इन 3 हेयर मास्क से रोकें बालों का झड़ना Homemade Hair Mask for Hair Fall Hair loss

बालों को झड़ने से रोकने के 3 घरेलू उपाय Home Made Hair Mask for Hair Fall

Home Made Hair Mask Home Made Hair Mask-आज के समय में बालों का झड़ना या गिरना एक आम समस्या है जो हर उम्र के लोगों में दिखाई देती है. खानपान में पौष्टिक तत्वों की कमी, अनियमित खानपान और प्रदूषण आदि के कारण बाल झड़ने की समस्या पैदा होती है.

वैसे तो आजकल गिरते बालों को रोकने से बचाने के लिए बाजार में कई प्रोडक्ट्स मौजूद है लेकिन इन प्रोडक्ट्स में कई केमिकल की मात्रा कई ज्यादा मिलायी जाती है जो हमारे बालों के लिए फायदेमंद के साथ ही नुक्सान दायक भी है. इसलिए अपने बालों को गिरने से बचने और उन्हें मजबूत बनाने के लिए आप चाहे तो कुछ घरेलू नुस्खों का भी प्रयोग कर सकते है.

इसे भी पढ़े – राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

आज हम आपको कुछ ऐसे घेरलू हेयर मास्क बताने जा रहे है जिन्हे आप घर बैठे आसानी से बना सकते है और गिरते बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते है.

प्याज का हेयर मास्क Home Made Hair Mask of Onion-

प्याज का रस बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद रहता है. बता दे कि प्याज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो बालों को गिरने से रोकता है और उन्हें मजबूत बनता है.

प्याज का हेयर इसका मास्क बनाने के लिए सबसे पहले 3 प्याज और फिटकरी का छोटा टुकड़ा लीजिए। अब प्याज का रस निकालकर इसमें फिटकरी पीसकर मिला लें।  इस मास्क को लगाने से पहले अपने बालों को अच्छे से धोकर सूखा लें. अब यह मास्क लगायें और पूरी रात बालों में लगा रहने दें. अब अगली सुबह अपने बालों को शैम्पू से अच्छे से धो ले. आप इस उपाए को सप्ताह में दो बार इस्तेमाल कर सकते है.

ओटमील का हेयर मास्क Home Made Hair Mask of Oatmeal-

ओटमील हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच दूध और एक चम्मच ओटमील लेकर मोटा पेस्ट तैयार कर ले. इस पेस्ट को बालों में लगाने से पहले बालों को अच्छे से कंघी कर ले. और अब इस मास्क को बालों की जड़ो से लगाना शरू करें. और 20 मिनट तक यह मिश्रण बालों में लगे रहने दे. 20 मिनट बाद बालों को अच्छे से धो ले. यह उपाए बालों को गिरने से रोखने के लिए बहुत ही फायदेमंद है.

केले का हेयर मास्क Banana Home Made Hair Mask-

केले में पोटेशियम, एंटीऑक्सिडेंट, प्राकृतिक तेल और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो बालों के काफी काफी जरुरी हैं। केले के हेयर मास्क को बनाने के लिए दो पके हुए केले, एक चम्मच ऑलिव ऑयल, एक चम्मच नारियल तेल और एक चम्मच शहद मिलाकर अच्छे से पेस्ट तैयार कर ले. अब इस पेस्ट को स्कैल्प और बालों पर अच्छे से लगाए. और 15 मिनट के लिए बालों को छोड़ दे. 15 मिनट बाद बालों को शैम्पू से धो ले. इस उपाए को आप हफ्ते में 2 दिन भी प्रयोग में ला सकते है.

FAQ

प्रश्न- बालों की देखभाल कैसे करे?

उत्तर- बालों पर ड्रायर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

Question- How to take care of hair?

Answer- Dryer should not be used on hair.

प्रश्न- सर्दियों में बालों की देखभाल का सही तरीका क्या है?

उत्तर- सर्दियों में बालों में तेल से मालिश करनी चाहिए.

Question- What is the right way to take care of hair in winter?

Answer- Hair should be massaged with oil in winter.

प्रश्न- बालों को लम्बा कैसे करे?

उत्तर-बालों की उचित देखभाल से उन्हें लम्बा किया जा सकता है.

Question- How to get longer hair?

Answer-  Proper care  to Get longer hair.

प्रश्न- बालों का झड़ना कैसे रोकें?

उत्तर- रोजाना तेल की मालिश से बालों का झड़ना कम किया जा सकता है.

Q- How to stop hair loss?

Answer- Hair loss can be reduced by daily oil massage.