आपके नाख़ून पर भी अर्धचन्द्र तो समझें प्रबल है आपका भाग्य What Your Fingernails Reveal About your Personality

नाखूनों की बनावट से जाने व्यक्ति का स्वभाव What Your Fingernails Can Tell you About your Personality

जिस प्रकार हम व्यक्ति के शरीर के सभी अंगो को देखकर उनके स्वभाव के बारे में अनुमान लगा सकते हैं ठीक उसी प्रकार इंसान के नाखूनों से भी उसके स्वभाव और व्यवहार के बारे में अनुमान लगाया जा सकता  है. नाखून केवल हाथों की सुन्दरता को ही नहीं बढ़ते हैं बल्कि यह आने वाले समय में होनी वाली घटनाओं का भी संकेत देते हैं.

नाखून का आकार और इसका रूप रंग आपकी आर्थिक स्थिति और स्वाभव को भी दर्शाता है. तो आइये जानते हैं आपके नाखूनों की बनावट क्या कहती हैं आपके बारे में.

नाखून पर अर्धचन्द्र

यदि किसी व्यक्ति के अंगूठे के अर्धचन्द्र होता है तो उस व्यक्ति के घर में कोई शुभ कार्य हो सकता है ये कही से किसी प्रकार की खुसखबरी भी मिल सकती है. यदि किसी व्यक्ति अंगूठे के चन्द्र का आकार छोटा है तो खुशखबरी आने वाली है लेकिन कुछ समय तक इंतजार करना होगा

अन्य उंगलियों के नाखून पर अर्धचन्द्र

जिन लोगो के अंगूठे के अलावा अन्य उंगलियों के नाखून पर अर्धचन्द्र बनता है यह भी हमें अलग-अलग प्रकार के संकेत देता है. कहा जाता है की जिसे व्यक्ति के मध्यमा उंगली पर अर्धचन्द्र बनता है उस व्यक्ति को अचानक कही से धन की प्राप्ति हो सकती है तथा तर्जनी ऊँगली में यदि अर्धचन्द्र बनता है ऐसे लोगो को आपने नौकरी आदि के क्षेत्र में प्रमोशन मिल सकता है तथा वज व्यक्ति उन्नति के शिखर में पहुच सकता है.

खूबसूरत नाखून

जिन लोगो के नाख़ून दिखने में बहुत ही खूबसूरत तथा दाग रहित और लालिमा युक्त होते हैं ऐसे लोगो के लिए यह कहा गया है की वे लोग बहुत ही धनवान होते हैं तथा इनकी आर्थिक स्थिति भी काफी अछि होती है. नाखून का आकार उंगली के पहले पोर का आधा होना उत्तम माना गया है.

उठे हुए नाखून

आपने देखा होगा कई लोगो के नाखून कछुए की पीठ की तरह उठे हुए होते हैं माना जाता है की ऐसे लोग जीवन में उन्नति का शिखर चूमते हैं. इसके विपरीत यदि किसी व्यक्ति के अंगूठे का नाखून बीच में उठा हुआ है उसे जीवन में थोड़ा परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

गुलाबी नाखून

कहा जाता है की जिन महिलाओ के नाखो गुलाबी रंग लिए हुए चमकीले, चिकने और उठे हुए होते हैं ऐसी महिलाओ को सौभाग्य की प्राप्ति होती है. यदि किसी पुरुष के नाखून वह मांस में अधिक धंसे नहीं हों और गोल हों तो ऐसे पुरुषो को कभी धन-धान्य की कमी नहीं होती साथ ही इनकी काफी उन्नति होती है.

अधिक लंबा नाखून

कहा जाता है की जिन लोगो के नाख़ून अधिक लंबे वे चौड़े होते हैं कहा जाता है कभी-कभी इन लोगो स्वस्थ सम्बंधी कई परेशानियां हो सकती हैं. लेकिन इन लोगो में इतना अधिक धैर्य होता है की ये लोग हर परेशानी से निपटने का साहस रखते हैं.

छोटे नाखून

जिन लोगो के नाख़ून छोटे हैं तथा इनकी इनकी चौड़ाई अधिक होती है ऐसे लोगो को कई बार स्वास्थ सम्बंधी कोई समस्या हो सकती है लेकिन ये परेशानी समय के साथ समाप्त हो जाती है.

जब नाखून टूटने लगे

कई लोगो के नाख़ून कभी-कभी कमजोर होकर टूटने लगते हैं. ऐसे लोगो को आपने खान-पान में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है तथा आपने स्वास्थ के प्रति सचेत रहने की जरूरत है.