अनचाहे बाल अनवांटेड हेयर हटाने के उपाय Unwanted hair removal tips

अनचाहे बाल अनवांटेड हेयर रिमूवर बनाने के घरेलु तरीके-Home tips for Unwanted hair removal 

अनचाहे बाल अनवांटेड हेयर रिमूवर बनाने के घरेलु तरीके upcharnuskheआजकल का दौर फैशन का दौर है. लोग आजकल फैशन को काफी पसंद करने लगे हैं. लेकिन अनेक लोग ऐसे होते हैं. जिनके शरीर में अनचाहे बाल होते हों जिनकी वजह से वे लोग अपनी पसंदीदा ड्रेस नहीं पहन पाते. हमारे शरीर के अनेक भागों में अनचाहे बाल उग जाते हैं. अधिकतर हमारे हाथ व पैरो में अधिक अनचाहे बाल उगने के कारण हमारी खूबसूरती कम होने लगती है. प्रत्येक व्यक्ति के शरीर में बाल होते है लेकिन कुछ लोगो के शरीर में बहुत ज्यादा बाल हो जाते है.

शरीर में हार्मोन बेलेन्स न होने के कारण भी अधिक बाल आने की समस्या होती है तथा महिलाओं में एंड्रोजन नामक हार्मोन की वृद्धि के कारण बाल अधिक हो जाते है. अनचाहे बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग एक सर्वाधिक लोकप्रिय व अधिक उपयोग की जाने वाली विधि है. वैक्स का प्रयोग एक सरल तरीका है. जो आसानी से शरीर के अनचाहे बलों को हटाने में हमारी मदद करता है. अनचाहे बालों को हटाने के लिए बाजार में अनेक तरह की वैक्स मिल जाती है मगर हमारी त्वचा बहुत कोमल होती है अधिक वैक्स करने से हमारे शरीर की त्वचा को काफी तकलीफ हो सकती है. इस परेशानी को दूर करने के लिए हम घर पर भी वैक्स बना सकते हैं आइये जानते हैं घर पर वैक्स तैयार करने के कुछ आसान तथा सरल उपाय. जिनका प्रयोग करना बहुत ही आसान होता है.

अनचाहे बाल होने के कारण- Causes of unwanted hair

  • शरीर में अनचाहे बालों के आने का सबसे पहला कारण होता है व्यक्ति के शरीर में हार्मोन का अव्यवस्थित होना.
  • महिलाओं के शरीर में अनचाहे बाल होने का प्रमुख कारण शरीर में एंड्रोजन हार्मोन की वृद्धि होना है. जिसके कारण अनचाहे बाल उगने लगते हैं.
  • यदि किसी व्यक्ति की एड्रीनल ग्रंथि में ट्यूमर हो जाता है तो उस व्यक्ति के शरीर में भी अनचाहे बाल उगने लगते हैं.
  • आमतौर पर इन्सुलिन का प्रतिरोध होने पर भी अनचाहे बालों की समस्याएं होने लगती हैं.
  • अनेक बार कई लोगों को बीमारी होने की वजह से लोग तरह-तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं जिसके कारण शरीर में अनचाहे बाल उगने लगते हैं.

अनचाहे बालों को हटाने के आसान उपाय – Easy tips for unwanted hair removal permanently

चीनी और नींबू का वैक्स अनचाहे बलों को हटाने के लिए -Sugar and lemon Wax to remove unwanted hair

अनचाहे बालों को हटाने के लिए घर पर वैक्स बनाने के लिए थोड़ी चीनी लें. अब इस चीनी निम्बू का रस डालकर उबाल लें. जब इन दोनों का एक चिपचिपा सा घोल बन जाए तो इसे गैस से उतार लें. अब इस वैक्स की एक पतली परत अपने शरीर के अनचाहे बालों में लगाए. इसके बाद वैक्‍सिंग स्‍ट्रिप की मदद से इस वैक्स को निकाल लें. इससे अनचाहे बाल समाप्त हो जायेंगे.

चीनी, शहद और निम्बू का प्रयोग अनचाहे बलों को हटाने के लिए – Sugar ,Honey and lemon for remove unwanted hair

घर पर वैक्स बनाने के लिए एक बर्तन में 200 ग्राम चीनी डाल कर उसे गैस में रखकर पिघला दें. जब चीनी अच्‍छी तरह से गोल्‍डन ब्राउन हो जाए तो इसे गैस से उतार लें. अब इसमें अपने मन का कोई भी सुगन्‍धित तेल डालिये और मिक्‍स कीजिये. अब पैन में 200 ग्राम तक शहद डालकर हल्की आंच में गर्म करें. इसे मिलाते वक्‍त इसमें आधा नींबू का रस डालें. इस मिश्रण को किसी पतली कॉटन की रूमाल से छाने और दो मिनट के लिये रखा रहने दें. इसके बाद इस मिश्रण को अपने अनचाहे बालों में लगाए और स्ट्रिप्स की मदद से अनचाहे बालों को हटा लें.

चना डाल पाउडर और हल्दी अनचाहे बलों को हटाने के लिए-Chana dal and turmeric powder for remove unwanted hair

शरीर में अनचाहे बाल किसी भी व्यक्ति को अच्छे नहीं लगते. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच चना डाल पाउडर लें. अब इसमें एक चम्मच हल्दी मिलाकर लें. इन दोनों को अच्छी तरह मिक्स करें तथा इसका मिश्रण बना लें. अब इस मिश्रण को धीरे-धीरे अपने अनचाहे बालो पर लगाइये. जब यह मिश्रण सुख जाये तो इसे हल्के हाथो से रगड़ कर निकाल दीजिये. रोजाना इस विधि का प्रयोग करें. इससे अनचाहे बाल कम होने लगेंगे.

पुदीने का प्रयोग अनचाहे बलों को हटाने के लिए- Mint for remove unwanted hair

पुदीने का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. इसके सेवन से आसानी से शरीर के अनचाहे बालों को हटाया जा सकता है. अनचाहे बालों को हटाने के लिए रोजाना 5 से 6 पुदीने की पत्तियो की चाय पीने से अनचाहे बालों से छुटकारा मिलता है

प्यूमिक स्टोन का प्रयोग अनचाहे बलों को हटाने के लिए-Pumice Stone for remove unwanted hair

प्यूमिक स्टोन के प्रयोग से भी शरीर के अनचाहे बालों को आसानी से हटाया जा सकता है. यह स्टोन बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाता है. जिसका प्रयोग करने बहुत ही आसान होता है. जब भी आप नहाने जाते हैं तो इस पत्थर को अपने अनचाहे बलों में रगड़े. इससे अनचाहे बाल धीरे-धीरे कम होने लगेंगे.

दही का प्रयोग अनचाहे बलों को हटाने के लिए -Yogurt for remove unwanted hair

दही भी अनचाहे बालों को हटाने का अच्छा उपाय है. इसके प्रयोग से अपर लिप्स के बालों को आसानी से हटाया जा सकता है. दही प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है. दही को होठों के ऊपर अनचाहे बालो में लगाने से बालो का रंग हल्का होता है, और त्वचा कोमल बनी रहती है.

आटा और मुल्‍तानी मिट्टी का वैक्स अनचाहे बलों को हटाने के लिए- Flour and Multani soil Wax to remove unwanted hair

शरीर के अनचाहे बाल सभी लोगो को बहुत परेशान करते हैं. इसलिए जरुरी होता है की उनको वैक्स की मदद से हटाया जा सके. इसके लिए थोड़ी मुल्‍तानी मिट्टी, आंटा, मिल्‍क पाउडर और नींबू के रस को एक साथ मिलाये. इस मिश्रण को अधिक पतला ना करें. अब इस मिश्रण को अनचाहे बालों में लगाए तथा अनचाहे बालों वाले स्थान की हलके हाथो से मालिश जैसे करते रहे. इससे शरीर के अनचाहे बाल कम होने लगेंगे.

शहद और चावल के आटे का वैक्स अनचाहे बलों को हटाने के लिए- Honey and rice flour Wax to remove unwanted hair

शरीर में अनचाहे बाल होने पर लोग उन्हें हटाने के लिए अनेक प्रकार के उपाय करते हैं. अनचाहे बाल हटाने के लिए थोड़ा शहद लें. अब इसमें कुछ मात्रा में बेसन मिलाये. इसके बाद इसमें चावल का थोड़ा आटा मिला लें और इसका पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्‍ट को 10 मिनट तक अपने अनचाहे बालों वाले स्थान पर लगाएं और फिर इसको मसलते हुए छुडा़ लें. अगर आपको इस वैक्स को करने के बाद जलन महसूस हो तो इस स्थान में थोड़ा गुलाबजल लगा लें