ऑनलाइन शॉपिंग करते समय ध्यान रखे ये बाते How to Online Shopping safety online shopping guide

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय ना करे ये गलतियां Amazing Tips for Online Shopping-

ऑनलाइन शॉपिंग आजकल इंटरनेट और स्मार्टफोन्स के प्रसार के साथ ही ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन ट्रांजेक्शन ,ऑनलाइन टिकट बुकिंग व अन्य तरह का ट्रेंड भी काफी तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है।

आजकल लोग शॉपिंग के लिए ऑनलाइन ऑप्शन ही बेहतर मानते है क्योकि इसमें समय की काफी बचत होती है. लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग जितना आसान लगता है वास्तव में उतना आसान होता नहीं. आज हम आपको उन सभी बातों के बारे में बताएँगे जिन्हे ऑनलाइन ऑनलाइन शॉपिंग करते समय ध्यान में रखना आवश्यक होता है.

ऑनलाइन शॉपिंग टिप्स Online Shopping Tips –

किसी भी वेबसाइट पर अपना कॉन्फिडेंशियल डेटा एंटर करने से पहले चेक कर लें कि वेबसाइट एनक्रिप्शन का प्रयोग कर रही है या नहीं।

एनक्रिप्शन के माध्यम से किसी भी डेटा को प्रोटेक्ट किया जाता है, ताकि नेटवर्क में ट्रैवल करते समय आपका डाटा सुरक्षित रहे.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय किसी भी प्रोडक्ट को लेते समय उस प्रोडक्ट की कीमत दूसरी साइट्स पर भी जरूर चेक करें। हो सकता है कि दूसरी वेबसाइट पर उसकी कीमत डिस्काउंट देने वाली साइट से कम हो। तो कुछ भी फाइनल करने से पहले कीमत को ज़रूर कमपेयर करें।

कई ऑनलाइन वेबसाइट आपको कैश ऑन डिलिवरी का ऑप्शन देती है अगर आप जिस वेबसाइट से शॉपिंग करने कि सोच रहे है और उसमे कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन है तो इसे इस्तेमाल करने से बिलकुल भी ना हिचकें। ऐसा करने से सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपको ऑनलाइन पेमेंट नहीं करना होता है, और साथ ही आपका पर्सनल डाटा भी सुरक्षित रहता है. बहुत सारे लोग कैश ऑन डिलिवरी के ऑप्शन को नहीं लेते हैं, क्योंकि इसमें उन्हें कुछ वेरिफिकेशन से गुजरना पड़ता है। ऐसे में स्थिति में आलस न करते हुए कैश ऑन डिलिवरी के ऑप्शन को चुनें और अपने अकाउंट को सुरक्षित रखें।

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय ध्यान रखे कि डेबिट कार्ड की जगह क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करें क्योंकि बैंक क्रेडिट कार्ड के साथ जो गारंटी देता है, वह डेबिट कार्ड के साथ नहीं मिलती है।

यदि आप ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग करते है तो कोशिश करें कि एक ही कार्ड का इस्तेमाल करें,

ताकि अकाउंट चेक करते समय आपको दिक्कतों का सामना न करना पड़े और किसी भी प्रकार की गड़बड़ी होने पर आपको तुरंत पता चल जाए।

कई बार कुछ वेबसाइटस  आपसे शिपिंग टैक्स, पैकेजिंग चार्ज, हैंडलिंग चार्ज आदि के नाम पर एक्स्ट्रा पैसे वसूलते है। इन सब से बचने के लिए साइट की पॉलिसी पढ़नी काफी जरूरी है। पूरी नहीं तो कम से कम आपके बिल में जो भी चार्ज ऐड हुए हैं उनके बारे में ज़रूर पढ़े।