इस तरह करें अपने पंखे की सफाई How to Clean Fan Blades Ceiling Fan Table Fan Cleaning tips

पंखे की सफाई करते वक्त जान लें ये बातें Ceiling Fan Cleaning advice and tips

पंखे की सफाईपंखे की सफाई- घरों में लगे फैन को साफ करना काफी जोखिम भरा काम होता है।  क्योकि यह बहुत ही उचाई में लगा होता है और इसे समय- समय पर साफ करना भी काफी जरुरी होता है। यदि पंखे में गन्दगी जमा हो तो यह न केवल घर की शोभा खराब करता है बल्कि इससे आपके खाने में भी पंखे की धूल जा सकती है।

जिससे आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इसे साफ करना काफी जरुरी है। आज हम कुछ ऐसे उपाय लाये हैं जिन्हे अपनाकर आप भी अपने सीलिंग फैन की आसानी से सफाई कर सकते हैं।

पंखे की सफाई आसान घरेलु उपाय Ceiling Fan Easy Home Tips- 

पंखे की सफाई सबसे  पहले अपने फैन को सावधानी से नीचे उतारें इसकी सफाई फैन को आराम से नीचे रखकर ही करें।  नीचे उतारकर आप अपने फैन को अच्छी से साफ कर सकते हैं। जिससे आपका फैन भी सुरक्षित रहे। और साथ ही फैन को उतरने से पहले उसके सारे स्विच बंद कर दें। यह आपकी सुरक्षा के लिए काफी जरुरी है। 

इसे भी पढ़ें  –

सीलिंग फैन को साफ करने के लिए आप सफ़ेद सिरके का प्रयोग कर सकते हैं। औरआप दो बड़े चम्मच वेनेगर पाउडर को किसी कपडे या फिर स्पॉन्ज की मदद से पंखे की ब्लेड को साफ़ करने के लिए इस्तेमाल भी कर सकते है। साथ ही आप फैन के सभी पुर्जे निकलकर साबुन वाले गरम पानी में इन्हे भिगो दें और लगभग आधे घंटे के बाद इन्हे रगड़कर साफ कर ले।

अपने घर पर सीलिंग फैन पंखे की सफाई के लिए आप किसी कॉटन के कपडे या फिर हाथो के दस्तानों का भी यूज़ कर सकते है। आप हैंड ग्लव्स का यूज़ करके भी फैन को अच्छे से साफ़ कर सकते है जिससे आपका फैन आपको हवा भी ठंडी दे। साथ ही अगर आप पंखे के पुर्जों से परिचित नहीं हैं तो किसी एक्सपर्ट से मदद मागं लें और उसके पुर्जें को सही से वापस लगाएं।

अपने फैन के सभी पुर्जों को खोलकर साफ करना सबसे अच्छा उपाय है। इसलिए हमेशा पंखे के सभी पार्ट्स को खोलकर साफ करें इससे पंखे की सफाई करने में आसानी होती है। और आपका पंखा भी अच्छी से साफ हो जाता है। लेकिन यदि आपको इसके पार्ट्स के बारे में अधिक जानकारी नहीं है तो इसे पूरा खोलने की जरूरत नहीं है। पंखे की सफाई के लिए आप डस्टिंग स्प्रे का भी प्रयोग कर सकते हैं। इससे आपका पंखा एकदम चमकदार नजर आएगा। इसमें डस्टिंग स्प्रे से स्प्रे करके किसी कॉटन के कपडे से साफ़ कर ले आप देखेंगे की आपका पंखा पहले जैसा चमकदार हो गया है। 

अपने फैन की सफाई के लिये एक स्‍पांज लें और उसे साबुन और पानी वाले गर्म पानी के घोल में डुबो कर ब्‍लेड को अच्‍छे से पोंछें। ध्यान रहे पानी ज्यादा गर्म न हो। अगर ब्‍लेड पर तेल या ग्रीस लगा हुआ है तो उसे स्‍क्रबर से रगड़ दें। इसके बाद तौलिये को गरम पानी में भिगो कर पंखे ब्‍लेड को अच्छी तरह पोंछ कर सूखने के लिए रख दें। यह आपके पंखे की सफाई का एक बेहतरीन और आसान उपाय है।