एलोवेरा से पाए साफ़ और ग्लोइंग स्किन get clear glowing spotless skin with aloe Vera gel

एलोवेरा से कैसे पाए गोरी और ग्लोइंग स्किन Get clear Spotless Skin by using aloe Vera

Aloe Vera Beauty TipsAloe Vera Beauty Tips-अपनी स्किन में निखार लाने के लिए के लिए हमारे किचन में कई प्राकृतिक औषधियां उपलब्ध होती है। प्राकृतिक और घरेलू उपचार में एलोवेरा एक ऐसी ही औषधि है। जी हाँ, एलोवेरा का प्रयोग शरीर के रोगों को दूर करने के लिए ही नहीं बल्कि स्किन और बालों की देखभाल के लिए भी किया जाता है।

इसके साथ ही एलोवेरा Aloe Vera Beauty Tips का प्रयोग मॉइश्चराइज़र के तौर पर भी किया जाता है। आपको बता दे कि एलोविरा में एमीनो एसिड और 12 विटामिन्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो शरीर में खून की कमी को दूर करता है और शरीर की अंदरूनी सफाई कर हमारे शरीर और स्किन को रोगाणु रहित बनाता है। एलोवेरा का प्रयोग आप अपनी स्किन में कई तरह से कर सकते हो जैसे स्किन को क्लीन करने, स्किन टोनर के रूप पर, स्किन स्क्रबर और मॉइस्चराइजर के रूप पर. आज हम बात करेंगे कि कैसे Aloe Vera Beauty Tipsआप अपनी स्किन में एलोविरा का प्रयोग करके ग्लो ला सकते हो.

 एलोवेरा का प्रयोग ग्लोइंग स्किन के लिए Aloe Vera Beauty Tips-

एलोवेरा के पत्तों के में विटामिन ए, बी 1, बी 2, बी 3, बी -6, बी 12, सी और ई, और फोलिक एसिड आदि पोषक तत्व निहित हैं। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं।

इसे भी पढ़ें  – राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

स्किन क्लीन्ज़र (how to use aloe Vera)-

एलोविरा की मदद से अपनी स्किन में निखार लाने के लिए सबसे पहले आप  इससे स्किन क्लीन्ज़र करें. इसके लिए एलोवेरा के पत्ते का एक टुकड़ा लें और एक साइड से इसकी काटे वाली स्किन उतार लें. अब अपना फेस अच्छे से धोकर सुखा लें और एलोवेरा के टुकड़े से अपनी स्किन पर सर्कुलर मोशन में अच्छी तरह से लगाए. अब रुई के टुकड़े को पानी में भिघोए और फेस को अच्छे से साफ़ करें |

स्क्रबिंग (Natural Skin Care Scrub with Lemon and Aloe Vera) –

Aloe Vera Beauty Tips- स्किन क्लीन्ज़र के बाद अब स्क्रबिंग करें. इसके लिए एलोवेरा के टुकड़े का एक तरफ से छिलका उतार लें और उस हिस्से पर चावल का आटा डाल दें. अब आटे वाली तरफ से अपने स्किन को 1-2 मिनट तक स्क्रब करें. स्क्रब करने के बाद अपने फेस को नार्मल पानी से धो कर साफ़ कर लें. लेकिन इस बात का खास ध्यान रखें कि अपनी स्किन पर हफ्ते में 2-3 बार से ज्यादा स्क्रबिंग ना करें.

स्किन टोनर (Benefits of aloe vera on face)-

स्क्रबिंग करने के बाद अब बारी आती है टोनर की. इसके लिए आप सबसे पहले एलोवेरा के पत्तो में से जैल निकाल लें.

अब इस जैल में 2 चम्मच गुलाब जल और 2 चम्मच मिनरल वाटर मिक्स करें. जब यह मिश्रण तैयार हो जाये तो इसे किसी खाली स्प्रे बोतल में डाल लें. स्क्रबिंग के बाद अपने फेस को वाश करके अच्छे से सुखा लें और इस टोनर को पूरे फेस पर स्प्रे करें और सूखने के लिए छोड़ दे.

मॉइस्चराइजर (Benefits of aloe vera gel)

स्किन टोनर के बाद एलोवेरा की मदद से अपनी स्किन को मॉइस्चराइज करें. इसके लिए एलोवेरा जेल को अपनी फेस पर हल्के हाथो से अप्लाई करें. फ्रेंड्स इन  4 स्टेप्स को रात में सोने से पहले अप्लाई से आप सुबह अपने फेस पर नया ग्लो पाएंगे . अच्छे रिजल्ट के लिए आप इस प्रोसेस को 10-15 दिनों तक लगातार दोहराए लेकिन ध्यान रखें कि स्क्रबिंग हफ्ते में सिर्फ 2-3 बार ही करें |

FAQ-

प्रश्न- एलोवेरा क्या है ?
उत्तर- यह एक औषधीय पौधा है। जिससे बड़ी से बड़ी बीमारी दूर हो सकती है।

प्रश्न- एलोवेरा के फायदे क्या हैं?
उत्तर- एलोवेरा के पत्तों के में विटामिन ए, बी 1, बी 2, बी 3, बी -6, बी 12, सी और ई, और फोलिक एसिड आदि पोषक तत्व निहित हैं। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं।

प्रश्न- एलोवेरा जूस के लाभ?
उत्तर- शरीर में होने वाले पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है।

प्रश्न- एलोवेरा का चेहरे के लिए प्रयोग?
उत्तर- चेहरे की सफाई के लिये एलोवेरा एक बेहतरीन उपाय है।

प्रश्न- एलोवेरा का बालों के लिए प्रयोग?
उत्तर- बालो को लम्बा सिल्की और चमकदार बनाने के लिए करे इसका प्रयोग।

Question- Aloe Vera Beauty Tips?
Answer- Most people use aloe vera gel as a remedy for skin conditions, including burns, sunburn, frostbite, psoriasis and cold sores.

Question- Benefits of aloe vera?
Answer- Soothes Rashes and Skin Irritations. Treats Burns. Heals Cold Sores. Moisturizes Hair and Scalp. Treats Constipation. Helps with Digestion. Boosts the Immune System. Provides Antioxidants and Reduces Inflammation.

Question- How to use aloe Vera on hair?
Answer- Soak the fenugreek seeds overnight. In the morning grind those to a fine paste and to it add the aloe vera gel. Apply this mixture to your hair and scalp and leave it on for about 30 minutes. Wash your hair with cool water. Finish with conditioner.

Question- Benefits of aloe Vera on face overnight?
Answer- It has many benefits to your skin if you use it appropriately on regular basis. It is the best natural moisturizer and sunscreen too.

Question- How can apply aloe vera on face?
Answer- Use it and leave in for about 20 minutes or so. 2. Aloe Vera Scrub – Grab half a cup of fresh aloe vera gel, a cup of sugar and two spoons of lemon juice. The sugar will help exfoliate and scrub off dead skin, the aloe vera will deep clean the skin and the lemon will help fade out scars.