ऑयली स्किन का मेकअप करने के आसान टिप्स Top and best makeup tips for oily skin

तैलीय त्वचा ऑयली स्किन के मेकअप टिप्स How to apply makeup on oily skin

खूबसूरत तथा निखरता हुआ चेहरा पाने के लिए लोग पता नही क्या-क्या करते हैं. रोजाना अलग-अलग प्रकार के उपायो को करते रहते हैं. जब बात ऑयली स्किन की हो तो लोग ऐसी त्वचा की अतिरिक्त देखभाल में लग जाते हैं.

ऑयली स्किन किसी को भी अच्छी नही लगती. ऑयली स्किन वाले लोग अक्सर परेशान रहते हैं क्योकि ऑयली स्किन में पिम्पल्स होने की अधिक सम्भावना रहती है और ऐसी स्किन पर मेकअप भी अधिक नही किया जा सकता है. ऑयली स्किन में मेकअप को अधिक देर तक नही रखा जा सकता है. कई महिलाये और लडकिया इस समस्या से काफी परेशान रहती हैं.

कुछ लोग होते हैं जिन्हें मेकअप करने का बहुत ही शौक होता है मगर वे लोग अपनी तैलीय त्वचा के कारण मेकअप नही कर पाते और इस समस्या को समाप्त करने के लिए कई महिलाये ब्यूटी पार्लर जाने लगती हैं. लेकिन कई महिलाये हमेशा ब्यूटी पार्लर नही जा सकती वे चाहती है की घर पर ही ऑयली स्किन का मेकअप किया जा सके. यदि आप भी घर बैठे ऑयली स्किन के मेकअप करना चाहते हैं तो आप कुछ घरेलु टिप्स की मदद से अपनी तैलीय त्वचा का आसानी से मेकअप कर सकते हैं.

ऑयली स्किन पर मेकअप करने के टिप्स (Oily skin makeup tips)

चेहरे को साफ करे (Clean your face) – ऑयली स्किन पर मेकअप करने के लिए सबसे पहले चेहरे को साफ पानी से धो लें. यदि आप चाहे तो आप हल्का स्क्रब भी कर सकते हैं. इससे ब्लैक हेड्स निकल जाते हैं. इसके बाद माइल्ड टोनर से अपने चेहरे को साफ करे. यह फेस का एक्स्ट्रा आयल सोख लेता है.

चेहरे पर मॉइस्‍चराइजर लगाये (Find on the face moisturizer) – ऑयली फेस पर मेकअप करने से पहले चेहरे पर मॉइस्‍चराइजर लगाना जरुरी होता है. इसके लिए आप किसी अच्छी क्वालिटी का आयल फ्री मॉइस्‍चराइजर का यूज़ कर सकते हैं. आयल फ्री मॉइस्‍चराइजर से चेहरे पर आयल नही दीखता है.

चेहरे पर ब्‍लोटिंग पेपर का इस्तेमाल करें (Use paper bloating on the face) – चेहरे पर यदि एक्स्ट्रा आयल हो तो आप ब्‍लोटिंग पेपर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इससे फेस का एक्स्ट्रा आयल निकल जाएगा. और चेहरा खबूसूरत दिखेगा.

आँखों पर लाइट आई शैडो का प्रयोग करें (Use light eye shadow on the eyes) – ऑयली चेहरे पर डार्क आई शैडो के बजाय आप लाइट आई शैडो का इस्तेमाल करें. क्योंकि डार्क आई शैडो तैलीय त्वचा को डल बना देता है. इसलिए बेहतर होगा की आप अपनी स्किन टोन से मैच करता हुआ लाइट आई शैडो का प्रयोग करें.

चेहरे पर फाउंडेशन का प्रयोग करें (Use foundation on the face) – ऑयली स्किन के लिए भी फाउंडेशन का इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे स्किन को स्मूथ बेस मिलता है और इससे स्किन टोन एक जैसी हो जाती है. तैलीय त्वचा के लिए आप वाटरप्रूफ फाउंडेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं. वाटरप्रूफ फाउंडेशन से चेहरे पर आयल नही दीखता.

आँखों पर वॉटरप्रूफ मस्‍कारा लगाए (Use waterproof mascara on the eyes) – ऑयली स्किन पर अधिक देर मेकअप नही रहता है. इसलिए आँखों के लिए आप किसी अछि क्वालिटी का वॉटरप्रूफ मस्‍कारा चुन सकते हैं. वॉटरप्रूफ मस्‍कारा पुरे दिन आँखों में टिका रहता है.

ऑयली स्किन पर ब्लशर का इस्तेमाल कम करें (Use blusher on the face) – यदि आपको किसी पार्टी में कुछ देर के लिए जाना हो तो आप ब्लशर का इस्तेमाल कर सकते हैं. ब्लशर के अधिक इस्तेमाल से ऑयली स्किन में मेकअप अधिक देर तक नही रह सकता है. इसलिए थोड़ी देर के लिए ही ब्लशर का इस्तेमाल करें. इसके लिए आप डीप औरेंज, वाइन या कोरल रंगों का प्रयोग कर सकते हैं.

होंटो पर लिपस्टिक का प्रयोग करें ((Use lipstick on the lips) – तैलीय त्वचा वाले लोगों को लिपस्टिक के लिए हलको रंगों का चुनाव नही करना चाहिए. इसके लिए आप डार्क रंगों की लिपस्टिक का प्रयोग कर सकते हैं, जैसे वाइन, रैड, प्लम और ब्राउन आदि. इससे ऑयली फेस सुंदर दिखने लगेगा.