इन तरीकों से करें अपने लैपटॉप की सफाई Tips for cleaning laptop Dust

लैपटॉप की सफाई कैसे करें How to Clean Your Laptop Easily

लैपटॉप की सफाईलैपटॉप की सफाई- आज लगभग हर घर में खुद का लेपटॉप होना एक आम बात हो चुकी है। यह लम्बे समय तक बेहतर तरीके से काम करे इसके लिए इसकी सफाई और देखभाल काफी जरुरी है। जिस तरह से आप अपने अन्‍य समानों की सफाई करते हैं,

ठीक उसी तरह से लैपटॉप की भी सफाई करना जरुरी होता है। अधिकतर लोगो को लेपटॉप की सफाई का ध्यान ही नहीं रहता। इससे न केवल आपके लेपटॉप की बाहरी सतह ही ख़राब होती है बल्कि यह तकनिकी रूप से भी काम करना बंद कर देता है। लेपटॉप की स्क्रीन को साफ करते समय ये हमेशा ध्यान रखे की लेपटॉप की स्क्रीन को बहुत ही कोमलता से साफ किया जाय क्योंकि एलसीडी बहुत आसानी से क्षतिग्रस्त हो जाती है।

लैपटॉप की सफाई के खास टिप्स  Tips For Laptop Cleaning At Home – 

इसलिए इसे किसी भी ऐसे कपडे से साफ न करे जिससे इसकी स्क्रीन पर उसका असर पड़े। तो आइये जानते हैं उन तरीकों की जिनसे आप भी अपने लेपटॉप को साफ-सुथरा रख सकते हैं। 

ध्यान रहे जब भी आप अपने लैपटॉप की सफाई करें तो उसे पूरी तरह से बंद कर ले। और साथ ही सफाई प्रक्रिया शुरू करने से पहले सभी तरह की बाहरी अटैचमेंट्स को अलग कर लें। ऐसा करने से आप लैपटॉप की ढंग से सफाई कर सकते हैं और इससे आपके लैपटॉप को कोई नुकसान भी नहीं होता है।

जब कभी भी लैपटॉप की सफाई करें तो उससे पहले अपने हाथ और जिस कपड़े  से आप अपने लैपटॉप की सफाई करने वाले हैं उसे भी साफ कर लें। कई बार हम ऐसा करना भूल जाते हैं, जिससे लैपटॉप साफ होने की वजह ज्यादा गंदा हो जाता है। इसलिए इस बात का विशेष ध्यान दें।

कई बार हैडफोन जैक में या फिर यूएसबी पोर्ट में डस्ट जम जाती है। जिसकी वजह से वो ठीक से काम नहीं करते हैं या फिर कभी कभी काम करते हैँ। इस स्थिति में हैडफोन जैक या यूएसबी पोर्ट को टूथपिक से साफ किया जा सकता है।

टूथपिक के सिरे में थोड़ी सी रुई लगाएं और जमी हुई गंदगी को साफ करें। इसे साफ करने के लिए क्लीनर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

कई बार हमारे लैपटॉप की बैटरी में धूल जम जाती है जिसकी वजह से हमारा   सिस्टम के गर्म होने का खतरा रहता है। इसलिए कम से कम  इनकी एक या दो महीनों में सफाई होती रहनी चाहिए। इसके लिए गैस डस्टर का इस्तेमाल करें जो कि इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की सफाई के लिए इसका इस्तेमाल होता है। बाजार में ये आसानी से उपलब्ध होता है।  इसके प्रयोग से लेपटॉप के अंदर की डस्ट निकल जाती है। साथ ही कभी भी अपने लेपटॉप को गीले कपड़े से पोछने की कोशिश ना करें।

लेपटॉप को साफ करने के लिए हमेशा किसी मुलायम कपडे का ही प्रयोग करें किसी शर्ट या ऐसे कपडे से साफ न करें जिससे  इसमें स्क्रेच पड़ जाये। इसे साफ करने के लिए माइक्रोफाइबर का कपडा सबसे अच्छा होता है यह एक ऐसे कपड़े से बना होता है जो काफी मुलायम होता है जिसमें सलवटें नहीं बनती हैं । यदि आप एक पोछा, टी-शर्ट या इस प्रकार के अन्य कपड़े का इस्तेमाल करेंगे तो वह आपकी स्क्रीन पर अतिरिक्त खरोचें बन सकती हैं।माइक्रोफाइबर कपड़ा स्क्रीन और लेंस, सभी प्रकार के भागों की सफाई के लिए मददगार होता है। जो आपके लेपटॉप को आसानी से साफ करने में मदद करता है साथ ही कभी भी लैपटॉप पर काम करते वक्त खाने पीने की चीजें दूर रखें। कोई भी तरल पदार्थ आपके लैपटॉप को नुकसान पहुंचा सकता है।

ध्यान रहे आप जब भी लेपटॉप के की-बोर्ड की सफाई करें तो सबसे पहले लेपटॉप को ऑफ कर दें। उसके बाद की क्लीनर की सहायता से अपने लेपटॉप के की बोर्ड की सफाई कर सकते हैं। ध्यान रहे की इसका इस्तेमाल सिर्फ दो या तीन बूंद ही किया जाए। इसके लिए एक इयर बड में या फिर थोड़ी सी रुई को किसी छोटी लकड़ी में लगाकर उसमें दो बूंद एल्कोहॉल डालें, दो मिनट तक रहने दें उसके बाद हल्के हाथ से गैजेट्स की सफाई करें। यह आपकी कीबोर्ड की सफाई का एक आसान तरीका है।

इन सभी उपायों को अपनाकर आप भी अपने लेपटॉप की आसानी से सफाई कर सकते हैं।