कंघी खरीदते समय ना करें ये गलतियां Best Hair Brush and Comb Hair Styling Tools Hair Care

अपने बालों के लिए बेस्ट कंघी कैसे चुने Right Brush for your hair type in Hindi

Hair StHair Styling Tools Hair Careyling Tools Hair Care- हम सभी लोग अपने बालों को संवारने या फिर स्टाइलिश लुक देने के लिए हेयर ब्रश का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बालों के टैक्सचर और स्टाइलिंग के अनुसार से सही हेयर ब्रश का चुनाव हममे से काफी कम लोग करते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि आपके बालों की झड़ने की वजह गलत हेयरब्रश का चुनाव भी होती है।

बालों के लिए कंघी सलेक्ट करते समय ध्यान रखें ये बातें Hair Styling Tools Hair Care-

जी हाँ, कंघी या सही हेयर ब्रश सुंदर व स्वस्‍थ बालों के लिए काफी जरूरी है। ऐसे में हमें अपने बालों के लिए सहीं  हेयर ब्रश की जरूरत होती है. आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताएँगे जिनकी मदद से आप अपने लिए सही हेयर ब्रश का चुनाव कर सकते है.

नेचुरल ब्रिसल ब्रश

Hair Styling Tools Hair Care- नेचुरल ब्रिसल ब्रश का प्रयोग ज्यादातर सीधे और लंबे बालों के लिए किया जाता है. हेयर स्टाइलिस्ट आमतौर पर इसी ब्रश का इस्तेमाल करते हैं. बालों को घुँघरालु करने और उन्होंने वॉल्यूम देने में यह ब्रश बहुत कारगर है।

मिक्स्ड ब्रिसल ब्रश

मिक्स्ड ब्रिसल ब्रश नॉर्मल से लेकर ज्यादा वॉल्यूम वाले बालों के लिए यह कंघी आप रोजाना ही प्रयोग में ला सकते है। Hair Styling Tools Hair Care इसे पॉर्क्यूपाइन ब्रश भी कहते है। इसके ब्रिसल्स में लगी नाइलॉन क्विल्स से बाल आसानी से सुलझ जाते हैं।

वेंटेड ब्रश

वेंटेड ब्रश हर तरह के बालों के लिए उपयुक्त है। इस तरह के ब्रश पैडल और राउंड दोनों शेप में उपलब्ध है। आप चाहे तो इस ब्रश से अपने बालों में कंघी करते हुए बालों को सरलता से सुखा सकते हैं। इससे बालों का टेक्‍स्चर अच्छा करने में मदद मिलती है। बालों को घना दिखाने के लिए यह ब्रश काफी बेहतर है। Hair Styling Tools Hair Care.

राउंड ब्रश

राउंड ब्रश सीधे और घुंघराले दोनों प्रकार के बालों के लिए उपयुक्त है। इसके जरिए आप अपने बालों की मनचाही स्टाइलिंग कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें  – राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

वाइड टूथ्ड कॉम्ब –

बड़े गैप वाला यह कंघा घुंघराले बालों को सरलता से सुलझाने के लिए काफी लाभकारी है। गीले बाल काफी कमजोर होते हैं ऐसे में अगर बाल ज्यादा जोर से खिंच जाएं, तो टूटने का डर रहता है। इसलिए बाल टूटने की समस्या से बचने के लिए आप इस कंघी का प्रयोग कर सकते है। इसके अलावा  पेडल ब्रश, जो सीधे बालों को मुलायम करता है। इससे बालों की मसाज होती है और बालों की उलझन सुलझ जाती है।

FAQ- 

प्रश्न- कैसे चुने अपने बालों के लिए बेस्ट कंघी?
उत्तर- अगर आपके बाल सीधे और लम्बे हैं। तो आप नेचुरल ब्रिसल ब्रश का प्रयोग कर सकते हैं।

प्रश्न- कंघी खरीदने से पहले जान ले ये बातें?
उत्तर-हमेशा अपने बालों की जरुरत के अनुसार ही कंघी ख़रीदे यदि आपके बाल घुँघरालु हैं तो आप वाइड टूथ्ड कॉम्ब का प्रयोग कर सकते हैं। यह बड़े गेप वाला कंघा होता है जो आपके बालों के लिए सही रहेगा।

प्रश्न- नॉर्मल से बालों के कौन सी कंघी का इस्तेमाल करें?
उत्तर-मिक्स्ड ब्रिसल ब्रश ऐसे बालों के लिए बेहतर रहेगा। इसके ब्रिसल्स में लगी नाइलॉन क्विल्स से बाल आसानी से सुलझ जाते हैं।

प्रश्न- बाल सीधे करने वाला उपकरण क्या है?
उत्तर- हेयर स्ट्राइटेनेर.

Question- How to choose the best comb for your hair?
Answer: if your hair is straight and long. You can use the Natural Bristle Brush.

Question: Know these things before buying a comb?
Answer: Always buy a comb as per your hair requirement If you have hair curly then you can use Wide-Toothed Comb. It is a large grapple comb which will be right for your hair.