उच्च कोलेस्ट्रोल कारण लक्षण व घरेलु उपाय Easy Ways to Reduce Cholesterol

हाई कोलस्ट्रोल को कंट्रोल के कुछ घरेलू तरीके How To Reduce High Cholesterol

आजकल प्रदूषण के कारण मानव शरीर को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है. आजकल हर कोई व्यक्ति इतनी भागदौड़ करता है की उसे अपने शरीर का ख्याल रखने का समय नही मिल पाता. जिसके कारण कई बार गंभीर रोग होने की संभावना हो जाती है. कई लोग आजकल अपने खान-पान की तरफ ध्यान नही देते जिसके कारण हमारे शरीर में कोलस्ट्रोल की मात्रा बढ़ जाती है. वैसे तो कोलस्ट्रोल  बढ़ना कोई बीमारी नही है लेकिन समय से इसे कण्ट्रोल ना किया जाए तो यह दिल की बीमारी का कारण बन सकता है.

आजकल कोलस्ट्रोल का बढ़ना एक आम समस्या बन गयी है. अनेक व्यक्ति इस समस्या से परेशान रहते हैं. कोलस्ट्रोल बढ़ने की समस्या को कम करने के लिए आप कुछ आसान घरेलु टिप्स की मदद भी ले सकते हैं. घरेलु उपाय बहुत ही आसान तथा सरल होते हैं तथा जिनके प्रयोग से शरीर में किसी प्रकार का कोई साइड इफ़ेक्ट नही होता.

लहसुन से करें कोलेस्ट्रोल कम (Garlic For Lower Cholesterol) – लहसुन हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. रोजाना लहसुन के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल में किया जा सकता है तथा शरीर संक्रमण से बचा रहता है. इसलिए रोजाना सलाद के रूप में चार कली लहसुन की खानी चाहिए. इससे लाभ होगा.

ओट्स से करें कोलेस्ट्रोल कम (Oats For Lower Cholesterol)- कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करने के लिए ओट्स भी फायदेमंद होता है. रोजाना ओट्स के सेवन से हम कोलेस्ट्रॉल की बढ़ी हुयी मात्रा को आसानी से कम कर सकते हैं. इसलिए रोजाना सुबह नाश्ते में ओट्स का सेवन करें. इससे कुछ ही समय में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कम होने लगेगा.

बीन्स से करें कोलेस्ट्रोल कम (Beans For Lower Cholesterol) – बीन्स में बहुत सारे ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होते हैं. कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने के लिए रोजाना बीन्स की सब्जी खाये. इसके अलावा आप इसे सुप आदि में डालकर भी पी सकते हैं. इससे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने लगेगी.

जैतून के तेल से करें कोलेस्ट्रोल कम (Olive Oil For Lower Cholesterol) – जैतून का तेल भी हमारे स्वास्थ तथा शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. जैतून के तेल में लाभकारी मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए उचित हैं. इसके सेवन से हमारे शरीर में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल भी कम हो सकता है. इसलिए रोजाना या तो इसे सलाद के ऊपर डालकर खाये या इसे सब्जी आदि को भुनने में प्रयोग में लाये. इससे शरीर से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने लगेगी.

मेवे से करें कोलेस्ट्रोल कम (Dry Foods For Lower Cholesterol) – सूखे मेवे हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होते हैं तथा रोजाना इन मेवो के सेवन से कोलेस्ट्रॉल भी कम होने लगता है. इसलिए नियमित रूप से कुछ मात्रा में काजू, बादाम और अखरोट का सेवन करें. मेवों में कैलोरी की अधिक मात्रा होती है. जिससे कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता है.

पालक से करें कोलेस्ट्रोल कम (Spinach For Lower Cholesterol) – पालक में ल्युटेन पाया जाता है. ल्युटेन हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होता है. इसके सेवन से बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल भी कम हो सकता है. रोजाना ताजे हरे पालक की पत्तियो को सलाद के रूप में खाये. इसके कुछ समय तक सेवन से शरीर से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने लगेगी.

ब्लैक टी से करें कोलेस्ट्रोल कम (Black Tea For Lower Cholesterol) – चाय में एलडीएल तत्व पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल करने में सहायक होता है. रोजाना करीब तीन हफ्ते तक ब्लैक टी का सेवन करने से शरीर में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल काफी मात्रा में कम होने लगता है.