ओशो के प्रेरणादायक सुविचार Osho Thoughts and Quotes

ओशो के अनमोल ज्ञानवर्धक विचार Best Thoughts of Osho

ओशो का मूल नाम चन्द्र मोहन जैन था. लेकिन 1960 के दशक में उन्हें ‘आचार्य रजनीश’ के नाम से जाना जाने लगा था. इनका जन्म 11 दिसम्बर 1931 में भारत के मध्य प्रदेश राज्य के रायसेन शहर के कुच्वाडा गांव में हुआ था. ओशो अपने धार्मिक (आध्यात्मिक) आन्दोलन के लिए बहुत ही मशहूर हुए थे तथा भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका में रहे. ओशो ने कई प्रवचन भी दिए थे जिनसे व्यक्ति को काफी अच्छी बातें सिखने को मिली.

विचार (Quotes) 1. केवल वो लोग जो कुछ भी नहीं बनने के लिए तैयार हैं प्रेम कर सकते हैं.

विचार (Quotes) 2. हाँ कोई भी आपका सपना पूरा करने के लिए नहीं है. हर कोई अपनी तकदीर और अपनी हक़ीकत बनाने में लगा है.

विचार (Quotes) 3. अगर आप सच देखना चाहते हैं तो ना सहमती और ना असहमति में राय रखिये.

विचार (Quotes) 4. कोई चुनाव मत करिए. जीवन को ऐसे अपनाइए जैसे वो अपनी समग्रता में है.

विचार (Quotes) 5. जब प्यार और नफरत दोनों ही ना हो तो हर चीज साफ़ और स्पष्ट हो जाती है.

विचार (Quotes) 6. जीवन ठेहराव और गति के बीच का संतुलन है.

विचार (Quotes) 7. मूर्ख दूसरों पर हँसते हैं. बुद्धिमत्ता खुद पर.

विचार (Quotes) 8. उस तरह मत चलिए जिस तरह डर आपको चलाये. उस तरह चलिए जिस तरह प्रेम आपको चलाये. उस तरह चलिए जिस तरह ख़ुशी आपको चलाये.

विचार (Quotes) 9. किसी से किसी भी तरह की प्रतिस्पर्धा की आवश्यकता नहीं है. आप स्वयं में जैसे हैं एकदम सही हैं. खुद को स्वीकारिये.

विचार (Quotes) 10. सवाल  ये नहीं है कि कितना सीखा जा सकता है…इसके उलटा, सवाल ये है कि कितना भुलाया जा सकता है.

विचार (Quotes) 11. मित्रता शुद्धतम प्रेम है. ये प्रेम का सर्वोच्च रूप है जहाँ कुछ भी नहीं माँगा जाता , कोई शर्त नहीं होती , जहां बस देने में आनंद आता है.

विचार (Quotes) 12. कोई प्रबुद्ध कैसे बन सकता है? बन सकता है, क्योंकि वो प्रबुद्ध होता है- उसे बस इस तथ्य को पहचानना होता है.

विचार (Quotes) 13. यदि आप एक दर्पण बन सकते हैं तो आप एक ध्यानी बन सकते हैं. ध्यान दर्पण में देखने की कला है. जिस दिन आप ने सोच लिया कि आपने ज्ञान पा लिया है, आपकी मृत्यु हो जाती है- क्योंकि अब ना कोई आश्चर्य होगा, ना कोई आनंद और ना कोई अचरज. अब आप एक मृत जीवन जियेंगे.

विचार (Quotes) 14. आप जितने लोगों को चाहें उतने लोगों को प्रेम कर सकते हैं- इसका ये मतलब नहीं है कि आप एक दिन दिवालिया हो जायेंगे, और कहेंगे,” अब मेरे पास प्रेम नहीं है”. जहाँ तक प्रेम का सवाल है आप दिवालिया नहीं हो सकते.

विचार (Quotes) 15. जेन एकमात्र धर्म है जो एकाएक आत्मज्ञान सीखता है. इसका कहना है कि आत्मज्ञान में समय नह लगता, ये बस कुछ ही क्षणों में हो सकता है.

विचार (Quotes) 16. आत्मज्ञान एक समझ है कि यही सबकुछ है, यही बिलकुल सही है , बस  यही है. आत्मज्ञान कोई उप्लाब्धि नही है, यह ये जानना है कि ना कुछ पाना है और ना कहीं जाना है.

विचार (Quotes) 17. अर्थ मनुष्य द्वारा बनाये गए हैं . और चूँकि आप लगातार अर्थ जानने में लगे रहते हैं , इसलिए आप अर्थहीन महसूस करने लगते हैं.