्स को आजमा सकती है.