आँखों की जलन दूर करने के प्राकृतिक नुस्खे Natural Remedies to Relieve Burning of the Eyes

आँखों में होने वाली जलन दर्द दूर करने के आसान उपाय Burning Eyes Home Remedies

%e0%a4%86%e0%a4%81%e0%a4%96%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%b9%e0%a5%8b%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b2%e0%a5%80-%e0%a4%9c%e0%a4%b2%e0%a4%a8-%e0%a4%95%e0%a5%8bआँखे हमारे शरीर का अहम हिस्सा हैं. हम आँखों के बिना कोई भी कार्य नही कर सकते. आजकल के प्रदूषित वातावरण, धूल-मिट्टी, पूरे दिन टीवी, मोबाइल और कंप्यूटर के सामने बैठे रहने के कारण हमारी आँखों में कई परेशानियां होने लगती हैं. कभी-कभी इन सबके चलते हमारी आँखों में जलन होने लगती हैं. जिससे हमें काफी परेशानी होती है.

अपनी आँखों की देखभाल और आँखों की जलन को समाप्त करने के लिए आप कुछ आसान घरेलु टिप्स की मदद ले सकते हैं. घरेलु टिप्स से किसी प्रकार का कोई साइड इफ़ेक्ट नही होता और हमारी आँखे भी स्वस्थ रहती हैं.

आँखों की जलन दूर करने के लिए खीरे का रस Cucumber for Burning Eyes

आँखों में जलन होने के कारण हमे काफी परेशानी होने लगती हैं. इस समस्या को दूर करने के लिए खीरे का रस फायदेमंद होता है. इसका उपयोग करने के लिए थोड़ा खीरे का रस लें. अब इसमें रुई भिगोकर आँखों के ऊपर रखें. इससे आँखों को ठंडक मिलेगी तथा आँखों की जलन कम होने लगेगी.

बर्फ आँखों की जलन कम करने के लिए Ice for Burning Eyes

बर्फ से भी आँखों में होने वाली जलन को समाप्त किया जा सकता है. इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ा बर्फ लें. अब इसमें रुई डालें. अब इस भीगी हुयी रुई को आँखों बन्द करके आँखों के ऊपर रख दें. इससे आँखों को राहत मिलेगी.

आँखों में जलन ठीक करने के लिए पानी के छीटे मारे Water for Burning Eyes

आँखों की समस्या होने के कारण हमे काफी परेशानी होने लगती है. आँखों की जलन को ठीक करने के लिए आँखों में बार-बार पानी के छीटे मारने से भी आँखों को राहत मिलती है. इसलिए आँखों को पानी से धोते रहें.

आलू का प्रयोग आँखों की जलन ठीक करने के लिए Potato for Burning Eyes

आँखों में जलन की समस्या को दूर करने के लिए आलू फायदेमंद होता है. इसका प्रयोग करने के लिए सबसे पीला आलू को कद्दूकस कर लें. अब इस कद्दूकस किये हुए आलू को अपनी आँखों के ऊपर लगाए. इस विधि का प्रयोग आप दिन में तीन बार कुछ मिनट के लिए कर सकते हैं. इससे आपको लाभ मिलेगा.

गुलाबजल आँखों की जलन दूर करने के लिए Rose Water for Burning Eyes

आँखों में किसी प्रकार की समस्या हो तो काफी परेशानी होने लगती हैं. इस समस्या को दूर करने के लिए गुलाबजल फायदेमंद होता है. इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ा रुई लें. अब इसमें थोड़ा गुलाब जल डालकर आँखों के ऊपर रखें इससे आँखों को राहत मिलेगी.