इंटरनेट बैंकिंग करते समय ना करें ये गलतियां Internet Banking Online Banking payment safety tips

नेट बैंकिंग करते समय ध्यान रखे ये बातें Safe Internet Banking Tips in Hindi –

इंटरनेट बैंकिंगआज के समय में प्रत्येक व्‍यक्ति इंटरनेट बैंकिंग या ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा का लाभ उठा रहा है। इंटरनेट बैकिंग के माध्यम से बैंक से संबंधित सभी काम आसान हो गए हैं। इसके द्वारा ना केवल इंटरनेट बैकिंग समय की बचत हो रही है.

बल्कि बैंकों में घंटों लाइन लगाने से भी लोगों को राहत मिल रहीं है. लेकिन इंटरनेट बैंकिंग के समय भी आपको कई बातों का ध्यान रखना काफी जरूरी होता है. आज हम आपको इंटरनेट बैंकिंग से संबंधित कुछ ऐसी सावधनियां बताएंगे जो आपको ऑनलाइन बैंकिंग करते समय जरूर ध्यान रखनी चाहिए.

इंटरनेट बैंकिंग पब्लिक वाई-फाई का करें प्रयोग Don’t Use Public Wi Fi in Internet Banking –

कई बार हम फ्री वाई-फाई के चक्‍कर से पब्लिक वाई-फाई का प्रयोग करने लगते हैं। जो इंटरनेट बैंकिंग के समय बिलकुल भी सुरक्षित नहीं है.

ऑनलाइन बैंकिंग करते समय पब्लिक वाई-फाई से डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से पेमेंट भी न करें. साथ ही आपके ई-मेल पर आए किसी लिंक को सेलेक्ट करने के बाद नेट बैंकिंग से बचें।

इसे भी पढ़ें  –

वेबसाइट का यूआरएल करें चेक Check The URL Of Website –

इंटरनेट बैंकिंग के लिए किसी भी वेबसाइट पर लॉग-इन करते समय एक बार उसका अड्रेस बार अथार्त  यूआरएल जरुर चेक करें। ध्यान रखे कि वेबसाइट का URL ‘https’ से शुरू होता है। यदि इसमें s नहीं है तो समझ जाये कि यह वेबसाइट सुरक्षित नहीं है।

लॉगआउट ना भूले Don’t Forget Log Out –

किसी भी ट्रांजेक्‍शन को पूरा करने के बाद अपनी आईडी को लॉग-आउट बिलकुल भी ना भूले. साथ ही इंटरनेट बैंकिंग के बाद ब्राउजर का कैश भी जरूर क्लियर करें।

बैंक के एप का ही करें प्रयोग Use Bank App-

  इंटरनेट बैंकिंग करते समय हमेशा ही बैंक द्वारा प्रोवाइड कराए गए ऐप का ही प्रयोग करें। अगर आप चाहे तो बैंक के ऐप को प्‍ले स्‍टोर या फिर गूगल प्‍ले स्‍टोर से  भी इनस्टॉल कर सकते है. साथ ही अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के ऐंटी वायरस को हमेशा ही अपडेट रखे.

शेयर्ड कंप्यूटर न करें उपयोग Do Not Use Shared Computer –

इंटरनेट बैंकिंग करते समय पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क के साथ ही शेयर्ड और पब्लिक कंप्‍यूटर्स से भी बचें।

 लुभावने ऑफर से बचें Avoid Tempting Offers –

कई बार इंटरनेट बैंकिंग करते समय आपके ई-मेल पर आकार्षित करने वाले ऑफर आते हैं और इन ऑफर्स के बारे में विस्‍तार से जानने के लिए आपकी पर्सनल डिटेल्स मांगते हैं जो कि सुरक्षित नहीं है. इसलिए ध्यान रखे इंटरनेट बैंकिंग करते समय ऐसे लुभावने ऑफरों से बचें।