इन 5 नेचुरल चीजों से धोएं अपना चेहरा Natural face wash for Whitening and Healthy skin

घर पर बनाये बेस्ट फेस वॉश Homemade Face Wash for Glowing Skin Beauty Tips  –

Natural Face Wash Natural Face Wash हममे से ही कई लोग चेहरा धोने के लिए साबुन या फिर केमिकल युक्त फेस वाश का प्रयोग करते है. साबुन और फेस वॉश के निर्माण में कई ऐसे केमिकल या रसायनिक तत्व भी मौजूद होते है जो हमारी स्किन से प्राकर्तिक ग्लो छीन लेती है.

खासतौर पर उन लोगों की, जिनकी स्किन काफी सेंसिटिव होती है. चेहरे पर केमिकल के रोजाना प्रयोग से स्किन ड्राई और बेजान हो जाती है। ऐसे में कोशिश करें कि आप केमिकल युक्त प्रोडक्ट को छोड़ कर नेचुरल चीजों का इस्तेमाल ही किया जाए। नैचरल चीजों के इस्तेमाल से चेहरे का कुदरती निखार बना रहता है और कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स भी दूर रहती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी नेचुरल चीजों के बारे में बताएँगे जिन्हे स्किन पर अप्लाई करने से किसी भी प्रकार का कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता और साथ आपकी स्किन भी हेल्थी रहती है.

इसे भी पढ़ें  –

निम्बू का प्रयोग Lemon Natural Face Wash –

निम्बू के रस का प्रयोग नेचुरल ब्लीच के रूप में किया जाता है. सप्ताह में एक बार चेहरे पर निम्बू का रस 15 मिनट तक लगाए और इसके बाद चेहरा साफ़ और सादे पानी से धो ले. निम्बू से चेहरे की गंदगी आसानी से साफ़ हो जाती है साथ ही चेहरे पर हो रहे कील मुहासे भी ठीक होने लगते है.

दही का प्रयोग Curd Useful For Face Beauty –

बता दे कि दही एक नेचुरल मॉइस्चराइजर Natural Face Wash है. दही के प्रयोग से आप अपनी स्किन की सॉफ्टनेस को बरकरार रख सकते है. इसके आलावा दही चेहरे की गन्दगी अच्छे से साफ करने के लिए भी काफी लाभकारी है. यदि आपको टैनिंग की समस्या है तो भी आप दही का प्रयोग कर सकते है.

शहद का प्रयोग Honey Homemade Natural Face Wash –

शहद एक Natural Face Wash नेचुरल ब्यूटी प्रोडक्ट है. इसका प्रयोग करने से स्किन हाइड्रेट रहती है. इससे आपकी स्किन के पोर्स भी खुलकर साफ़ हो जाते है और साथ ही स्किन की सॉफ्टनेस भी बनी रहती है.

ओलिव ऑयल का प्रयोग Olive Oil Natural Face Beauty Tips –

चेहरे की हर समस्या को दूर करने  के लिए ओलिव ऑयल काफी फायदेमंद है.

कई लोग इसका प्रयोग मेकअप साफ़ करने के लिए और स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए भी करते है. रोजाना सोने से पहले ओलिव ऑयल का प्रयोग करना काफी लाभकारी होता है.

नारियल तेल का प्रयोग Coconut Oil For Face Skin –

चेहरे पर हो रहे दाग धब्बो को दूर करने के लिए नारियल के तेल का प्रयोग एक रामबाण उपाय है. अगर आपको अपना मेकअप साफ़ करना है तो नारियल के तेल से अच्छा शायद ही कोई दूसरा ऑप्शन है. नारियल तेल का प्रयोग क्लींजिंग ऑयली के रूप  में भी किया जाता है. बाहर के केमिकल से भरे मेकअप क्लीनर से  नारियल का तेल आपकी स्किन को साफ़ रखने के लिए काफी बेहतर है.