इन 5 तरीको से बढ़ाये इंटरनेट की स्पीड How to Get Faster Internet Speed in Hindi

इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के आसान उपाए How to Improve Internet Speed Increase Net Speed-

इंटरनेट आज के समय में इंटरनेट का प्रयोग हर कोई कर रहा है, इंटरनेट के कई सारे फायदे है, इसका प्रयोग हम दुनिया के किसी भी कोने में कर सकते है. लेकिन कभी कभी इंटरनेट पर काम करते समय हमे नेट की कम स्पीड से परेशानी आती है।

जब हम इंटरनेट पर काम करते हैं तो हमारे दिमाग में सबसे पहले एक ही ख्याल आता है कि बस इंटरनेट स्पीड सही से काम करें। चाहें आपने डोंगल कनेक्ट किया हो या वाईफाई, नेट की स्पीड का कम आना आज के समय में एक आम परेशानी है। अगर आप भी नेट की कम स्पीड से परेशान है तो आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाए बताने जा रहे है जिनके प्रयोग से आप इंटरनेट की स्पीड बड़ा सकते है.

इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने के तरीके Increasing Internet Speed –

  1. इंटरनेटस्पीड कम होने का एक सबसे बड़ा और मुख्य कारण है आपके पीसी, स्मार्टफोन में ब्राउज़िंग हिस्ट्री, कैशे, और ब्राउज़िंग कूकीज का भरना. इसलिए हफ्ते में एक दिन, आपको अपने पीसी और स्मार्टफोन की ब्राउज़िंग हिस्ट्री को डिलीट करना होगा. ऐसा करने से इंटरनेटस्पीड में काफी सुधार आता है.

मोबाइल में नेट स्पीड कैसे बढ़ाये

  1. इंटरनेटस्पीड के कम होने का कारण पीसी में वायरस होना भी हो सकता है. क्योकि वायरस और मालवारे ऑपरेटिंग सिस्टम के कुछ ऐसे आवश्यक फैले को कर्रप्ट कर देते है जो इंटरनेट फंक्शन के लिए जरूरी होती है.

इसलिए अपने पीसी को एक अच्छे एंटीवायरस से स्कैन करे और एंटीवायरस को शेड्यूल स्कैन करने के लिए सेट करे.

3. यह तरीका आपके ब्राउज़र की एवरेज स्पीड को बढ़ाने के लिए काफी महत्वपूर्ण है. कई सारी वेबसाइट में कई सरे ऐड मौजूद होते है. ये ऐड ना केवल वेब पेजेज को भरते है बल्कि ये हमारी आँखों से काफी जरूरी अथार्त महत्वपूर्ण जानकारी को भी अदृश्य कर देते है. प्रत्येक ब्रोवेर के लिए कई ऐड ब्लॉकर उपलब्ध होते है. इन ऐड ब्लॉकर का उपयोग कर आप वेब पेज लोड करने के लिए कम से कम कुछ सेक्टोड तो बचा ही सकते है.

4. हमारे मोबाइल में कई ऐसे प्रोग्राम होते है जिन्हे नेट एक्सेस की जरूरत होती हैं और यही प्रोग्राम आपके इंटरनेट की  स्पीड को स्लो कर सकते हैं| इसलिए अपने स्मार्टफोन को चेक कर ले कि ऐसे प्रोग्राम आपके मोबाइल के बैकग्राउंड में ना चल रहे हो क्योकि इससे डाटा और बैटरी दोनों पर ही असर पड़ता है. यदि ऐसे प्रोग्राम बैकग्राउंड में रन कर रहे हो तो इन्हे टास्क मैनेजर के माध्यम से बंद कर दे. इनमें से अधिकांश प्रोग्राम को ऑटोमेटिक स्टार्ट होने से रोकने के लिए start up सेटींग से निकाल दें|

5. अगर आप वाईफ़ाई का प्रयोग कर रहे हैं और स्लो नेट स्पीड का सामना कर रहे हैं, तोसबसे पहले वाईफाई कनेक्शन को सिक्युर कर ले, ताकि कोई भी व्यक्ति बैंडविड्थ चोरी न कर पाए। और आप जब पीसी में इंटरनेट का यूज़ कर रहे हो, तब मोबाइल, टैबलेट आदि डिवाइस का वाईफाई बंद करें| इसके साथ ही राउटर को ऐसी जगह रखे जहां आपको पूरी रेंज मिल सकें|