एक ही रात में पाए कील-मुहांसो से छुटकारा Tips for get rid of pimple acne overnight home remedies

कील मुहासो से छुटकारा पाने के आसान तरिके Best Tips for Get Rid of Pimple Acne Overnight in Hindi

एक ही रात में पाए कीलएक ही रात में पाए कील मुंहासो से छुटकारा- आजकल काफी लड़के – लड़कियों एक बात से बहुत परेशान रहते है और वह है चेहरे पर कील – मुंहासो का होना. किसी के भी चेहरे पर कील – मुंहासे, दाग – धब्बे अच्छे नहीं लगते. इनके होने पर खुबसूरत चेहरा भी बदसूरत नजर आने लगता है.

एक ही रात में पाए कील मुंहासो से छुटकारा Get Rid of Pimples Overnight –

आम तौर पर कील – मुंहासे Teenage या युवावस्था में अधिक होते है. लेकिन जब किसी भी व्यक्ति के चेहरे पर कील मुहासे या पिम्पल्स होने लगते है तो यह बात उसके कॉन्फिडेंस को काफी लौ कर देता है. उसके मन में खुद के लिए हीन – भावना आने लगती है. अगर आप भी चेहरे पर होने वाले कील मुहासो, दाग – धब्बो से परेशान है तो आज हम आपको कुछ ऐसी आसान टिप्स बताने जा रहे है जिनके प्रयोग से आप बहुत जल्द ही अपने चेहरे पर होने वाली समस्याओ से छुटकारा पा सकते है.

शहद का प्रयोग Honey For Pimple – 

बात जब हमारे चेहरे की समस्याओ की ए तो हमारी  जुबां पर सबसे पहले शहद का ही नाम आता है. शहद कील – मुंहासो को दूर करने में बहुत जल्दी असर करता है. इसलिए हम कील मुंहासो से जल्दी छुटकारा पाने के लिए शहद का प्रयोग भी कर सकते है. शहद का प्रयोग हमें सोते समय करना चाहिए और सुबह उठकर फिर मुँह साफ़ पानी से धो लेना चाहिए. आपके द्वारा शहद का रोजाना इस्तेमाल कील मुंहासो के साथ ही आपके दाग – धब्बो को भी कम कर देता है.

पुदीने का प्रयोग Mint For Acne – 

अपने चेहरे से दाग -धब्बो, कील – मुहासो को दूर करने के लिए आप  पुदीने का प्रयोग भी कर सकते है. पुदीने में काफी मात्रा में मेंथॉल पाया जाता है जो आपके मुंहासो में जलन को कम करने का काम करता है. इसलिए पुदीने के रस को आप अपने मुंहासो पर लगाये और 15 मिनट बाद अपने चेहरे को ठन्डे पाने से धो ले. एक हफ्ते में ही आपको अपने चेहरे पर फर्क नजर आने लगेगा.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

मेथी का प्रयोग Fenugreek For Pimples – 

मेथी हमारे चेहरे को साफ़ रखने में काफी लाभकारी होती है. यह हमारी स्किन से दाग – धब्बे हटाने में भी काफी सहायता करती है. मेथी के पत्तो या मेथी के बीजो को उबालकर इसका पेस्ट कर ले और जहाँ पर आपके चेहरे में कील मुहासे या पिम्पल्स निकले है वहां पर मेथी का पेस्ट लगा ले. यह पेस्ट अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दे और फिर साफ ठंडे पाने से अपने चेहरे को धो ले.

एलोवेरा का प्रयोग Aloe veera For Get Rid of Pimples – 

यह बात तो आप सभी लोगो ने ही सूनी होगी कि एलोविरा एक ही रात में पाए कील मुहासो से छुटकारा पाने के लिए एक बहुत ही गुणकारी औषधि है.

अगर आपको कील मुहासो से जल्दी छुटकारा पाना है तो एलोविरा का जेल या रस  चेहरा पर हो रहे कील मुहासो पर लगाए. इससे कील मुंहासे बहुत जल्द ही ठीक हो जाते है साथ ही एलोविरा जेल का प्रयोग आप चेहरे को खुबसूरत बनाये रखने के लिए भी कर सकते है.

दालचीनी और शहद का प्रयोग Cinnamon and Honey  – 

दालचीनी और शहद के प्रयोग से भी आप जल्द ही अपने चेहरे पर हो रहे कील मुहांसो  से छुटकारा पा सकते है. दालचीनी और शहद को एक साथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले.और अब इस पेस्ट को कील मुहांसो पर हल्‍के हाथों से मलें। 10 से 15 मिनट बाद इस पेस्ट को ठंडे पानी से साफ कर ले.

FAQ_

प्रश्न- कील मुहासों का घरेलु उपाय?

उत्तर- शहद कील – मुंहासो को दूर करने में बहुत जल्दी असर करता है. इसलिए हम कील मुंहासो से जल्दी छुटकारा पाने के लिए शहद का प्रयोग भी कर सकते है.

प्रश्न- पिम्पल्स और मुहासे की घरेलू दवा?

उत्तर- अपने चेहरे से दाग -धब्बो, कील – मुहासो को दूर करने के लिए आप  पुदीने का प्रयोग भी कर सकते है. पुदीने में काफी मात्रा में मेंथॉल पाया जाता है जो आपके मुंहासो में जलन को कम करने का काम करता है.

प्रश्न- पिंपल्स से छुटकारा पाने का घरेलू उपाय?

उत्तर- मेथी हमारे चेहरे को साफ़ रखने में काफी लाभकारी होती है. यह हमारी स्किन से दाग – धब्बे हटाने में भी काफी सहायता करती है.

प्रश्न- कील-मुहासे हटाने के उपाय?

उत्तर- एलोविरा एक ही रात में पाए कील मुहासो से छुटकारा पाने के लिए एक बहुत ही गुणकारी औषधि है.

Question- How to get rid of acne naturally?

Answer- Honey is very quickly removing acne. You can also use honey to get rid of pimples acne quickly.

Question- How to get rid of acne fast at home?

Answer- You can also use mint to remove acne pimples stains from your face mint is a good and effective home remedy to get rid of acne fast at home.

Question- How to get rid of acne in a week?

Answer- Fenugreek is very useful in keeping our face clean. It also helps in removing pimples stains from our skin.

Question- How to get rid of acne on forehead?

Answer- Use of cinnamon and honey get rid of the acne pimples stains on your face and forehead.