इस दिशा में लगाओगे घड़ी और कैलेंडर तो हो जाओगे मालामाल According to vastu calendar and watch position

इस दिशा में लगे घडी कैलेंडर बना सकती है आपको धनवान top 7 ideas to watch and calendar direction

घड़ी और कैलेंडर की सही दिशा Vastu Tipsघड़ी और कैलेंडर की सही दिशा – भारतीय वास्तु शास्त्र में घडी तथा कैलेंडर को एक ही माना गया है। दोनों ही समय की गणना बताने वाली चीजें हैं, इसलिए उन्हें घर के हर किसी दिवार में नहीं टांगा जाता है। वास्तु के अनुसार घर और ऑफिस में यदि घडी और कैलेंडर सही स्थान पर लगाए जाये तो इनके अच्छे परिणाम देखने को मिले है.

इसे भी पढ़ें  –

वहीँ अगर वास्तु के नियमों के प्रतिकूल घडी ,कैलेंडर लगाए जाय तो इसके नुकसान भी उठाने पड़े हैं। घडी और कैलेंडर लगते समय यदि इन नियमों का पालन किया जाय तो घर में रहने वालों की किस्मत बदलते देर नहीं लगती उस घर में धन की कभी कमी नहीं होती। तो आइये जानते हैं वे कौन सी ऐसी चीजे हैं जिन्हें हमे हमेशा ध्यान रखना चाहिए।

घड़ी और कैलेंडर से जुड़े वास्तु टिप्स Vastu Tips for Wall Cloack and Calender

घड़ी और कैलेंडर की दिशा Right Direction for Wall Clock and Calendar 

घड़ीऔर कैलेंडर को हमेशा उत्तर पूर्व की दीवार में लगाना चाहिए और कभी भी घड़ीको दक्षिण की दिशा में नही लगाना चाहिए क्योंकि दक्षिण दिशा यम की दिशा मानी गयी है और यम को हिन्दू शास्त्र में मृत्यु का देवता माना गया है। वास्तु के अनुसार दक्षिण दिशा समय बताने वाली चीजो के लिए अशुभ मानी गयी है। 

घड़ी और कैलेंडर की सही दिशा – बहुत से ऐसे लोग हैं जो दरवाजे के पीछे या खिड़की के पास घड़ी या कैलेंडर रखते हैं। ऐसा करने से  उस परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए कभी भी कैलेंडर और घड़ी को दरवाजे के पास और खिड़की के पीछे नहीं लगाना चाहिये। 

घड़ी और कैलेंडर की सही दिशा – घड़ियों प्रयोग में यह ध्यान देना चाहिए की किसी भी प्रकार की घड़ी हो उसे रात को सोते समय अपने सिरहाने से दूर ही रखें क्योंकि रात को सन्नाटे में घड़ी की टिक टिक की आवाज से नींद में बाधा आती है। साथ ही आजकल घड़ियां इलेक्ट्रॉनिक सिद्धान्तों पर कार्य करती हैं और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जो इलेक्ट्रो मैग्निटिक रेडिएशन निकालते है वे मस्तिष्क और ह्रदय के आस पास नकारात्मक ऊर्जा क्षेत्र बना देते हैं। इसके प्रभाव में सोना आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। 

घड़ी और कैलेंडर की सही दिशा – इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए की घर की कोई भी घडी अपने समय से पीछे न चल री हो। हो सके तो अपनी घडी का समय 10-5 मिनट आगे ही रख लो क्योंकि वक्त के साथ चलने में ही जीवन की उन्नति और विकास का रहस्य छिपा है।

घड़ी और कैलेंडर की सही दिशा – आपको इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए की घर की किसी भी घडी का शीशा टूटा न हो यदि टूटा हुआ है तो तुरंत उसे बदल लेना चाहिए क्योंकि इसका परिवार के सदस्यों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और ये भी ध्यान रहे की आपके घर का कोई कैलेंडर (घड़ी और कैलेंडर) फटा हुआ न हो और उस पर कोई हिंसक चित्र भी नहीं होने चाहिए अधिक पुराने कैलेंडर भी घर में नहीं रखने चाहिए।

यदि आपके घर में बहुत दिनों से बंद घडी है तो उसे तुरंत हटा दें वास्तु के अनुसार बंद घडी घर में आते हुए पैसों को रोकती है। 

अपने बेड के सिरहाने वाली दीवार में घडी फोटो फेम पोस्टर ये चीजे नही लगानी चाहिए। इससे सिरदर्द बना रहता है। अच्छा होगा यदि आप सामने वाली दीवार में ये चीजें (घड़ी और कैलेंडर) लगाए इससे आपके मन की शांति बनी रहेगी।