आपका फोन भी हो जाता है जल्दी गर्म अपनाये ये आसान उपाय Mobile heating problem solutions tips and tricks

मोबाइल हीटिंग की समस्या समाधान How to Solve Mobile Heating Problem –  

आपका फोन कई बार अपने देखा होगा कि फोन पर बात करते समय, गेम खेलते समय या इस्तेमाल करने के कुछ देर बाद ही आपका फोन फोन धीरे-धीरे गर्म होने लगता है और  इतना गर्म  हो जाता है कि हाथ में पकड़ा भी नहीं जाता। आजकल फोनो के गर्म होने की शिकायत बहुत ज्यादा है। भारी-भरकम गेम खेलने और ब्राउजिंग के दौरान लगभग सभी फोन थोड़े गर्म होते हैं लेकिन फोन बहुत ज्यादा गर्म हो रहा है तो समझ जाएं कि कोई समस्या है।

आपका फोन जल्दी गरम हो जाने पर अपनाये ये उपाय Mobile Phone Heating Problem Easy Solution –

आपको केवल कुछ बातों का ध्यान रखना है। लेकिन सबसे पहले यह जान लें कि आपका फ़ोन गर्म क्यों होता है। क्या आप नहीं जानते कि यदि फोन ज्यादा गर्म रहने लगे तो फोन तो हैंग होगा ही साथ ही फोन के स्पीकर के खराब होने की संभावना भी बढ़ जाती है। अगर आप भी फ़ोन को गर्म होने से बचना चाहते हैं तो ये आसान से उपाय अपनाये। 

फ़ोन जल्दी गरम हो जाने पर अपनाये ये उपाय

पहला उपाय First Way-

सबसे पहले अपने फ़ोन की बैटरी को चेक करें क्योंकि पुरानी बैटरी होने के कारण भी यह समस्या आ सकती है। इसके साथ ही अगर चार्जिंग के दौरान आपका फ़ोन गर्म होता है तो आपको अपना चार्जर या पॉवर सॉकेट बदलकर देखना चाहिए लेकिन अगर इससे भी आपकी समस्या का समाधान नहीं होता है तो आपको बैटरी बदल देनी चाहिए। क्योंकि बैटरी पुरानी होने की वजह से भी कई बार ऐसी समस्याएं हो जाती है।

दूसरा उपाय Second Way –

इसके साथ ही अपने फ़ोन की इंटरनल मेमोरी को भी समय समय पर खाली करते रहे ऐसा करने से आपके फोन को आराम मिलता है। और वह बढ़िया से काम करने लगता है। फोन की इंटरनल मैमोरी भर जानें से भी कभी-कभी इस तरह की समस्या हो सकती है। ऐसे में अनचाहे फाइलों को इंटरनल मैमोरी से डीलीट कर दें या इन एप्स को एसडी कार्ड में मूव कर ले।

तीसरा उपाय Third Way 

अपने बैकग्राउंड पर चल रहे ऐप्स को बंद करें, कभी कभी हम अपने फ़ोन के बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स को बंद नहीं करते हैं इससे वह फ़ोन को पूरी तरह से प्रभावित करने लगते हैं जैसे ही आप अपना काम ख़त्म करके अपना फ़ोन रख रहे हों तो इस बात की पुष्टि कर लें कि बैकग्राउंड पर कोई भी ऐप तो नहीं चल रहा है जिससे उसका असर आपके फ़ोन पर पड़े। 

चौथा उपाय Fourth Way –

ले बार कॉलिंग के दौरान भी हमारा फोन गर्म हो जाता है ऐसे में यदि आपका  फोन स्पीकर के पास गर्म हो रहा है तो एक बार फोन में फैक्ट्री डाटा रीसेट कर लें।

फ़ोन को गर्म होने से कैसे बचाये

फैक्ट्री डाटा रीसेट आपको फोन के सेटिंग में जाकर बैकअप एंड रीसेट में मिलेगा। यदि इससे भी समस्या का समाधान नहीं होता है तो जल्द ही सर्विस सेंटर जाकर अपना फ़ोन चेक करवाए।

पांचवा उपाय Fifth Way –

यदि आपका फोन नया है और वारंटी में है।  इसके बावजूद भी बहुत जल्दी ज्यादा गर्म होने की समस्या आ रही है तो बगैर किसी तरह के छेड़-छाड़ के आप फोन को रिप्लेस करा दें तो ज्यादा बेहतर है।

छठा उपाय Sixth Way –

सबसे महत्त्वपूर्ण बात लम्बे समय तक लगातार गेम्स न खेलें ऐसा करने से आपके फ़ोन में ये समस्या जरूर आएगी।  लेकिन यदि आपका फोन गेम खेलने के दौरान बहुत ज्यादा गर्म हो रहा है तो समझ जाएं कि आपके फोन में जरूरत से ज्यादा डाटा है। या फिर हो सकता है  वह गेम ही अधिक लोड वाली है, अगर ऐसा है तो उसे तुरंत फोन से हटा दें। नहीं तो फोन के इंटरनल स्टोरेज में डाटा को मैमोरी कार्ड में मूव कर दें।