उंगलियों के सूजन दूर करने के उपाय Fingar sweeling tips Anguliyo ke sujan ke tips

सर्दी में अंगुलियों की सूजन को दूर करने के लिए आसान घरेलु टिप्स

anguliyo ke sujan ka upay upcharnuskheसर्दियों के मौसम अक्सर लोगो को पसंद होते हैं. मगर सभी लोग अच्छा महसूस नहीं करते. खासतौर से वे लोग जिन्हें सर्दी में अनेक प्रकार की समस्याएं हो जाती हैं. सर्दियों के दिनों में कई लोगो की उंगलियों में सूजन आ जाती है और दर्द होने लगता है जिससे उंगली के निचले पोर मोटे और गोल-गोल होने लगते हैं. इस परेशानी में व्यक्ति को अपनी सेहत का ध्यान देने की जरूरत पड़ती है.

अपने चेहरे की त्वचा की देखभाल तो सभी लोग अच्छी तरह करते हैं. लेकिन पैर पर हमारा ध्यान नहीं जाता. जिसके चलते हमें ये सभी बीमारिया होने लगती हैं. इन परेशानियों से बचने के लिए हमें घरेलु उपायों का उपयोग करना चाहिए जो अत्यन्त सरल तथा स्वस्थ्य्वर्धक होते हैं.

मटर का प्रयोग

सर्दियों के मौसम में पैर की उंगलियों में सूजन होने लगती है. इस समस्या के समाधान के लिए मटर एक अच्छा उपाय है. इसके उपयोग के लिए मटर को पानी में उबाले. जब भी आप पैरो को धोए तो इस पानी का प्रयोग करें. इससे पैरो की उंगलियों की सूजन कम होने लगेगी.

शलजम का प्रयोग

50 ग्राम शलजम को 1 लीटर पानी में उबाल लें. अब इस पानी से उंगलियों को धोएं. कुछ समय तक इस विधि का प्रयोग करें. इससे उंगलियों की सूजन कम होने लगेगी.

फिटकिरी नमक का प्रयोग

सर्दियों में उंगलियों में सूजन दूर करने के लिए पानी में फिटकरी नमक को उबाल लें. अब अपनी उंगलियों को धोने के लिए इस पानी का ही प्रयोग करें. कुछ समय यह प्रयोग करते रहें. इससे सूजन कम होने लगेगी.

सरसों का तेल

4 चम्मच सरसो के तेल में 1 चम्मच बारीक़ पिसा हुआ सेंधा नमक मिलाये. अब इसे गरम करके रात को सोने से पहले उंगलियों पर लगाए तथा मोज़े पहन लें. सुबह उठ कर मोज़े खोल कर देखे सूजन कम होने लगेगी.