ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी कैसे करें Online Exam Preparation tips for SSC Bank Railway jobs

ऑनलाइन परीक्षा देते समय ध्यान रखें ये बातें Online Exam Preparation Tips in Hindi

Online Exam Preparation tipsOnline Exam Preparation tips- बेहतर टेक्नोलॉजी को देखते हुए आज के समय में लगभग सभी परीक्षाएं ऑनलाइन होने लगी हैं. अचानक से ऑनलाइन परीक्षाएं होने के कारण कई कैंडिडेट परीक्षा में आते हुए प्रश्नो को भी छोड़ आते है और परीक्षा में असफल हो जाते है.

ऑनलाइन एग्जाम की तैयारी Online Exam Preparation tips-

अगर आप भी सरकारी नौकरी परीक्षा की या फिर किसी भी ऑनलाइन एग्जाम की तैयारी कर रहे हों तो सबसे ऑनलाइन परीक्षा कैसे दें. इस बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त कर लें, उसके बाद ही अपनी परीक्षा की तैयारी करें.

ऑनलाइन परीक्षा पैटर्न (Online Exams Pattern) –

Online Exam Preparation tips- बता दे कि ऑनलाइन परीक्षा पैटर्न लिखित परीक्षा के पैटर्न से बिलकुल अलग होता है. ऑनलाइन एग्जाम में आपको ना कोई ओएमआर शीट दी जाती है और ना ही कोई प्रश्न पत्र. यानी ऑनलाइन परीक्षाओं में आपको कंप्यूटर के सामने बैठकर ही परीक्षा देनी होती है.

ऑनलाइन परीक्षा देते समयध्यान रखें ये बात (Before The Online Exam Prepare)-

ऑनलाइन परीक्षा देते समय सबसे पहले कैंडिडेट को कीबोर्ड व माउस की मदद से अपना रोल नंबर टाइप करना होता है और उसके बाद वैब कैमरे से अपनी फोटो (Photo) मिलान सम्बन्धी प्रक्रिया पूर्ण करनी होती है.

इसे भी पढ़ें  – राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

कैंडिडेट को परीक्षा Online Exam Preparation tips- देने के लिए माउस से उपयुक्त स्थान को सेलेक्ट करना होता है, इसके बाद कंप्यूटर की स्क्रीन पर प्रश्न और उनके ऑप्शन आने स्टार्ट हों जाते हैं इसके साथ ही स्क्रीन (Screen) पर कितना समय बचा है यह देखने के लिए टाइमर होता है.

ऑनलाइन पेपर (Online Exam Tips)-

कैंडिडेट को सही ऑप्शन चुनकर माउस की मदद से सेलेक्ट करना होता है. इसके बाद अगले प्रश्न के लिए स्क्रीन पर नेक्स्ट बटन वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करना होता है.

अगर कैंडिडेट चाहे Online Exam Preparation tips- तो विकल्प में पुनः परिवर्तन भी कर सकते हैं. नेक्स्ट बटन को सेलेक्ट करने से सभी प्रश्न एक-एक करके आपकी स्क्रीन पर आते रहेंगे. सभी प्रश्न पूर्ण होने के बाद अभ्यर्थी चाहे तो सभी प्रश्नों का पुनः मिलान कर सकते हैं तथा किसी प्रश्न के लिए पहले चुने गए विकल्प में भी बदलाव कर सकते हैं. अंत में परीक्षा समाप्त करने के लिए माउस से उचित स्थान पर सेलेक्ट करना होता है और आपकी परीक्षा समाप्त हो जाती है.

अगर आप किसी भी ऑनलाइन परीक्षा (Online Exam) की तैयारी कर रहे हों तो उसके लिए सबसे पहले आपको कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज होनी काफी जरूरी है.

ऑनलाइन परीक्षा देते समय किन बातों का ध्यान रखें (Exam Preparation Tips)-

Online Exam Preparation tips- टाइम मैनेजमेंट हर परीक्षा के लिए काफी महत्वपूर्ण है. फिर चाहे आप ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी कर रहे हों या फिर लिखित परीक्षा की तैयारी. अगर आपका टाइम मैनेजमेंट ही सही नही होगा तो आपके लिए परीक्षा में सफल होना काफी मुश्किल हो सकता है. ऑनलाइन एग्जाम की तैयारी के लिए आप अपने घर पर ही कंप्यूटर में बैठकर परीक्षा की तैयारी करें और टाइम को भी जरूर नोट करें. इससे आपकी अच्छी तैयारी हो जाएगी.

FAQ-

प्रश्न- ऑनलाइन पेपर कैसे होता है?
उत्तर- कंप्यूटर के माध्यम से।

प्रश्न- ऑनलाइन परीक्षा क्या है?
उत्तर- ये परीक्षा कागज-कलम से नहीं बल्कि कंप्‍यूटर पर ही की जाने वाली परीक्षाएं हैं।

प्रश्न- ऑनलाइन एग्जाम कैसे दिया जाता है?
उत्तर- ऑनलाइन परीक्षाओं में आपको कंप्यूटर के सामने बैठकर ही परीक्षा देनी पड़ती है।

प्रश्न- ऑनलाइन पेपर कैसे देते है?
उत्तर- ये परीक्षा कागज-पेन से नहीं बल्कि कंप्‍यूटर पर दी जाती है. परीक्षा शुरू होने से पहले 15 मिनट स्टार्ट ट्यूटोरियल से परीक्षा के नियम बताए जाते हैं. फिर परीक्षा शुरू होती है. इसमें कंप्‍यूटर की-बोर्ड और माउस के माध्‍यम से ही आप प्रश्नों के उत्तर दे पाते हैं.

प्रश्न- ऑनलाइन पेपर देते समय ध्यान देने योग्य बातें ?
उत्तर- सबसे जरुरी है टाइम मैनेजमेंट,अगर आपका टाइम मैनेजमेंट सही नहीं होगा तो आप परीक्षा में सफल नहीं हो पाएंगे।

प्रश्न- ऑनलाइन परीक्षा में सबसे महत्वपूर्ण क्या है ?
उत्तर- कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज होना बहुत जरुरी है।

Question: How will write online exam?
Answer: Read and understand the test guidelines, then Know the test format, now Test yourself, Check your computer, Plan your time,

Question: What is an online test?
Answer: Online test is Computer Based Tests.

Question: What is an online exam?
Answer: Online examination is conducting a test online to measure the knowledge of the participants on a given topic. You can also give online papers at home.

Question: How to give online test?
Answer: Through the computer you can give online test.

Question: What is the most important in online exams?
Answer: The basic knowledge of computer is very important.

Question: online exam tips?
Answer: Most important is Time Management, if your time management is not correct, then you will not be successful in the exam.