इन चीजो को ना करे दान वरना होगा नुकसान these things Don’t donate

इन चीजो को कभी नहीं करना चाहिए दान some things Don’t donate

हिन्दू शास्त्रो में दान को बहुत ही पूण्य का काम माना जाता है. इसलिए जिस व्यक्ति से जितना हो पाता है वो उतना दान करता है। कहा जाता है कि दान करने से व्यक्ति के घर परिवार में होने वाली कई समस्याएं  समाप्त हो जाती हैं.

लेकिन शास्त्रो में बताया गया है की कुछ चीजें ऐसी भी होती है जो हमें दान नहीं करनी चाहिए लेकिन लोग फिर भी दान कर देते हैं. जिन्हें करने से लाभ की हानि या अच्छे कि जगह बुरा हो जाता है। आइये आज हम आपको बताते है कुछ ऐसी चीजें जिन्हें भूलकर भी दान नहीं करना चाहिए।

बासी खाना दान नहीं करना चाहिए

शायद आपने सुना होगा की खाना दान करना अच्छा होता है. लेकिन कहा जाता है की खाना भी ताजा दान करना चाहिए. कभी भी बसी खाना दान नहीं करना चाहिए. यह बहुत ही शुभ माना जाता है. हो सकता है इससे घर के सदस्यों की बिमारी हो सकती है.

खराब या उपयोग किया गया तेल

कहा जाता है की शनि की शांति के लिए तेल दान करना अच्छा माना जाता है, कहा जाता है की खराब या उपयोग किया हुआ तेल दान करने से बुरा फल प्राप्त होता है। ऐसा करने से शनिदेव प्रसन्न होने की बजाए नाराज हो जाते हैं।

झाडू नहीं करना चाहिए दान

शास्त्रो में बताया गया है की झाड़ू को कभी भी दान नहीं करना चाहिए. कहा जाता है की झाड़ू दान करने से धन की देवी लक्ष्मी माँ रूठ जाती हैं. जिसकी वजह से व्यक्ति को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है.

नुकीली चीजें

नुकीली चीजें जैसे पेननाइफ, चाकू, केंची, तलवार आदि का दान अशुभ माना जाता है। ये आपके लिए बैडलक की वजह बन सकता है। इसके साथ-साथ ऐसा करने से परिवार की सुख-शांति भी भंग होती है।

पहने हुए कपड़े नहीं करने चाहिए दान

किसी पंडित या संपन्न व्यक्ति को पुराने कपड़ों का दान करना अशुभ और बुरा माना जाता है। किसी जरूरतमंद को पहने हुए कपड़े दिए जा सकते हैं, लेकिन दान की तरह नहीं। बोला जाता है कि ऐसा करने से लक्ष्मी जी रूठ जाती हैं।

प्लास्टिक की चीजें

आजकल प्लास्टिक का कई तरह से उपयोग किया जाता है। यदि आप प्लास्टिक से बनी चीजों को खुद खरीद रहे हैं तो ठीक है लेकिन किसी को दान करने के लिए ये सही नहीं है। ऐसा करना व्यापार के लिए अशुभ माना जाता है।