इंडिया के कुछ प्रसिद्ध डांस कोरियोग्राफर India’s Top Ten Dance Choreographer

भारत के फेमस डांस कोरियोग्राफर Dance Choreographer in India

%e0%a4%ad%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%a4-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%ab%e0%a5%87%e0%a4%ae%e0%a4%b8-%e0%a4%a1%e0%a4%be%e0%a4%82%e0%a4%b8-%e0%a4%95%e0%a5%8b%e0%a4%b0%e0%a4%bf%e0%a4%af%e0%a5%8b%e0%a4%97बॉलीवुड दुनिया के बड़े फिल्म जगत में से एक है जिसने कई बड़े स्टार्स को बनाया है. कोई भी बॉलीवुड फिल्म म्यूजिक के बिना पूरी नहीं मानी जा सकती है संगीत के बिना फिल्म की कल्पना करना भी मुश्किल सा लगता है. भारत में नृत्य प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है बस कमी है तो सही मार्गदर्शन के साथ उन्हें ट्रेंड करने की.

इंडिया में कुछ ऐसे फेमस डांस कोरियोग्राफर है जिन्होंने अपने डैम पर कड़ी मेहनत के साथ ये मुकाम हासिल किया है. ऐसे ही कुछ टॉप टेन इंडियन कोरियोग्राफर के नाम इस प्रकार है जिन्होंने बहुत स्ट्रगल के बाद ये सफलता पायी है.

सरोज खान डांस कोरियोग्राफर Dance Choreographer Saroj Khaan

सरोज खान भारत के प्रमुख डांस कोरियोग्राफर में से एक है इनका जन्म 22  नवम्बर 1948  को हुआ था. सरोज खान की माँ और पिताजी साधु सिंह और नोनी साधु सिंह क्रिस्चन थे. सरोज खान का वास्तविक नाम निर्मला साधु सिंह था इन्होंने 200  से भी अधिक फिल्मों में काम किया है. यह पकिस्तान से हैं किन्तु भारत विभाजन के समय इन्हें भारत आना पड़ा, सरोज खान ने बी सोहनलाल जो उस समय के फेमस डांस मास्टर थे उनसे डांस का प्रशिक्षण लिया.इसके बाद उनके डांसर से कोरियोग्राफर बनाने का सिलसिला चलता गया. सरोज खान को आठ बार बेस्ट कोरिओग्राफर के लिए फिल्फेयर पुरूस्कार मिल चूका है उन्होंने 3 बार राष्ट्रीय  पुरस्कार भी प्राप्त किया है.

प्रभु देवा डांस कोरियोग्राफर Dance Choreographer Prabhu deva

प्रभु देवा का जन्म 3 अप्रैल 1973  को कर्नाटक में हुआ था यह एक बेहतरीन डांसर, डांस कोरियोग्राफर, एक्टर और फिल्म निर्देशक भी है. प्रभु देवा माइकल जैक्सन को अपना आदर्श मानते है और इन्हें इंडियन माइकल जैक्सन के नाम से भी जाना जाता है. प्रभु देवा की बतौर डांस कोरियोग्राफर पहली फ़िल्म वेत्री विझा (1984) थी इन्होंने 100  से भी अधिक फिल्मों में डांस कोरियोग्राफी की है. प्रभु देवा को दो बार बेहतरीन कोरियोग्राफी के लिए भारतीय राष्ट्रिय पुरस्कार से सम्मानित किया जा चूका है (फ़िल्म मिन्सारा कनावु (1997) और लक्ष्य (2004) के लिए.  2007 मे प्रभु देवा को फेवरेट डायरेक्टर के लिए विजय सम्मान से नवाज गया है.

फराह खान डांस कोरियोग्राफर Dance Choreographer Farah khan

फराह खान भारत के फ़िल्मी जगत की प्रसिद्ध निर्देशक, निर्माता, अभिनेत्री और कोरियोग्राफर हैं. फराह खान ने बॉलीवुड की कई फिल्‍मों में 100  से भी अधिक गानों के लिए अपनी कोरियोग्राफी की कला दिखाई है. फराह खान ने 2004 में शिरीष कुंदूर से शादी की जिनसे उन्‍हें तीन जुड़वाँ बच्‍चे हैं. सरोज खान द्वारा छोड़ी गयी फिल्म ‘जो जीता वही सिकंदर’ को फराह खान ने कोरियोग्राफ किया था. इसके बाद उन्‍होंने बहुत से गानों के लिए अपनी कोरियोग्राफी दी.फराह खान को मॉनसून वेडिंग, बॉम्‍बे ड्रीम्‍स, वैनिटी फेयर में उनके बेहतरीन काम को देखते हुए उन्‍हें बेस्‍ट कोरियोग्राफर 2004 के टोनी अवार्ड के लिए नामांकित किया गया था. इसके अलावा उन्‍हें 5 बार बेस्ट कोरियोग्राफर फिल्‍मफेयर अवार्ड से नवाज गया है.

वैभवी मर्चेन्ट डांस कोरियोग्राफर Dance Choreographer Vaibhavi marchant

वैभवी मर्चेन्ट बॉलीवुड की सबसे लोकप्रिय और फेमस डांस कोरियोग्राफर है वैभवी मर्चेन्ट ने लोगो को ढोली थारों ढोल गाने की कोरियोग्राफी से सभी को बड़ा इंम्प्रेस किया था. इस गाने के लिए उन्हें राष्ट्रीय प्रस्कार भी मिला था. उन्होंने लगान, देवदास, बंटी और बबली, और अधिक फिल्मों में डांस कोरियोग्राफी से अपनी ऑडिएन्स का दिल जीत है. वैभवी मर्चेन्ट को अपनी बेस्ट कोरियोग्राफी के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुके है.

रेमो डिसूजा डांस कोरियोग्राफर Dance Choreographer Remo D’Souza

रेमो डिसूजा का रियल नाम रमेश गोपी है इनका जन्म 2  अप्रैल 1974  को हुआ था. रेमो डिसूजा फेमस इंडियन डांसर, कोरियोग्राफर और फिल्म निर्देशक है. रेमो डिसूजा रियलिटी डांस शो डांस इंडिया डांस के तीन जजो में से एक है.  इन्होंने क्रिश 3 जैसी फिल्मों के लिए अपनी कोरियोग्राफी दी है साथ इन्होंने F.A.L.T.U और ABCD जैसे हिट फिल्मों का डायरेक्शन भी किया है.

टेरेंस लेविस डांस कोरियोग्राफर Dance Choreographer Terence Lewis

टेरेंस लेविस एक बेहतरीन कोरियोग्राफर में से एक है जो जैज और कंटेम्प्ररी डांस फॉर्म के लिए जाने जाते है. टेरेंस लेविस ने मुम्बई में अपनी डांस अकादमी खोली है. इन्होंने झंकार बीट्स,नाच, लगान और इससे से भी अधिक मूवी के लिए अपनी कोरियोग्राफी दी है टेरेंस लेविस इंडिया के टॉप टेन डांस कोरियोग्राफर में से एक है इन्होंने दर्शकों को बेहतरीन डांस मूव और परफेक्ट एक्सप्रेशन से इम्प्रेस्सेड किया है.

शामक डावर इंडियन डांस कोरियोग्राफर Dance Choreographer Shiamak Davar

शामक डावर एक बेहतरीन डांस कोरियोग्राफर है इन्हें अपनी लाइफ का सबसे बड़ा ब्रेक दिल तो पागल है मूवी से मिला था और इससे भी बड़ी उपलब्धि इन्हें मेलबर्न और दिल्ली में होने वाले राष्टमंडल खेलों के लिए  सबसे प्रतिष्ठित पद पर डांस कोरियोग्राफी के लिए नियुक्ति से मिली थी.

गीता कपूर डांस कोरियोग्राफर Dance Choreographer Geeta kapoor

गीता कपूर हिंदी सिनेमा की फेमस डांस कोरियोग्राफर में से एक है. गीता कपूर गीता माँ नाम से प्रसिद्ध डांसर और बेहतरीन कोरियोग्राफर है. गीता कपूर फेमस रियलिटी शो डांस इंडिया डांस के तीन जजों में से एक है. गीता कपूर ने अपने करियर की शुरुआत 15 वर्ष की आयु में प्रसिद्द डांस कोरियोग्राफर फराह खान के ग्रुप में शामिल होकर की. कुछ ही समय बाद वह दिल तो पागल है, कभी खुशी कभी ग़म, मोहब्बतें, कल हो ना हो, मैं हूं ना, ओम शांति ओम, सहित अनेक फिल्मों में फराह खान की असिस्टेंट बनी.

गणेश हेगड़े डांस कोरियोग्राफर Dance Choreographer Ganesh Hegde

प्रसिद्ध डांस कोरियोग्राफर गणेश हेगड़े का जन्म 10  नवम्बर 1974   में मुम्बई में हुआ था. गणेश हेगड़े फेमस सिंगर, विडियो डायरेक्टर और बॉलीवुड कोरियोग्राफर है. गणेश हेगड़े को ऑस्कर के लिए नामित फिल्म लगान में अपने बेहतरीन काम और संगीत के लिए जाना जाता है इन्होंने बहुत से स्टेज शो को भी कोरियोग्राफ किया है. इन्होंने उमेदभाई पटेल अंग्रेजी स्कूल और प्रहलादराय डालमिया लायंस कॉलेज, मलाड, मुंबई से पढ़ाई की है.

गणेश आचार्य डांस कोरियोग्राफर Dance Choreographer Ganesh Acharya

गणेश आचार्य प्रसिद्ध भारतीय कोरियोग्राफर और फिल्म डायरेक्टर भी है. वह 19 साल की उम्र में एक बेहतरीन कोरियोग्राफर बन गए थे गणेश आचार्य ने 2006 में साल की पांच बड़ी फिल्मों रंग दे बसंती, फिर हेरा फेरी, गोलमाल, ओमकार और लगे रहो  मुन्नाभाई में कोरियोग्राफी दी. उन्होंने गोविंद की उनकी लगभग सभी फिल्मों के लिए कोरियोग्राफ किया. गणेश आचार्य को “मस्तों का झुण्ड” 2014 और फिल्म ‘भाग मिल्क भाग’ में उनकी बेहतरीन कोरियोग्राफी के लिए 61 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफी का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिला.