आलू से करें बालों की देखभाल Homemade tips for healthy and shining hair

बालों की देखभाल करने के आसान घरेलू उपाय home remedies for healthy hare tips

लंबे-खूबसूरत और काले बाल किसे पसंद नहीं होते हैं, लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल और सही देखभाल के अभाव में अक्सर हमें बालों से जुड़ी किसी न किसी परेशानी को फेस करना पड़ता ही है.

महंगे हेयर ट्रीटमेंट और कॉस्मेटिक्स के इस्तेमाल के बावजूद हमें इन परेशानियों से छुटकारा नहीं मिलता. इसके अलावा बहुत अधिक केमिकल इस्तेमाल करने से भी बाल खराब हो जाते हैं. आमतौर पर लोगों को बालों से जुड़ी तीन तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इन सभी परेशानियों के लिए अलग-अलग उपाय बताए जाते हैं लेकिन आलू एक ऐसी चीज है, जिसके इस्तेमाल से आप इन सभी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं.

घने और मुलायम बालों के लिए (For thick and soft hair) –

घने और मुलायम बालो के लिए दो से तीन आलू ले लें और फिर इसे छीलकर इसका पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद इस पेस्ट में अंडे का पीला हिस्सा और शहद मिलालें.

उसके बाद इस पेस्ट को बालों पर लगाएं. और इसे कुछ देर तक सूखने दें. जब ये सूख जाए तो किसी अच्छे-माइल्ड शैंपू से बालो को धो लें. दो से तीन बार प्रयोग करने से ही आपके बाल घने और मुलायम हो जायेंगे.

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए (For good growth of hair) –

दो आलू ले लें और इसका रस निकाल लीजिए. इसमें एक या दो चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें. इस मिश्रण को बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक अच्छे से लगाएं. इसे 30 से 40 मिनट तक बालों में लगे रहने दें. इसके बाद साफ़ पानी से बालों को धो लें. तुरंत शैंपू न करे सिर्फ साधे पानी से ही सिर धोएं.

रूसी की समस्या के लिए (For the problem of dandruff) –

रुसी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक या दो आलू ले लें. इन्हें पीसकर इनका रस निकाल लीजिए. इस रस में नींबू और दही मिलाकर बालों में लगाएं. इस पेस्ट को बालों में लगाकर कुछ देर के लिए यूं ही छोड़ दें. इसके बाद किसी अच्छे शैंपू से बालो को धो लें. ये बहुत ही फायदेमंद होता है.