आईब्रो को घना और सुन्दर बनाने के कुछ घरेलु टिप्स Easy tips to grow thick eyebrow

कैसे बनाये अपनी आईब्रो को घना How to make thick eyebrow

%e0%a4%95%e0%a5%88%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%ac%e0%a4%a8%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a5%87-%e0%a4%85%e0%a4%aa%e0%a4%a8%e0%a5%80-%e0%a4%86%e0%a4%88%e0%a4%ac%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a5%8b-%e0%a4%95%e0%a5%8bहर औरत और लड़की की इच्छा होती है कि वह सुन्दर और बहुत ही खूबसूरत दिखाई दे. खूबसूरत दिखने के लिए वह हर संभव कोशिश करती है. एक औरत की खूबसूरती को उसके फेस की आईब्रो और भी अधिक बड़ा देती है  लेकिन अगर आपकी आइब्रो सही शेप में न हो तो यह आपकी खूबसूरती को बिगाड़ सकती है.

हर औरत अपनी आईब्रो को बढ़िया शेप देने और घना बनाने के लिए बहुत से तरीके अपनाती है ऐसे ही कुछ घरेलु तरीके है जिनके इस्तेमाल से आप अपनी आईब्रो को घना और काल कर सकते है. आजकल लडकिया अपनी आईब्रो को खूबसूरत करने के लिए आईब्रो पेंसिल और न जाने कौन-कौन से ब्यूटी प्रोडक्ट यूज करती है जिससे उनकी आईब्रो खूबसूरत दिखाई दे.

आईब्रो को प्राकर्तिक तरीके से घना करने के उपाय Natural way to thick eyebrow

अगर आप अपनी आईब्रो को नेचुरल तरीके से घना करना चाहती है जिससे आपकी खूबसूरती नेचुरल दिखाई दे तो आप कुछ आसान घरेलु उपायो को अपना सकती है और अपनी आईब्रो को प्राकर्तिक रूप से घना बना सकती है.

बादाम के तेल की मसाज Massage of almond oil

बादाम का तेल आईब्रो के लिए बहुत ही लाभकारी होता है ये आईब्रो की ग्रोथ बढ़ाने के साथ-साथ उसे नरिश भी करता है. बादाम के तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है. जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है रोज रात को सोने से पहले आईब्रो में बादाम के तेल से मसाज करें इससे आपकी आईब्रो कुछ ही दिनों में घनी हो जायेगी.

मेथी के बीज (Fenugreek seeds)

मेथी के बीजों के इस्तेमाल से भी भौंहें घनी की जा सकती है. मेथी के बीजों में  खूब सारा प्रोटीन, निकोटिनिक एसिड और लेसिथिन पाया जाता है. जो बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए सहायक होते है.  मेथी के बीजों को अच्छी तरह से पीस कर इसका पेस्ट तैयार कर ले अब इसमें नारियल का तेल मिला ले इसे रात को अपनी भौंहों पर लगाएं और लगे रहने दे सुबह जब आप उठे तब गर्म पानी से धो लें।इसे दी तीन महीनो तक करे और कम से कम हफ्ते में दो बार करे.

आईब्रो को घना करने के लिए प्याज का रस लगाए Onion juice for thick eyebrow

हल्की आईब्रो को घना करने ले लिए प्याज का रस भी बहुत फायदेमंद होता है एक से दो दाने प्याज के लेकर इन्हें कस ले और इनका रस एक कटोरी में निकाल ले अब रुई की सहायता से इस रस को अपनी आइब्रो पर लगाए और कुछ देर के लिए लगे रहने दे जब ये सूख जाए तो इसे गुलाबजल की सहायता से साफ़ कर ले इससे आपके आईब्रो घनी होने लगेंगी.

एलोवेरा जेल की सहायता से करे आईब्रो को घना Aloe Vera gel for eye brow  

एलोवेरा जेल आपकी आईब्रो को घना करने में काफी असरदार है. एलोवेरा जेल को 20 मिनट तक अपनी आइब्रो पर लगा रहने दें 20  मिनट के बाद इसे  गुनगुने पानी से धोकर साफ़ कर ले. इस उपाय को हफ्ते में दो बार  2 बार अवस्य करे इसे आपके आइब्रो घनी हो सकती है. आप एलोवेरा के पत्तों का रस भी इस्तेमाल कर सकती है.

दूध का इस्तेमाल Use milk for thick eyebrow

आइब्रो को घना बनाने में दूध का प्रयोग भी बहुत ही कारगर है क्योकि दूध में भरपूर मात्रा में  प्रोटीन और विटामिन पाए जाते है. आप एक कटोरी में थोडा सा दूध लें रुई को दूध में डुबोकर आइब्रो पर इस्तेमाल करें. थोड़ी देर लगाने के बाद ठन्डे पानी से साफ़ करके धो ले.

भौंहों की मालिश व एक्सरसाइज करे exercise for thick eyebrow

आईब्रो को घना बनाने के लिए भौंहों के नीचे बालों की जड़ों में गोलाकार मुद्रा में रोज़ाना अच्छे से मालिश करें  जिससे उस स्थान की मृत त्वचा दूर होकर रक्त का संचार अच्छे से होता है. आईब्रो को नमी देने के लिए दिन में कम से कम दो तीन बार पेट्रोलियम जेली का यूज़ करे. इससे भी आपकी हल्की आईब्रो घनी होने लगेगी.