अधिक बाल झड़ने के कारण और उपाय

अधिक बाल झड़ने के कारण और उपाय 

baal girne ke gharelu upay upcharnuskheआजकल अनेक लोग बाल झड़ने की समस्या से परेशान रहते है. आजकल से आये जीवनशैली खान-पान प्रदूषण आदि से लोगो के बाल झड़ने लगते हैं. बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं जिनको लोग नजर अंदाज कर देते हैं. वर्तमान में महिला हो या पुरुष किसी को भी यह परेशानी हो सकती हैं.इस परेशानी के चलते हमारे सर में गंजापन आने लगता है जिसकी वजह से हम काफी सर्मन्दगी महसूस करते है.

वैसे तो झड़ते बालों को बचने के लिए बाजार में अनेक प्रकार के प्रोडक्ट मौजूद है. जिनसे कुछ समय तक बालों का गिरना कम किया जा सकता है, मगर कभी-कभी बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट से हमें नुकसान भी हो सकता है इसलिए जरुरी है की हम आसान घरेलू तथा सरल उपाय अपनाकर इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

बाल गिरने के प्रमुख कारण 

थायरॉइड के कारण- प्रतिदिन कुछ बालों का झड़ना तो आम बात हैं मगर जब अधिक बाल झड़ने लगे तो यह एक समस्या बन जाती हैं. बालों के झड़ने का एक कारण थायरॉइड भी हैं. थायरॉइड ग्लैंड के अधिक सक्रिय होने या कम सक्रिय होने का संबंध बालों के झड़ने से भी है, यदि समय रहते थायरॉइड का उपचार कर दिया जाये तो बालों का झड़ना काम किया जा सकता हैं.

परिवारिक इतिहास के कारण- उचित खान पान ना होने के कारण हमारे बाल झड़ने लगते हैं. समय पर भोजन ना करना भी बालों के झड़ने का सबसे बड़ा कारण हैं. अपने आहार में संतुलित भोजन का सेवन करे, इससे बालों का गिरना कम किया जा सकता हैं.

टायफाइड व वायरल संक्रमण के कारण- टायफाइड व वायरल संक्रमण के कारण भी हमारे बाल झड़ने लगते हैं. यदि व्यक्ति को बहुत लंबे समय तक तेज बुखार, टायफाइड या वायरल संक्रमण रहता हैं तो यह वजह हो सकती हैं बाल झड़ने की. इस समस्या को दूर करने के लिए चिकित्सक को सलाह लें और अपने बालों को गिरने से रोके.

आपके हेयर स्टाइल उपकरण- अनेक लोग नहाने के बाद हेयर ड्रायरका उपयोग करते हैं. जिसके रोजाना प्रयोग से बाल झड़ने लगते हैं. इसके अलावा अपने बालों को सीधा या घुंगरालू करने तथा प्रतिन अलग-अलग प्रकार की हैं स्टाइल बनाने की वजह से भी आपके बाल झड़ने लगते हैं.

फंगल संक्रमण या अधिक तनाव- अनेक बार सिर में फंगल इंफेक्शन हो जाने के कारण भी बाल झड़ने लगते हैं. इसके अलावा ऐसे लोग जो अतयधिक तनाव से गृसित रहते हैं उनके बाल भी अधिक झड़ने लगते हैं.

पुरुषों में बालों का झड़ना रोकने के लिए घरेलू उपचार

  • चार टेबल स्पून हिना ( मेहंदी ) की पत्तियों में एक कप गर्म सरसों के तेल को मिलाएं. इन दोनों के मिश्रण को छानकर एक साफ़ बोतल में रख दीजिये. रोजाना इस मिश्रण से अपने सर की मसाज करे यह मसाज गंजापन दूर करने में मदद करती हैं.
  • फेनुग्रीक के बीज में थोड़ा पानी डालकर पीस लीजिए. अब इस मिश्रण को अपने सीए में 40 मिनट तक लगाकर रखें. 40 मिंट बाद बालों को साफ पानी से धो दें, इस विधि का प्रयोग लगभग 1 महीने तक करे.
  • एक प्याज को काटे और सिर के जिस हिस्से में बाल झड़ रहे हैं वह पर प्याज को घिसे तब तक घिसे जब तक वह हिस्सा लाल ना हो जाये. लाल होने के बाद उसमे शहद लगा दें इससे बाल धीरे-धीरे उगने लगेंगे.
  • अपने सिर पर गंजेपन से रहत पाने के लिए शहद और अंडे के योक के का मिश्रण बनकर उससे मालिश करे आधे घंटे बाद सिर को साफ़ पानी से धो दें.
  • एक चम्‍मच नींबू का रस 5 टेबलस्पून दही को एक साथ मिलाकर इसमें 2 टेबल स्पून काले चने का पाउडर मिलायें और इन तीनो का मिश्रण तआर कर लें. इस मिश्रण को करीब एक घंटे तक सिर पर लगाकर रखें. इसके पच्छात सीए को साफ़ पानी से धो दें.

बाल झड़ने से रोकने के कुछ अन्य उपाय 

आलू का पानी– हमारे शरीर के साथ-साथ हमारे बालों को भी विटामिन की जरुरत होती हैं. विटामिन की कमी के कारण हमारे बाल रूखे तथा बेजान हो जाते हैं. कुछ आलू लेकर उन्हें पानी में उबाल दें. अब इस पानी को ठंडा होने दें. आलू के पानी से धोने से बालों की चमक बरकरार रहती हैं साथ ही बालों का झड़ना भी कम होता हैं.

अंडे का सफ़ेद भाग- अंडा कई पोष्टिक गुणों से भरपूर होता हैं. कुछ अण्डों को तोड़ कर उसके पिले भाग को अलग कर दें. इसके सफ़ेद भाग का मास्क बनाए और इस मास्क को 15 मिनट तक सिर में लगा रहने दें. इसके बाद शैम्पू कर लें. हफ्ते में 1 बार इस विधि का प्रयोग कर बाल घने, मजबूत तथा लम्बे होने लगेंगे.

चाय और नींबू–  थड़ी चाय लेकर उसमे 1 निम्बू का रस निचोड़ के दाल दीजिये. अब इसे अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए. इस मिश्रण को लगाने से पहले अपने बालों को शैम्पू से धो लें. कुछ देर लगाने के बाद सिर को सादे पानी से धो दें. इसका प्रयोग बालों का झड़ना कम करेगा.

आंवला का प्रयोग –  हमारे शरीर में विटामिन सी की कमी होने के कारण भी हमारे बाल झड़ने लगते हैं. आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं. आंवले का सेवन लगभग सभी समस्याओं से निजात दिलाता हैं. यदि आपके बाल झड़ने लगे हैं तो कुछ आंवले लेकर इसका गूदा बनाए. इस जुड़े में थोड़ा निम्बू का रस मिलाकर इससे सिर किमलिश करे. रात भर इस मिश्रण को बालों में लगा कर रखे तथा सुबह को बालों को धो दें. इससे बालों का झड़ना तो कम होगा ही साथ ही बाल चमकदार भी बनेंगे.

शंखपुष्पी का प्रयोग – शंखपुष्पी का तेल बालों को झड़ने से रोकता हैं. शंखपुष्पी के तेल की नियमित रूप बालों की मालिश करने से बालों की जड़ो को पोषण मिलता हैं तथा बालों का झड़ना कम होने लगता हैं.

भृंगराज का प्रयोग – भृंगराज को बालों का वंडर मेडिसीन कहा जाता है. इसमें उपलब्ध औषधीय गुणों से बालों को काफी पोषण मिलता हैं. भृंगराज के तेल से प्रतिदिन बालों की मालिश करने से बाल न सिर्फ काले और घने होते हैं बल्कि बालों का टूटना भी कम होता है.

मेथी का प्रयोग – मेथी में बहुत से पोषण देने वाले तत्व होते हैं. मेथी के दानों को पीस कर इसका चूर्ण बना लीजिए. अब इस चूर्ण में पानी मिलाकर इसक पेस्ट बना लीजिए. इस पेस्ट को बालों में अच्छी तरह से अपने बालों में लगाए. कुछ देर लगाने के बाद बालों को पानी से धो दें. इससे बालों का झड़ना कम होने लगेगा.

back