इन बीमारियों में कभी ना खाएं आम Never eat mango any of these diseases health tips

जानें आम खाने के कुछ नुकसान Disadvantage of mango in summer

इन बीमारियों मेंइन बीमारियों में- गर्मियों के मौसम में आम हर किसी के घर में मिलता है, और आम ज्यादातर लोगो का पसंदीदा फल भी होता है. बच्चों से लेकर बूढ़े तक आम खाना पसंद करते हैं । वैसे तो आम से सेहत को काफी फायदे होते हैं.

लेकिन कई बीमारिया ऐसी होती हैं जिसमे आम का सेवन करना सही नहीं होता, इससे कई नुकसान भी हो सकते हैं। तो जानते हैं कि ऐसी कोनसी बीमारिया हैं जिसमें आम खाना नुकसानदायक हो सकता है.

डायबिटीज इन बीमारियों में में ना खाये आम (Do not eat diabetes) –

जिन लोगों को ‘डायबिटीज’ की ‘प्रॉब्लम’ होती है उन्हें आम नहीं खाना चाहिए। आम काफी मीठा फल है जिससे शरीर का ‘शुगर लेवल’ बढ़ सकता है, और आपके शरीर को नुकसान हो सकता है.

पेट की समस्या में ना खाये (Do not eat mango in stomach problems) –

ज्यादा आम खाने से शरीर में फाइबर की मात्रा बड़ जाती है जिससे पेचिस जैसी समस्या हो सकती है। इसके अलावा जिन लोगों को पेट की कोई और परेशानी हो उन्हें भी आम नहीं खाना चाहिए.

ज्यादा मोटापा होने पर (Mango disadvantage in fatty) –

जिन लोगों का वजन बहुत ज्यादा होता है उन्हें भी आम नहीं खाने चाहिए। इसमें काफी कैलोरी और ‘शुगर’ होती है जिससे शरीर का मोटापा बढ़ सकता है। अगर आप खाना भी चाहते हैं तो कम मात्रा में खाएं.

एलर्जी (Elergy) –

आम को जल्दी पकाने के लिए कैल्शियम कार्बाइड का प्रयोग किया जाता है। जिन लोगों को एलर्जी की समस्या होती है उन्हें आम का सेवन नहीं करना चाहिए। आम खाने से ज्यादा एलर्जी होने का दर रहता है.

दिल के रोगी (Heart patients don’t eat mango) –

आम में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है जिससे आम ज्यादा खाने से शरीर में कोलेस्ट्रोल बढ़ जाता है जो दिल के रोगियों को नुकसान पहुंचा सकता है।

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

अस्थमा (Don’t eat mango in Asthma) –

अस्थमा के रोगियों को भी आम का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें ‘एनाकार्डिक एसिड’ होता है जो सांस लेने में परेशानी पैदा कर सकता है.

दांत (Teeth) –

आम में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है। इसके अधिक सेवन से शरीर में विटामिन की मात्रा बढ़ जाती है जिससे दांतो और मसूढ़ों को नुकसान पहुंच सकता है।

मुंह के छाले (Mouth ulcers) –

आम की तासीर बहुत गर्म होती है, इसलिए जिन लोगों के मुंह में छाले हों उन्हें आम का सेवन नहीं करना चाहिए. अधिक आम एके सेवन करने से नुकसान हो सकता है.