अपने हार्ट नंबर से जाने कितने रोमांटिक हैं आप What Your heart number Say About You

हार्ट नंबर से जाने कितना रोमांटिक है आपका पार्टनर Your heart number Say About your personality

अंकज्योतिष द्वारा हम किसी व्यक्ति का हार्ट नंबर जान सकते हैं जिससे हमे व्यक्ति के अनेक विशेषताओ के बारे में पता चल सकता है. हर व्यक्ति का अपना हार्ट नंबर होता है. अंकज्योतिष में 9 से अधिक संख्या का अध्ययन नहीं किया जाता है. आइये जानते है अपना हार्ट नंबर और 1 से 9 तक विभिन्न हार्ट नंबर वाले लोगो की विशेषताएं क्या-क्या होती  हैं.

कैसे जाने हार्ट नंबर How to let Heart No

अंग्रेजी वर्णमाल में 5 वोवेल्स होते है (a, e, i, o, u). आपके नाम में आने वाले सभी वोवेल्स का जोड़ आपके हार्ट नंबर को बताता है. जब अंत में एक संख्या प्राप्त हो जाए तब वह आपका हार्ट या रोमांस नंबर माना जाएगा. माना आपके जोड़ में 12 का अंक आए तब आप इसे फिर से जोड़ेंगे जैसे 1 +2 = 3 करेगें क्योकि अंकशास्त्र में1 से लेकर 9 अंक का ही अध्ययन किया जाता है, अर्थात हमारा हार्ट नंबर 1 ही अंक का होना चाहिए.

किस वोवेल कौन सा अंक मिला है Which points which Vowel

  1. A – 1
  2. E – 5
  3. I – 9
  4. O – 6
  5. U – 3

माना एक व्यक्ति का नाम रमेश है. तो इसे अंग्रेजी में ऐसे लिखेंगे ‘Ramesh’ इसमें एक बार ए आया है और एक बार ई। ए के लिए अंक एक लिखेंगे और ई के लिए अंक 5। अब एक और पांच को जोड़ लीजिए.

a = 1

e = 5 

1 +5 = 6

आपका हार्ट नंबर हुआ 6।

हार्ट नंबर 1 Heart number 1

एक नंबर सूर्य का होता है. जिसका हार्ट नंबर एक होता ऐसे लोग गहरे प्यार की अभिव्यक्ति रखने वाले होते हैं, लेकिन ये लोग अपने पार्टनर को बताने में थोड़ा हिचकिचाते हैं. जिससे इनकी मन में ही दबी रहती है और ये लोग स्वयं को सीमित कर लेते हैं, लेकिन जब ये लोग अपने प्यार का इजहार करते हैं तो सच्चे मन से करते हैं तथा इनका पाटर्नर इनकी इस आदत से काफी प्रभावित होता और इनकी लव लाइफ सबसे अलग तथा सबसे खास होती है.

हार्ट नंबर 2 Heart number 2

दो नंबर चन्द्रमा का होता है. जिन लोगो का हार्ट नंबर 2 होता है ऐसे लोग दिल से बहुत प्यारे होते है. इनका मन साफ़ होता है. इनका हर्ट नंबर दो होने से आप बिना किसी के प्रेम के नहीं रह पाते हैं और प्रेम संबंध जरुर स्थापित करते हैं. आप बहुत ही प्यारे, सहायता करने वाले साथी सिद्ध होते हैं.

हार्ट नंबर 3 Heart number 3

जिन लोगों का हार्ट नंबर तीन होता है ऐसे लोग बहुत ही हंसमुख होते हैं साथ ही ये लोग स्वभाव से ही रोमांटिक होते हैं. आपकी अपनी यह गहरी इच्छा होती है कि प्रेमी से प्यार के बदले बराबर का ही प्यार मिले. यदि किसी के साथ इनका अफेयर टूट गया तब आप उसे कभी माफ नहीं कर पाते हैं और ना ही आप कभी अपने प्यार को भूल ही पाते हैं.

हार्ट नंबर 4 Heart number 4

जिन लोगों का हार्ट नंबर 4 होता है ऐसे लोगों पर राहु का प्रभाव होता है ऐसे लोग स्थिरता पसंद करते है अंक चार के प्रभाव से आप प्रेम संबंधो में ईमानदार और भरोसेमंद व्यक्ति होते हैं. ये लोग प्रेम संबंधो में रोमांस को स्थायित्व से कम महत्व दे सकते हैं अर्थात ये लोग अपने प्रेम संबंधो में बदलाव नहीं चाहेगे. ये लोग चाहते हैं कि आपका एक बार जो प्रेम शुरु हुआ है वह टिका रहे और सुरक्षित रहे.

हार्ट नंबर 5 Heart number 5

जिन लोगों का हार्ट नंबर पांच होता है ऐसे लोगों में बुद्ध का प्रभाव होता है. इसके कारण ये लोग प्यार के मामले में काफी रोमांटिक तो होते हैं लेकिन ये लोग जल्दी शादी करने तथा घर बसाने  के चक्कर में नहीं पड़ना चाहते. इन लोगों को प्रेम संबंधो में बदलाव पसंद है ये लोग अपने प्यार के प्रति बहुत ही लॉयल होते हैं.

हार्ट नंबर 6 Heart number 6

इस अंक पर शुक्र का प्रभाव होता है ये लोग अपने प्रेमी के साथ घर बसाने की इच्छा रखने वाले होते हैं. ये लोग प्रेम संबंधो के लिए एक आदर्श व्यक्ति हैं. ये लोग अपनी इच्छाओ का बलिदान करते हुए सदा ही अपने प्रेमी की भावनाओ को सर्वोपरि रखेगें. ऐसे लोग बहुत जल्दी ही किसी के दिल में अपनी जगह बना लेते हैं.

हार्ट नंबर 7 Heart number 7

जिन लोगों का हार्ट नंबर 7 होता है ऐसे लोगों पर केतु का प्रभाव होता है जिसके कारण ये लोग अपने प्रेम संबंधी मामलो में अपने प्रेमी को लेकर कुछ विशेष बाते ढूंढते हैं और यह खास बाते जब तक किसी में ना दिखाई दे तब तक आप प्रेम संबंध स्थापित ही नहीं करते हैं. ये लोग अपने प्रेमी को अपना अच्छा मित्र मानते हुए उसमें पूर्णता अर्थात उसमें सभी विशेषताओ का समावेश पाने का प्रयास करते हैं.

हार्ट नंबर 8 Heart number 8

आठ अंक शनि का होता है जिन लोगों का हार्ट नंबर आठ होता है, ऐसे लोग दुनिया के हिसाब से चलने वाले होते हैं. इनका पार्टनर इन्हें पुरे दिल से चाहता है लेकिन कई बार ये लोग अपने पार्टनर के गहरे प्यार से अनजान या प्यार की ओर से लापरवाह रहते हैं.

ये लोग चाहते है कि इनका प्रेमी अत्यधिक महत्वाकांक्षी हो और जो कमियाँ आपके भीतर हैं वह आपके प्रेमी में ना हो.

हार्ट नंबर 9 Heart number 9

जिन लोगों का हार्ट नंबर नौ होता है ऐसे व्यक्ति रोमांस ले मामले में किसी के भी दिल में गहराई तक उतर जाते है लेकिन ये प्रेम तो करते हैं परन्तु कभी-कभी ये लोग थोड़ा लापरवाह किस्म के हो जाते हैं या अपने प्यार को नज़रअंदाज़ करते हैं जिसका परिणाम यह होता है की कई बार इनका पार्टनर इनकी इस बात से काफी बैचैन हो जाता है इसलिए ऐसे लोगो को अपने प्यार पर ध्यान देना चाहिए।