इन तरीकों से बढ़ाये अपने फ़ोन की मेमोरी स्पेस Phone storage internal memory full solution tips

मोबाइल मेमोरी स्पेस को कैसे बढ़ाये Increase Internal Memory of Your Smartphone-

इन तरीकों सेअपने स्मार्टफोन में सबसे ज्यादा आपको जिस समस्या का सामना करना पड़ता है वो है फ़ोन की मेमोरी स्पेस का। स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले सभी यूजर्स इन तरीकों से अपने फ़ोन में अपने काम की कई ऐप्स इन्स्टॉल करते हैं।

ये सभी ऐप्स फोन की इंटरनल मेमोरी में इन्स्टॉल होती है, जिसके चलते फोन का मेमोरी स्पेस कम हो जाता है। ऐसे में कोई और ऐप इनस्टॉल करने के लिए स्पेस नहीं बचता। ऐसी स्थिति में यूजर्स को नए ऐप्स इन्स्टॉल करने के लिए पुराने ऐप्स डिलीट करने पड़ते हैं। आपके साथ भी ऐसी समस्या आ रही है तो इसका समाधान आसानी से किया जा सकता है। आइये हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे आसान उपाय जिन्हे अपनाकर आप अपने फ़ोन की मेमोरी स्पेस को कई गुना बढ़ा सकते हैं।

 

जिन एप का आप प्रयोग नहीं करते है उन्हें इन तरीकों से अन-इंस्टॉल कर दें –

यदि आपके फ़ोन में स्पेस कम है या नहीं है तो सबसे पहले आप अपने स्मार्ट फोन से उन एप्स को अन-इनस्टॉल कर दें जिन्हें आप आजकल प्रयोग नहीं कर रहे है, फोन में बहुत सारे एप स्थान तो घेरते ही  हैं साथ ही फोन की गति को भी धीमा भी कर देते है। इसलिए ऐसे अनावश्यक  एप्प्स को हटा दें।

 कुछ एप्स को अपने एसडी कार्ड में मूव कर दें –

अपने फ़ोन की इंटरनल मेमोरी को बढ़ाने के लिए अपने फोन से कुछ एप्स को अपने मेमोरी कार्ड में डाल सकते हो जिससे आपके फोन की इंटरनल मेमोरी में स्पेस खाली हो जाएगी। इसके लिए उस एप की सेटिंग में जाकर उस एप को मूव कर सकते हैं। इससे आपके फ़ोन में काफी स्पेस बच जायेगा।

अपने फ़ोन की टेम्परेरी फाइल को डिलीट कर दें –

 हमारे फ़ोन में कई ऐसी टेम्परेरी फाइल्स होती हैं जो हमारे फ़ोन में स्पेस घेरे रहती हैं। जिससे हमारे फ़ोन का स्पेस जल्दी भर जाता है। इसलिए ऐसे अनचाहे डाटा को हटा ले यह भी आपके फ़ोन स्पेस बढ़ाने का अच्छा तरीका है।

फ़ोन लेते समय इंटरनल स्टेरेज चेक कर लें –

फ़ोन लेते समय हमेशा ये ध्यान रखे की आपके फ़ोन की मेमोरी कम से कम 16जीबी की तो होनी ही चाहिए। क्योकि फ़ोन का  यूज करने से हम धीरे धीरे उसमे कई एप डाऊनलोड कर लेते हैं जिससे हमारा फ़ोन धीरे धीरे हैंग करने लगता है और फिर हमे पछताना पड़ता है। 

यदि एप अनइनस्टॉल न हो तो उनके अपडेट अनइंस्टॉल कर उन्हें डिसेबल कर दें –

हमारे फ़ोन में कई ऐसे एप होते है जो फोन के साथ ही इनस्टॉल होकर आये होते हैं और जिनकी एप सेटिंग में अन-इनस्टॉल करने का विकल्प ही नहीं होता है। अगर आप ऐसे किसी एप को प्रयोग नहीं कर रहे हैं तो उसकी सेटिंग में जाकर उसके अपडेट अन-इनस्टॉल कर दें फिर उस एप को डिसएबल कर दें, इससे भी आपके फ़ोन में काफी स्पेस बना रहेगा।  

स्मार्टफोन में इंटरनल स्टोरेज बढ़ाने के लिए एप्प्स का प्रयोग –आजकल कई ऐसे एप हैं जिनकी सहायता से हम अपने फ़ोन में स्पेस बढ़ा सकते हैं जिनका प्रयोग हम उन एप्प्स को एसडी कार्ड में मूव करने के लिए कर सकते हैं ताकि हमारे फ़ोन में अधिक से अधिक स्पेस बना रहे। 

मेमोरी क्लीनअप एप के प्रयोग से जंक डाटा डिलीट करें –

इन सभी उपायों के अलावा जो सबसे महत्वपूर्ण उपाय है वो है मेमोरी क्लीन अप। आजकल कई ऐसे एप हैं जिनकी मदद से हम अपने फोन की मेमोरी को क्लीन कर सकते हैं। ये ऐसे एप होते हैं जो आपके मोबाइल पर जमा होने वाले लॉग्स, जंक डाटा और उन सभी डाटा को हटा देता है, जो अन्य एप द्वारा आपके मोबाइल पर डाउनलोड किया गया है पर अब उसका आपके लिए कोई उपयोग नहीं हो रहा है।