एजुकेशन लाइन शिक्षा रेखा क्या कहती है जानें हस्तरेखा से Education line palmistry tips

क्या कहती है आपकी शिक्षा रेखा Shiksha rekha kya kehti hai

%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a4%be-%e0%a4%95%e0%a4%b9%e0%a4%a4%e0%a5%80-%e0%a4%b9%e0%a5%88-%e0%a4%86%e0%a4%aa%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%b6%e0%a4%bf%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%b7%e0%a4%be-%e0%a4%b0शिक्षा के लिए हाथ में तीन मुख्य रेखाओं जीवन रेखा, मस्तिष्क रेखा और ह्रदय रेखा का अध्यन्न किया जाता है. शिक्षा रेखाओं के अध्यन से व्यक्ति कि शिक्षा का आकलन किया जा सकता है.  इन रेखाओं के अतिरिक्त अन्य रेखाओं का अध्ययन भी शिक्षा के आकलन के लिए किया जाता है.

इन रेखाओं के द्वारा यह जाना जा सकता है कि व्यक्ति शिक्षा के क्षेत्र में कितना आगे तक जाएगा और कहाँ तक सफल होगा.

हथेली में मछली का चिन्ह होना Hatheli mein fish sign

यदि किसी व्यक्ति के हाथ में मछली का चिन्ह बना होता है तो इस कहा जाता है कि वह व्यक्ति उच्च कोटि का विद्वान होता है. ऐसे व्यक्ति को किसी तरह की उच्च शिक्षा कि आवश्यकता नहीं होती है ये अपनी बुद्धि के बल पर बहुत आगे तक जाते है.

जीवन रेखा का आरंभ मस्तिष्क रेखा से होना Life line ka head line se shuru hona

हाथ में जीवन रेखा का आरंभ मस्तिष्क रेखा से हो रहा हो और हाथ की जीवन, मस्तिष्क और ह्रदय रेखा के अलावा और भी रेखाए हो तो ऐसे व्यक्ति अपनी पढ़ाई जारी रखते है और सफलता प्राप्त करते है. 

शनि रेखा या भाग्य रेखा का मोटा होना Shani rekha ya bhagya rekha ka mota hona

यदि किसी व्यक्ति के हाथ में शनि रेखा गाढ़ी और मोटी होती है तो कहा जाता है कि ऐसे व्यक्ति जीवन में अधिक शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते है.

हाथ की ऊंगलियों का बड़ा होना Haath ki ongliyo ka bada hona

जिन लोगो की हाथ की अंगुलियाँ लंबी होती है. ऐसा कहा जाता है कि ऐसे लोगो का पढ़ाई में बहुत अधिक मन लगता है. और ये लोग उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम होते है.

हाथ में तर्जनी अंगुली सीधी होना Haath ki tarjani ongli ka seedha hona

हाथ में तर्जनी अंगुली अगर सीधी हो तो माना जाता है कि ऐसे व्यक्ति जीवन में अध्ययनशील स्वभाव के होते है और अपनी शिक्षा के बल पर सफलता प्राप्त करते है.

हाथ की अंगुलियाँ गठीली होना Hath ki ongliyon ka gathili hona

यदि किसी व्यक्ति के हाथ की अंगुलियाँ गठीली होती है तो माना जाता है कि ऐसे व्यक्तियों कि रुचि गणित, विज्ञान, दर्शनशास्त्र जैसे विषयों में होती है ऐसे लोग इन विषयों से सम्बंधित क्षेत्र में बहुत आगे तक जाते है.

हाथ में दोहरी मस्तिष्क रेखा होना Hath mein dohari mastiskh hona

जिन लोगो की हथेली में दोहरी मस्तिष्क रेखा होती है और जीवन रेखा गोलाई लिए हुए हो तथा सूर्य पर्वत पर सीधी रेखा हो तो ऐसे लोग शिक्षा के क्षेत्र में सफलता प्राप्त करते है.

मस्तिष्क रेखा झुकी होना Mastisk rekha jukhi hona

अगर हथेली में मस्तिष्क रेखा जुकी हुई होती है तो कहा जाता है कि ऐसे जातक मास मीडिया, जनसंपर्क, साहित्य, सामाजिक विज्ञान, मनोविज्ञान जैसे क्षेत्रो में सफलता प्राप्त करते है.