आर्थिक तंगी और कर्ज मुक्ति के लिए उपाय How Can Get Out of Debt

कैसे पाए कर्ज से मुक्ति आसानी से Ways To Get Rid Of Debt

कभी-कभी कई लोग किसी मज़बूरी या किसी जरुरी कार्य को लेकर काफी परेशान हो जाते हैं जिसके कारण उन्हें कर्ज लेना पड़ता है. जब भी कोई व्यक्ति कर्ज लेता है तो वह व्यक्ति यह सोचता रहता है की उसका कर्ज कब समाप्त होगा.

कई बार आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण व्यक्ति लिया हुआ कर्ज जल्दी वापस नहीं कर पाता. यदि आप भी इसी परेशानी को लेकर चिंतित हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताएंगे जिससे आप अपने सिर से कर्ज का भार आसानी से समाप्त कर सकते हैं.

कर्ज चुकाने के बारे में सोचे

जब भी आपको किसी से लिया हुआ कर्ज वापस करना हो तो सबसे पहले अपना यह मन बना लें की आपको कर्ज चुकाना है. इसके आप आप धीरे-धीरे कर्ज चुकाना शुरू करे. इससे आपके ऊपर प्रेसर भी नहीं होगा और आप आसानी से कर्ज भी चुका पाएंगे.

जिसने कर्ज बिना ब्याज के दिया है उसका धन्यवाद करे

आपने देखा होगा कई लोग किसी से कर्ज लेने के बाद उसे वापस करना भूल जाते हैं. यदि आप किसी से कभी कर्ज लेते हैं तो उसे भूले ना बल्कि जिसने आपको कर्ज बिना ब्याज के दिया है उसका धन्यवाद करें. इससे हो सकता वह व्यक्ति आपको कर्ज चुकाने के लिए थोड़ा और समय दे दे. इससे आप आसानी से कर्ज चुका पाएंगे.

किश्तों में कर्ज चुकाए

जब भी आप किसी से कर्ज लेते हैं और अब आपको उसका कर्ज वापस करना है तो आप सारा कर्ज एक साथ नही दे पा रहे हैं तो आप किस्तो में भी कर्ज को वापस कर सकते हैं

इससे आपको भी कर्ज वापस करने में आसानी होगी और कर्ज लेने वाला भी आपसे खुश रहेगा.

एक्स्ट्रा पार्ट टाइम जॉब करें

यदि आप किसी से लिया हुआ कर्ज जल्दी चुकाना चाहते हैं तो आप एक्स्ट्रा पार्ट टाइम जॉब भी कर सकते हैं इससे आपकी इनकम बढ़ेगी और आप जल्दी से अपना सारा कर्ज चुका सकते हैं.

किसी बैंक से लोन लें

यदि आपके सिर पर कर्ज का बहुत अधिक भार है और आप जल्द से जल्द कर्ज को चुकाना चाहते हैं तो आप किसी बैंक से जो कम ब्याज में लोन दें उस बैंक से लोन ले सकते हैं. इससे आपको एक फायदा यह होगा की आप उस व्यक्ति का कर्ज जल्द ही चुका देंगे और फिर धीरे-धीरे बैंक लोन चुकाते रहे. इससे आप चिंता मुक्त रहेंगे.