आलू के छिलके खाने के फायदे Potato Peels Health Benefits Home Remedies Healthy Diet

आलू के छिलके के फायदे benefits of Potato Peels in Hindi

सब्ज़ियों की टोकरी में एक चीज़ जो हर एक किचन में मौजूद होती है वो है आलू. आलू का प्रयोग खाने के साथ साथ कई ब्यूटी प्रोडक्ट में भी किया जाता है. लेकिन केवल आलू ही नहीं, बल्कि आलू के छिलके के भी कई फायदे हैं.

अगर आप आलू काटते समय आलू के छिलके को बेकार समझकर फेंक देते हैं तो समझिये कि आप स्वास्थ्यवर्धक तत्व को फेंक रहे हैं। यह बात हम में से बहुत कम ही लोगो को मालूम होगी कि आलू के छिलके में इसके पल्प से 7 गुना ज्यादा कैल्शियम और 17 गुना ज्यादा आयरन होता है और जिसे निकल देने पर आलू में न्यूट्रिएंट्स और फाइबर की मात्रा 90% तक कम हो जाती है। आलू के छिलके में मौजूद बीटा कैरोटिन डाइजेशन में मददगार होता  है और हमारी बॉडी का इम्यून सिस्टम भी ठीक रखता है।

आलू को हमेशा छिलके के साथ ही पकाना चाहिए क्योंकि आलू का सबसे ज्यादा पौष्टिक भाग छिलके के एकदम नीचे होता है, जो प्रोटीन और खनिज से भरपूर होता है। इसके साथ ही, आलू के छिलकों में बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है। और यह स्वास्थ्य के साथ ही आपके सौंदर्य को भी बढ़ाने में लाभप्रद होता है। आज हम आलू के छिलके के फायदों के बारे में बात करेंगे.

वजन कम करने के लिए – आलू में कार्बोहाइड्रेट पाए जाते है, जो वजन कम करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। 100 ग्राम आलू में 1.6% प्रोटीन, 22.6% कार्बोहाइड्रेट, 0.1% वसा, 0.4% खनिज और 97% कैलोरी होती है। और साथ ही, आलू के छिलकों में सिर्फ नाम मात्र फैट, कोलेस्ट्राल और सोडियम होता है। इसलिए आलू के छिलके आपके वजन को कम करने में सहायक होते हैं।

कैंसर से बचाव के लिए – आलू के छिलकों में फाइटोन्‍यूट्रीएंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो एंटीआक्सीडेंट का काम करता है। इसके अलावा, आलू के छिलकों में उच्च मात्रा में क्लोरोजेनिक एसिड होता है जो कैंसर के लिए जिम्‍मेदार तत्‍वों से बचाव करता है। यह कोशिका की मरम्‍मत भी करता है। इसलिए माना जाता है कि आलू के छिलके कैंसर से बचाव के लिए काफी लाभकारी होते है.

हड्डियां मजबूत करने के लिए – आलू के छिलकों में पोटैशियम की काफी अच्छी मात्रा पायी जाती है जिससे न सिर्फ ब्लड प्रेशर सामान्य ही रहता है, बल्कि हमारी हड्डियां भी सुरक्षित रहती हैं। दरअसल, उम्र बढ़ने के साथ ही हमारी हड्डियां भी कमजोर पड़ने लगती हैं। ऐसे में आलू का छिलको सहित सेवन हड्डियों के नुकसान को रोकता है।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए – आलू के छिलकों में विटामिन सी, बी कॉम्पलेक्स, आयरन, कैल्शियम, मैंगनीज और फॉस्फोरस जैसे तत्व मौजूद होते हैं। विटामिन जहां हमारी आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए वरदान है, तो वहीं, दूसरी ओर यह हमारी त्वचा को चमकाने का काम भी करता है। इसके अलावा, आलू के छिलकों में मौजद विटामिन ए प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है, जो बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।