आईब्रो से जाने अपना व दुसरो का स्वभाव Eyebrows Shapes Meaning and Personality

जानिए भोहों आईब्रो की शेप से इंसान का स्वभावWhat Your Eyebrows Say About You

माथे के नीचे वाले भाग तथा हमारी आँखों के ठीक ऊपर बालो की एक पंक्ति होती है जिसे आई ब्रो या भोहे कहा जाता है. हमारे चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने में भी हमारी आई ब्रो का बड़ा महत्व होता है. जिस तरह से भौहें चेहरे की सुंदरता बढ़ाने में अपनी खास भूमिका निभाते हैं उसी तरह से हमारी आई ब्रो हमारे स्वभाव के बारे में भी बहुत कुछ बताती हैं.

हर इंसान की भौहें उसके चेहरे के अनुसार, अलग-अलग होती हैं जैसे-किसी की भौहें बहुत गहरी होती हैं तो किसी की बहुत पतली. तो आइये जानते हैं क्या कहती है आपकी भौहें आपके बारे में

झुकी हुई भौहें Drooping eyebrows

जिन लोगो की भौहें झुकी हुयी होती हैं ऐसे लोगो के लिए कहा जाता है की ये लोग सामान्य बुद्धि वाले होते हैं. इसके अलावा इनका सामाजिक और पारिवारिक जीवन भी सामान्य ही होता है. इनकी कोई महत्वाकांक्षा नहीं होती। इनका पूरा जीवन अपने परिवार के भरण-पोषण में ही गुजर जाता है. ये बहुत संतोषी प्रवृत्ति के होते हैं. हालांकि, औसत जीवन के लिए जो भी इनकी जरूरत होती है, वह पूरी हो जाती है. इसलिए इन लोगो को अधिक मेहनत करना पसन्द नहीं होता.

जुड़ी हुई आईब्रो Attached Eye Brow 

जिन लोगो की आईब्रो बहुत ही गहनरो होती है साथ ही आपस में जुडी हुयी होती है ऐसे लोग महत्वाकांक्षी होते हैं तथा अपने काम के प्रति कर्मठ होते हैं. ये लोग कभी-कभी कोई ऐसा कार्य भी कर देते हैं जिसकी शायद किसी को उम्मीद भी नहीं होती. ऐसे लोग मेहनती तो होते ही हैं साथी ही बहुत मेहनती होते हैं और लगातार अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते रहते हैं. इनके पास औसत धन होता है, लेकिन ये अपनी मेहनत से हर सुख-सुविधा प्राप्त कर लेते हैं.

भौहें नाक के समीप से ऊपर उठी होना The eyebrows to be raised near the nose above 

जिन लोगो की आईब्रो नाक के समीप से ऊपर उठी हुयी हो तथा कनपटी की ओर जाकर दब जाने वाली होती हैं, कहा जाता है की इन लोगो का स्वभाव बहुत ही अच्छा होता है. अगर इस प्रकार की भौहें आपस में जुड़ी हुई न हो तो ऐसा व्यक्ति अवश्य ही गहन आध्यात्मिक होता है. इन लोगो के विचार बहुत ही उचार होते हैं तथा ये लोग समाज हित में बहुत कार्य करते हैं. सादा जीवन, उच्च विचार- यही इनके जीवन का उद्देश्य होता है. ऐसे लोग हर काम को एक लक्ष्य की तरह लेते हैं और उसे पूरा करके ही दम लेते हैं. अपने उसूलों व आदर्शों के अनुसार ही ये हर काम करते हैं.

गहरी आईब्रो Deep eyebrows

जिन लोगो की आईब्रो बहुत ही गहरी तथा नाक के पास की ओर अधिक पतली हो जाती हैं कहा जाता है की ऐसे भौहें वाले लोग बहुत ही भाग्यशाली होते हैं.

ऐसे लोग एक अच्छे कूटनीतिज्ञ माने जाते हैं. ऐसा व्यक्ति राजनीति के क्षेत्र में उच्च पद प्राप्त करता है और लोगों का प्रतिनिधित्व करता है।इनका रहन-सहन भी शाही होता है। ऐसे लोग भले ही गरीबी में जन्मे, लेकिन वे अपनी मेहनत और काबिलियत से वो सब हासिल कर लेते हैं, जो ये चाहते हैं। समाज में भी इनका वर्चस्व होता है। धन, ऐश्वर्य व शोहरत सबकुछ इनके पास होता है।

मध्य भाग से थोड़ी नीचे की ओर वाली आई ब्रो Eyebrows slightly downwards from the center

जिन लोगो की भौहें मध्य भाग से थोड़ी नीचे की ओर होती है. कहा जाता है की ऐसे भौहों वाला व्यक्ति सौंदर्य प्रेमी होता है. इन्हें कलात्मक चीजें पसंद आती हैं. घूमना-फिरना और मनचाहा काम करना इन्हें पसंद होता है ये लोग अपने जीवन को अपने हिसाब से जीना पसन्द करते हैं.

पतली आईब्रो Slim Eye Brow

जिन लोगो की आईब्रो बहुत ही पतली और आंख के कोने तक पहुंचती है वह लोग शृंगार में रुचि रखने वाले होते हैं इसके अलावा ये लोग अपने जीवन के फैसले बहुत धैर्य से लेती हैं.

धनुष के आकार वाली आईब्रो Bow-shaped eye brow

जिन लोगो की आईब्रो का शेप धनुष के आकार का होता है ऐसे लोग बहुत ही अच्छे प्रबंधक, अपने क्षेत्र में कुशल, अधीनस्थ लोगों का ख्याल रखने वाले और मेहनती होते हैं. इसके अलावा ये लोग अपने किसी भी काम में कामचोरी करना पसन्द नहीं करते. ये लोग अपने हर काम को पूरी मेहनत के साथ करना पसन्द करते हैं.

कम आईब्रो Least Eye Brow

जिनकी आईब्रो बहुत ही कम होती हैं ऐसे लोग अक्सर हर बात पर अपनी मनमानी करने वाले होते हैं. ये लोग किसी भी काम को सोच-समझ कर नहीं करते जिससे कई बार इन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है. लेकिन इन लोगो की एक अच्छी आदत यह होती है की यदि इन लोगो को प्यार से समझाया जाय तो ये लोग अपनी गलतियों को आसानी से सुधार लेते हैं.

दोनों भोंहों के बीच यदि ज्यादा जगह हो If more space between the eyebrows

दोनों भोंहों के बीच यदि ज्यादा जगह हो अथवा अलग-अलग हो तो ऐसे व्यक्ति सच्चरित्र, स्पष्टवादी, नेक दिल के होते हैं उनका जीवन काँच की तरह ट्रांसपरेंट होता है

आई ब्रो टेढ़ी-मेढ़ी होना Eye Brow be twisted

कुछ युवाओं की आई ब्रो टेढ़ी-मेढ़ी, मोटे गुच्छेदार बालों वाली होती हैं- ये अक्सर रहन-सहन के प्रति लापरवाह एवं रौबदार व्यक्तित्व वाले होते हैं- ये अपनी फीलिंग्स तुरंत रिएक्ट कर देते हैं इस प्रकार की भौंहें प्रबल दिमागी ताकत वाले युवा की होती हैं.