एक अच्छी और बेहतर प्रेस कैसे खरीदे How to select the Electric Iron Best Steam Iron Buying Tips

प्रेस खरीदने से पहले इन बातों का रखे ध्यान How to Select The Best Steam Iron in Hindi –

एक अच्छी और बेहतर प्रेसएक अच्छी और बेहतर प्रेस-आज के समय में हर कोई प्रेस किये हुए कपड़े ही पहने है. कपड़े चाहे कितने ही अच्छे क्यों न हो अगर उनमे सिलवटे होती है तो वे अच्छे नहीं लगते. ऑफिस जाते समय, पार्टी में जाते समय या फिर कॉलेज जाते समय सभी प्रेस किये हुए कपड़े पहनना ही पसंद करते है।

आजकल प्रेस हमारी रोजमर्रा जिंदगी में सबसे महत्वपूर्ण चीज बन गयी है। लेकिन फिर भी कई लोग प्रेस खरीदने में सावधानी नही रखते और कोई भी प्रेस खरीद लेते है। जिसके कारण कुछ समय में ही प्रेस खराब हो जाती है. 

एक अच्छी और बेहतर प्रेस का चुनाव Best Iron Select Tips- 

आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाए बताएंगे जिन्हे ध्यान में रखकर आप अपने लिए एक सबसे अच्छी और बेहतर प्रेस का चुनाव कर सकते है.

सबसे जरूरी ध्यान रखने योग्य बात प्रेस खरीदने से पहले आयरन पवार जरूर चेक कर ले. जिस आयरन की पावर 1000 वाट होती है वह आयरन कम पॉवर के होते है। यह आयरन आप तभी खरीदें जब आपके कपड़ो को प्रेस की कम जरूरत पड़ती है

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

जो आयरन 1000 से 2200 वाट तक होते है वह मिडिल पावर के आयरन कहलाते है। यह आयरन  ज्यादा खरीदें जाते और साथ ही ये लगभग सभी के पास होती है।

2200 वाट से ऊपर पावर वाले आयरन हाई पावर के होते है। इन आयरन को लंबे समय तक चलाने के लिए बनाया जाता है। इस तरह के आयरन तभी खरीदे जाते है जब बहुत ज्यादा कपड़े प्रेस करने होते है। एक नार्मल फॅमिली के लिए लगभग 1800 से 2200 वाट का आयरन खरीदना ही एक बेस्ट ऑप्शन रहेगा.

एक अच्छी और बेहतर प्रेस लेने से पहले प्रेस की प्लेट भी जरूर चेक कर ले. प्रेस की प्लेट कई तरह की होती है। जैसे- एल्युमीनियम, नॉन-स्टिक, स्टेनलेस स्टील, पैलेडियम, सिरेमिक आदि। एल्युमीनियम की प्लेट हीट की गुड कन्डक्टर होती है लेकिन ऐसी प्लेट वाली प्रेस में स्क्रैच जल्दी पड़ जाते है जिन्हे साफ़ करना काफी मुश्किल होता है। नॉन-स्टिक प्लेट,स्टेनलेस स्टील और पैलेडियम प्लेट फैब्रिक वाली प्रेस भी काफी अच्छी रहती है लेकिन इन प्रेस में भी स्क्रेच जल्दी पड़ जाते है. सिरेमिक की प्लेटअच्छी होती है और इसमें पड़े स्क्रेच को आसानी से साफ़ किया जा सकता है।

एक अच्छी और बेहतर प्रेस लेते समय इस बात का भी विशेष रूप से ध्यान रखे कि प्रेस की प्लेट में स्टीम के लिए होल्स हो। जिन प्रेस में स्टीम होती है उस प्रेस से कपड़े अच्छी तरह से प्रेस होते है। इस प्रकार की प्रेस में आपको पानी की जरूरत नहीं पड़ती।

एक अच्छी और बेहतर प्रेस खरीदते समय प्रेस के वाटर टैंक को चेक करना बिलकुल भी ना भूले. अगर प्रेस में स्टीम सिस्टम है तो एक स्पेशल वाटर टैंक भी होना चाहिए। ऐसे प्रेस को चयन करे जिसके वाटर टैंक का लेवल 200 से 250 ml हो। ताकि आपको बार-बार पानी डालने की जरूरत न पड़े। और आप लगातार प्रेस करते रहे.

error: