ऐसे पाए लैपटॉप ओवरहीटिंग की समस्या से छुटकारा How to get rid of Laptop PC Overheating Issues

लैपटॉप को ओवरहीटिंग से बचने के आसान उपाए How to Fix Laptop Overheating Problem –

लैपटॉप ओवरहीटिंग आज के समय में लैपटॉप का प्रयोग कई लोग कर रहे है. आपने कई बार ध्यान दिया होगा कि कभी कभी लैपटॉप में काम करते समय लैपटॉप ओवरहीटिंग हो जाता है. और हम सोचते है कि हमने लैपटॉप ऑन किये हुए काफी समय हो चूका है,

तो हम इस प्रॉब्लम से बचने के लिए लैपटॉप को कुछ समय के लिए शट डाउन कर देते है. लैपटॉप में ओवर हिटिंग सीपीयू के कारण होती है. इसके टेम्परेचर को कंट्रोल करने के लिए  उसके ऊपर कॉपर की  सिंक लगी होती है. और सिंक को ठंडा रखने के लिए इस पर एक फैन लगा होता है ये फैन टेम्परेचर को कंट्रोल करने का काम करता है. अगर आपका लैपटॉप भी ओवर हीट हो रहा है तो आप इन आसान उपायों को अपनाकर लैपटॉप ओवरहीटिंग की समस्या से छुटकारा पा सकते है.

लैपटॉप ओवरहीटिंग समस्या से छुटकारा Problem Of Laptop Overheating –

लैपटॉप के जल्दी गर्म होने का सबसे मुख्य कारण है लैपटॉप के फैन में धूल का जमना. कई बार हमारे लैपटॉप के फैन में धूल जम जाती है धूल जमने के कारण फैन अच्छी तरह काम नहीं कर पाता और लैपटॉप जल्दी गरम होने लगता है. लैपटॉप के गर्म होने से फैन गर्मी को बाहर नहीं भेज पाता जिसके कारण cpu  ज्यादा गरम हो जाती है इसलिए ध्यान रखे कि लैपटॉप में धूल न जमा होने दे.

कई बार सीपीयू पर ज्यादा लोड पड़ने पर भी प्रोसेसर तेज़ी से गरम होता है इसलिए टास्क मैनेजर में जाकर उन सभी सॉफ्टवेयर को क्लोज कर दे जो आपके प्रयोग में न हो. इससे आपके लैपटॉप के सीपीयू पर ज्यादा लोड नहीं पड़ेगा और आपका लैपटॉप भी ओवरहीट नहीं होगा.

लैपटॉप के जल्दी ओवर हीट होने का कारण लैपटॉप में वायरस होना भी हो सकता है. आपके लैपटॉप में  वायरस होने पर प्रोसेसर बहुत जल्दी गरम हो जाता  है इसलिए जरूरी है कि आप किसी अच्छे एंटी वायरस की मदद से आपने लैपटॉप को समय समय पर स्कैन करते रहे.

इसे भी पढ़ें  –

कई बार लैपटॉप की बैटरी के गर्म होने के कारण भी लैपटॉप में ओवर हीटिंग की समस्या शुरू हो जाती है. इसलिए यदि आपको लगे कि लैपटॉप कि बैटरी बहुत जल्दी ही गर्म हो रही है तो आप बैटरी को समय पर बदल दे.

कई बार हम लैपटॉप फुल चार्ज होने पर भी लैपटॉप को बेवजह चार्जिंग में लगा कर रखते है. ऐसा ना करें क्योकि इस कारण भी लैपटॉप की बैटरी खराब हो सकती है. और लैपटॉप के ओवर हीटिंग की समस्या शुरू हो सकती है.

मदरबोर्ड का ख़राब होना भी लैपटॉप के ओवर हीटिंग होने का कारण हो सकता है. अगर आपका लैपटॉप जल्दी गरम हो रहा है तो सकता है कि आपके लैपटॉप का मदरबोर्ड खराब हो गया हो इसके लिए आप मदरबोर्ड चेंज कर सकते है.

लैपटॉप ओवरहीटिंग की समस्या से बचने के लिए आप कूलिंग मेट का प्रयोग भी कर सकते है. कूलिंग मेट आपको मार्किट में आसानी से मिल जाती है.

आप चाहे तो हिट सिंक के प्रयोग से भी लैपटॉप को ओवर हीट होने से बचा सकते है लेकिन ध्यान रखे ये तभी काम करेगा जब आपका लैपटॉप ज्यादा गरम चूका हो.