इन चीजों को भूलकर भी ना रखे फ्रिज में 8 things you don’t need to keep in your refrigerator Health Care

इन 8 चीजों को फ्रिज में ना रखे 8 things you don’t need to keep in your fridge

हम अक्सर खाने-पीने की चीजों को बाजार से लेकर घर के फ्रिज में रख देते है. लेकिन फिर भी ताजा रहने की जगह वह चीज दो ही दिन में गल जाती है. और फिर हम सोचते है कि शायद हम बाजार से ही ये सब्जी या फल देखकर ना लाये हो.

हालांकि ऐसा जरूरी नहीं है कि फ्रिज में रखने से सभी चीजे फ्रेश ही रहे. लेकिन ध्यान रखे कि सभी चीजे फ्रीज में नहीं रखे जाती. आज हम आपको उन 8 चीजों के बारे में बताएँगे जिन्हे भूलकर भी  फ्रिज में नहीं रखना चाहिए.

सेब Apple – यदि आप सेब को फ्रिज में रखना ही चाहते हैं तो सेब को कागज में लपेटकर नीचे फल सब्जी के लिए बने शेल्फ में ही रखें. और इसके साथ ही, फ्रीज में कोई भी बीज वाले फल जैसे आड़ू, आलूबुखारा और चेरी को भी ना रखें.

क्योकि कम टेम्परेचर पर इन्हे रखने से इनमें मौजूद एंजाइम सक्रिय हो जाते हैं और फल जल्दी ही पक जाता है. इसलिए इन्हे कम तापमान पर रखने से बचे.

ब्रेड Bread – बहुत से लोगो की फ्रिज में ब्रेड रखने की आदत होती है. या यूँ कहे कि बहुत से लोग ब्रेड के खराब हो जाने के डर से ब्रेड को फ्रिज में रखते हैं और उस ब्रेड को कई दिनों तक खाते हैं. फ्रिज में रखी ब्रेड बहुत जल्दी सूख जाती है. जिसे खाने पर हम बीमार पड़ जाते है.

शहद Honey – हममे से ही कई लोग शहद को फ्रीज में रखते है. शहद को फ्रीज में नहीं रखना चाहिए क्योकि यदि आप शहद को फ्रीज में रखते है तो उसमे क्रिस्टल बनने लगते हैं. जिससे शहद जल्दी ही ख़राब हो जाता है.

जैतून के तेल Olive oil – जैतून के तेल को फ्रिज में रखने की कभी भूल ना करे क्योकि कम तापमान पर ऑलिव ऑयल जल्दी संघनित हो जाता है जिससे तेल मक्खन की तरह गाढ़ा हो जाता है. इसलिए जैतून के तेल को हमेशा रूम टेम्परेचर पर ही रखे.

प्याज Onion – प्याज को हमेशा सूखे और अंधेरे स्थान पर रखना चाहिए क्योकि प्याज में थोड़ी नमी होती है. जिसे फ्रीज में रखने पर उसमें फंफूदी लग जाती है. इसलिए प्याज फ्रीज में ना रखे.

आलू Potato – आलू को फ्रीज या ठंडे तापमान में नहीं रखना चाहिए क्योकि आलू को ठंडे तापमान में रखने से स्टार्च शुगर में बदल जाता है. इसलिए आलू को पेपर बैग में रूम टेमप्रेचर पर घर के अंधेरे व् ठंडे में ही रखना चाहिए.

अचार Pickle – अचार में विनेगर ज्यादा मात्रा में मिलाया जाता है जिसे फ्रीज में रखने से फ्रीज में रखे सामान भी खराब हो सकते है. इसलिए अचार को फ्रीज में रखने के बजाए रूम टेम्परेचर पर रखे इससे अचार कई समय तक ताजा रहता है.

केले Bananas – केले को फ्रीज में रखने की कभी भूल नहीं करनी चाहिए. क्योकि केले की डंडी में से इथाईलीन गैस निकलती है, जो फ्रीज में रखे फलों को भी जल्दी पका देती है. लेकिन यदि आप केलो को फ्रीज में रखना ही चाहते है तो केले की डंडी पर प्लास्टिक चढ़ा सकते हैं. इससे केले और और आसपास रखे फल लंबे समय तक ताजे रहेंगे.